Tuesday, April 30, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » पर्वों पर विशेष सर्तकता बरती जाये: डीएम

पर्वों पर विशेष सर्तकता बरती जाये: डीएम

डीएम-एसपी ने बैठक में कानून एवं शांति व्यवस्था को पूरी तरह से दुरस्त रखने के साथ ही कानून का राज स्थापित करने के दिये निर्देश
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। पुलिस लाइन माती के सभाकक्ष में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह व पुलिस अधीक्षक दिनेश पाल सिंह ने आगामी पर्वो को शांति पूर्वक तरीके से सम्पन्न कराये जाने के चलते समीक्षा बैठक तथा निर्देश दिये कि कानून एवं शांति व्यवस्था को पूरी तरह से दुरस्त रखने के साथ ही कानून का राज स्थापित रहे तथ दीपावली, भैयादूज, छठ पूजा आदि पर्वो पर सजग रहने के साथ ही विशेष सर्तकता भी बरती जाये। डीएम ने सभी सीओ, थानाध्यक्षों आदि को निर्देश दिये कि प्रदेश सरकार आगामी आने वाले दीपावली, गोवर्धन पूजा, भैया दूज, छठ पूजा पर्व, सरदार बल्लभ भाई पटेल जयंती, गुरू नानक जयंती आदि त्योहारों/पर्वो को सुरक्षित एवं सौहादपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने के साथ ही जनपद में कानून एवं शांति व्यवस्था को पूरी तरह से दुरस्त रखने के साथ ही कानून का राज स्थापित करने के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा जनता की समस्याओं का निस्तारण गुणवत्ता पूर्वक व संवेदनशील तरीके से निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध तरीके से कराने का निर्देश दिये है। जिलाधिकारी ने जनपद में कानून एवं शांति व्यवस्था को दुरस्त रखने के लिए सभी क्षेत्राधिकारियों व थानाध्यक्षों को निरंतर संयुक्तरूप से भ्रमण करने के निर्देश दिये है और दीपावली के त्योहार में जो पटाखे, आतिशबाजी आदि की दुकानों को जिनको लाइसेंस देना है उनको एक मोहल्ला व गांव से दूर खुले मैदान में लगाने को कहा जाये साथ ही सभी जिन्हे लाइसंेस दिया जाये उनके पास अग्नि को नियंत्रण करने के लिए पर्याप्त साधन भी हो साथ ही जगह ऐसी हो जहां फायर बिग्रेड की गाडी आसानी से पहुंच सके। प्रायः देखा गया है कि जिन लोगों के पास लाइसेंस नही होते वे लोग चोरी छिपे भीड वाली जगहो/ या बाजार में अपने दुकान लगा लेते है जो कि पूर्णतयः गलत है ऐसे लोगों को चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही किये जाने की जरूरत है।



डीएम व एसपी ने सीओ, थानाध्यक्षों को त्योहारों में सुरक्षित एवं सौहार्द पूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने के सरकार के निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कर सकुशल सुरक्षित और शांतिपूर्ण तरीके से सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने के समुचित तैयारी पूर्ण रखने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि तहसील सम्पूर्ण समाधान दिवस व थाना समाधान दिवस में जो भी शिकायते आये उन्हें गंभीरता पूर्वक समस्या का निस्तारण कराये। डीएम ने रनियां एसओ को निर्देश दिये कि रनियां में एक फैक्ट्री के निकट क्रोमियम वेस्ट 63 मीट्रिक टन पडा है साथ ही वहां पर कई फैक्ट्रियां राख आदि डालकर दूषित वातावरणर तैयार कर रही है जो किसी भी दशा में ठीक नही है उस पर विशेष ध्यान दिया जाये। डीएम राकेश कुमार सिंह व एसपी दिनेश पाल सिंह ने त्योहारों में संयुक्त रूप से क्षेत्रो में भ्रमणकर जनपद में कानून व शान्ति व्यवस्था को पूरी तरह से चाकचैबन्द रखें तथा पर्वं को सकुशल व शान्तिमय तरीके से सम्पन्न कराने की सभी तैयारियाॅं दुरूस्त रखें। छोटी-छोटी समस्याओ को भी गम्भीरता से ले, तथा समस्याओ कां मौके पर ही निस्तारण करे। किसी भी प्रकार की अफवाह न फैलने दें। उन्होंने समस्त मीडिया के लोगों से कहा है कि किसी भी प्रकार की अफवाह या घटना की सूचना को अधिकारियों से सत्यापित कर लें। इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी नजर रखने के निर्देश दिए हैं। कोई भी समस्या बिना देखे व बिना निस्तारण के न छूटने पाए। त्योहार रजिस्टर पूरी तरह से दुरूस्त रखें तथा उनका अवलोकन संयुक्त रूप से कर लें। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि भिन्नता में एकता ही हमारी विश्वव्यापी पहचान है। गरीबो व असहायो की मदद करना ही इन्सानियत है। इसके लिए सभी को आगे आना चाहिए। किसी भी नई परम्परा की शुरूआत न हो। सभी एसडीएम व अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत, अधिशाषी अधिकारी विद्युत यह सुनिश्चित कर लें कि साफ सफाई, पानी, बिजली आदि की व्यवस्था दुरूस्त रहे, कही कोई कमी हो तो उसको तत्काल ध्यान देकर ठीक करा ले। बिना अनुमति के ध्वनिविस्तारक यंत्रों का प्रयोग नही किया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि 107, 116 की कार्यवाही व असाजिक तत्वों को चिन्हित किये जाने का कार्य जारी रहे। इसके अलावा आईजीआरएस के अन्तर्गत जो भी प्रार्थना पत्र आये उसका तत्काल निराकरण करें। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस व सम्पूर्ण थाना दिवस पर फरियादियों की समस्याओं का गुणवत्तापूर्ण निराकरण सरकार की शीर्ष प्राथमिकता वाले कार्यक्रम में से एक है जिसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता क्षम्य नही होगी। समस्याओं का निराकरण गुणवत्ता व समयवृद्ध तरीके से किया जाये। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक दिनेश पाल सिंह ने कानून एवं शांति व्यवस्था के संबंध में की गयी कार्यवाही को विस्तार से जिलाधिकारी को बताया। इस मौके पर एडीएम प्रशासन शिव शंकर गुप्ता, एएसपी अरूण कुमार श्रीवास्तव, सहायक निदेशक सूचना प्रमोद कुमार, जेडी अभियोजन एसके वर्मा, डीजीसी राजू पोरवाल, सहित समस्त सीओ व थानों के थानाध्यक्ष आदि उपस्थित थे।