Friday, April 26, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » नगरीय निकाय समान्य निर्वाचनः 25 अक्टूबर के आस पास जारी हो सकती है अधिसूचना

नगरीय निकाय समान्य निर्वाचनः 25 अक्टूबर के आस पास जारी हो सकती है अधिसूचना

कानपुर, जन सामना ब्यूरो। प्रदेश में जिस दिन सभी मतदाताओं के आधार नंबर उनके वोटर लिस्ट से लिंक हो जायेंगे उसी दिन गुजरात की भांति प्रदेश में आन लाइन वोटिंग प्ररम्भ हो जायेगी, क्योंकि वोटिंग की सुरक्षा भी बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, प्रदेश का पुलिस बल निष्पक्ष चुनाव कराने में सक्षम है। चुनाव आयोग जनता की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखता है अभी तक प्रदेश में 25 लाख मतदाओं ने अपना मोबाईल नंबर साइड पर दर्ज कराया है इसी क्रम में अन्य मतदाता भी अपना मोबाईल नंबर ( SEC.UP.INC.IN ) पर लिंक करा सकते है और परिणामों, मतदेय स्थलों की जनकारी घर पर ही ले सकते है। 25 अक्टूबर के आस पास नगरीय निकाय समान्य निर्वाचन 2017 की अधिसूचना जारी हो सकती है और 35- 40 दिनों के भीतर यानी 4 या 5 दिसंबर तक चुनाव प्रतिक्रिया पूर्ण हो जायेगी।
उक्त निर्देश राज्य निर्वाचन आयुक्त एस के अग्रवाल ने नगरीय निकाय समान्य निर्वाचन 2017 की कानपुर एवं झांसी मण्डल के मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारियो तथा वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को केडीए के सभागार में आयोजित बैठक में दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि चुनाव शान्ति पूर्वक सम्पन्न कराने के लिये जिला प्रशासन को वीडियोग्राफी, सी सी टी वी कैमरा, ड्रोन, वेवकास्टिंग तथा सर्विसलांस के माध्यमों से भी चुनाव सम्पन्न कराये ताकि चुनाव शान्ति पूर्ण, निष्पक्ष एवं ईमानदारी से सम्पन्न हो सकें। उन्होंने यह भी बताया कि इस चुनाव में 16 नगर निगम, 199 नगर पालिकाएं और 434 नगर पंचायतों के साथ साथ नई नगर निगम मथुरा, फिरोजाबाद, आयोध्या के अतरिक्त सहारनपुर में भी शान्ति पूर्ण चुनाव सम्पन्न कराये जायेंगे, इससे पूर्व मेरठ, आगरा, बरेली आदि जोनों की वह बैठक ले चुकें है। उन्होंने निर्देशित किया कि गुण्डा एवं बदमाशों पर कार्यवाही विचाराधीन है तो उनके ऊपर त्वरित कार्यवाही करें। जिन गुण्डा बदमाशों का जिला बदर होना है उन्हें तत्काल जिला बदर भी किया जाये।
हिस्ट्रीसीटरों पर विशेष नजर रखी जाये तथा जिनकी हिस्ट्री सीट खुलनी है उनके ऊपर प्रभावी कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए तथा यदि अपराधियों की उम्र कम भी है तो भी शान्ति व्यवस्था कायम करने के लिये प्रभावी कार्यवाही की जाये। इनामी अपराधियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाये तथा ऐसे व्यक्ति जिनसे शान्ति भंग होने की आशंका है तो उन लोगों को पाबंद करने की कार्यवाही की जाये। उन्होंने गैर जमानती वारंटों की तत्काल तामीली कराकर प्रभावी कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में निर्वाचन होने है उन जिलों की 24 घण्टे पूर्ण सीमाएं सील कर दी जायेगी। उन्होंने शराब और मादक पदार्थो की बिक्री रोकने के लिये निर्दशित किया कि चुनाव से 48 घण्टे पूर्व वैधानिक शराब के ठेके बंद करा दिये जाये तथा मतगणना से पूर्व ही रात्रि के 12 बजे से मतगणना समाप्ति की मध्य रात्रि तक शराब के ठेके बंद रखें जाये। अवैध शराब पूर्णतया प्रतिबंधित है अतः पुलिस अधिकारी अवैध शराब का प्रसार रोके। अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें की उनके क्षेत्रो में साम्प्रदायिक एवं जातिय हिंसा दोनों प्रकार की किसी भी स्थिति में नहीं होना चाहिये। उन्होंने चुनाव को दृष्टिगत रखते हुये जिला प्रशासन की स्कर्निंग कमेटी के अनुसार 24 अक्टूबर 2017 तक शस्त्रों को जमा कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान विजय जलूसों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।
बैठक में अपर निर्वाचन आयुक्त जे० बी० सिंह, मण्डलायुक्त कानपुर पी० के० महान्ति, झांसी मण्डल के आयुक्त, आई० जी० पुलिस, झांसी तथा कानपुर मण्डल के सभी जिलाधिकारी, एसएसपी आदि अधिकारी उपस्थित थे।