Friday, March 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » प्रतिभावानों को अब नहीं पड़ेगा भटकना, शुरू हुई ‘जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना’

प्रतिभावानों को अब नहीं पड़ेगा भटकना, शुरू हुई ‘जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना’

⇒दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने तालकटोरा स्टेडियम में किया योजना का उद्घाटन
⇒समारोह में सीएम केजरीवाल ने लाभार्थियों को लोन के चेक भी वितरित किए
पंकज कुमार सिंह-
नई दिल्ली। दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ने अब वंचित तबके को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताते हुए ‘जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना’ की षुरूआत की है। इस योजना का उद्घाटन करते हुए सीएम अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि बाबा साहब भीमराव अम्बडेकर के नाम से मन में जोष उत्पन्न होता है।
शनिवार को दिल्ली सरकार की ओर से प्रतिभावान अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्रों को महत्वपूर्ण योजना की षुरूआत की। दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में जयभीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत छात्रों को उनके सपने साकार करने के लिए निःशुल्क शिक्षा व्यवस्था का शुभारंभ किया। जिसके तहत प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सरकार प्रतिभावानों को आर्थिक मदद देगी। योजना में दिल्ली सरकार ने मुत कोचिंग स्कीम के प्रावधानों को निर्दिष्ट किया है, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के सभी छात्रों, जिनकी परिवार की आय 2 लाख रूपए से कम है उनको कोचिंग के लिए सौ प्रतिषत तक आर्थिक सहायता मिलेगी। इसके अलावा, राज्य सरकार उन छात्रों को भी 75 प्रतिशत तक की आर्थिक सहायता प्रदान करेगा जिनकी परिवार की आय 2 लाख से 6 लाख के बीच है।
सीएम केजरीवाल ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था में उच्च स्तरीय सुधार हुआ है। अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों में सभी प्रकार की सुविधाएं मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली के बच्चों को पढ़ने के लिए पैसों की जरुरत होगी तो दिल्ली सरकार उन्हें 10 लाख तक का लोन भी देगी। उन्होंने बाबा साहेब अंबेडकर का नाम लेते हुए कहा कि बाबा साहेब का नाम लेते ही मन में जोष उत्पन्न होता है। इसी लिए इस योजना का नाम जय भीम से रखा गया। उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया है और उन्होंने अपने जीवन में शिक्षा को काफी महत्व दिया। उन्होंने कभी भी हिम्मत नहीं हारी। कार्यक्रम में मंत्री गोपाल राय, राजेंद्र गौतम के साथ दिल्ली के कई विधायक भी मौजूद रहे। इस दौरान सीएम केजरीवाल ने लाभार्थियों को लोन के लिए चेक भी वितरित किए। साहित्य कला परिषद की ओर से कार्यक्रम का अयोजन हुआ।
युवा गायक हेमन्त और तरन्नुम ने लगाए कार्यक्रम में चारचाॅंद
जयभीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के उद्घाटन के अवसर पर देष के दिग्गज युवा गायकों में सुमार हेमन्त बौद्ध और तरन्नुम बौद्ध ने बाबा साहेब अम्बेडकर के गीत गा कर समारोह में रंगारंग प्रस्तुति दी। गायन के दौरान स्टेडियम में मौजूद तकरीबन पांच हजार लोगों की तालियों से महौल गूंज उठा। इस दौरान दिल्ली के सीएम अरबिन्द केजरीवाल ने दौनों युवा गायकों की सराहना की। कैबिनेट मंत्री राजेंद्रपाल गौतम ने हेमन्त और तरन्नुम को बधाई दी।