Thursday, April 25, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » खेलों में नियमित रूचि लेकर कर सकते है सर्वागीण विकास: प्रधानाचार्य

खेलों में नियमित रूचि लेकर कर सकते है सर्वागीण विकास: प्रधानाचार्य

कानपुर देहातः जन सामना ब्यूरो। पातेपुर के पास गुजराई गांव में स्थित पं. काशी प्रसाद त्रिवेदी इंटर कालेज के प्रागढ़ में आयोजित विनर मार्शल आर्ट प्रतियोगिता पुरस्कार/प्रमाण पत्र वितरण समारोह में कालेज के प्रधानाचार्य बाबू सिंह यादव ने कहा कि पढ़ाई के साथ साथ विभिन्न खेल कूद आदि के नियमित अभ्यास जिसमें जूडो कराटे आदि खेलों में रूचि लेकर खेल के अच्छा प्रदर्शन और उसके निरंतर अभ्यास से हम जनपदीय, प्रदेशस्तरीय, राष्ट्रीय और अन्र्तराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचकर सर्वांगीण विकास कर सकते है। जूडो खेल से आत्मरक्षा भी आसानी की जा सकती है। सुपर मार्शल आर्ट एकेडमी द्वारा विगत माह कालेज में विन्टर कराटे प्रशिक्षण एक माह का कैम्प का आयोजन के उपरांत जूडो कराटे में प्रशिक्षित हुए छात्र-छात्राओं को मेडल व प्रशस्ति पत्र मुख्य अतिथि सहायक निदेशक सूचना प्रमोद कुमार व विशिष्ट अतिथि प्रबन्धक व धावक केएस चैहान तथा समाजसेविका कंचन मिश्रा, जिला क्रीडाधिकारी सुनील भारती ने कालेज में छात्र-छात्राओं को मेडल व प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। सहायक निदेशक सूचना प्रमोद कुमार ने कहा कि खेलों के साथ बच्चों को शिक्षा को भी मन से ग्रहण करना चाहिए। सुपर मार्शल आर्ट एवं सेवा संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम को विद्यालय द्वारा विद्यालय प्रागढ़ व हाल सुपर मार्शल आर्ट एवं सेवा संस्थान को उपलब्ध कराया तथा ब्लेकबैलट होल्डर अध्यक्ष शीतल पाल व सचिव मो. साजिद द्वारा इंटर की छात्र एव छात्राओं को जूडो कराटे का प्रशिक्षण कक्षायें समाप्त होने के उपरांत या पहले दिया गया जिससे छात्र-छात्राओं की पढ़ाई भी वाधित नही हुयी तथा आत्मरक्षा का गुरू भी सीखा जो कि एक प्रशसनीय कार्य है। कालेज के बच्चें कालेज प्रागढ़ में जुडो कराटे के जनक ब्रूसली के दाव पेच, हू हा किंग फो आदि बच्चे करते दिखायी पडते है, जो शरीर को क्रियाशील रखने व आत्मरक्षा के लिए जूडो कराटे विधा का सीखना पढ़ाई के साथ साथ छात्र छात्राओं को प्रशिक्षण दिया गया, जिसका मुख्य उद्ेश्य युवा ब्लेकबैलट होल्डर प्रशिक्षक व प्रशिक्षिका का है। जूडो खेल से आत्मरक्षा भी आसानी की जा सकती है। खेलों के साथ बच्चों को शिक्षा को भी मन से ग्रहण करना चाहिए।
लालपुर पातेपुर के लगे गांव गुजराई स्थित कालेज प्रागढ़ में सुपर मार्शल आर्ट एवं सेवा संस्थान जूडो कराटे द्वारा आयोजित पुरस्कार/प्रमाण पत्र वितरण समारोह कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि केएस चैहान बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए जूडो संबंधित प्रशिक्षण ले रही छात्राओं व छात्रों से कहा कि कोई भी खेल चाहे जो हो खिलाड़ी को खेल की भावना से ही खेलना चाहिए, खेल से भाईचारा सुदृढ़ होता है तथा खेल में सब बराबर होते है। जूडो खेल के अच्छा प्रदर्शन और उसके निरंतर अभ्यास से हम राष्ट्रीय और अन्र्तराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचकर सर्वांगीण विकास कर सकते है। उन्होंने बच्चों की नैतिक शिक्षा पर भी जोर देते हुए कहा कि मनुष्य गलती का पुतला है जिससे अक्सर गलती हो जाती है गलतियों को सुधार कर हमको अच्छा सबक लेकर अच्छा ईसान बनने की जरूरत है। आचरण, व्यवहार, चरित्र को हमेशा ऊचा रखना चाहिए।
विशिष्ट अतिथि जिला क्रीडाधिकारी सुनील भारती व समाजसेवी कंचन मिश्रा ने जूडो प्रशिक्षकों से कहा कि वे बच्चों में इस तरह की भावना पैदा करे कि वे खेल के साथ अपनी शिक्षा दीक्षा, बड़ों, गुरूजनों के आदर में भी किसी भी प्रकार की कमी न आने दे। खेलों को प्रोत्साहन करते हुए बताया कि छात्र-छात्रायें स्कूल के बाद जिला स्टेडियम में सम्पर्क कर की शासन द्वारा कौन कौन सी सुविधायें खिलाडियों को दी जाती है तथा खेलों से क्या लाभ है विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षिका शीतल पाल व मो. शाजिद ने बच्चों को अनेक हेरत अंगेज स्टेप का अभ्यास कराया और बताया कि इन अभ्यासांे को निरंतर करना जारी रखे। टेªनिक प्रशिक्षण लेने वाले बच्चों में मानसी अवस्थी, जिया देवी को गोल्ड मेडल, काजल देवी, समीरा सिद्दीकी को सिल्वर मेडल, अंशिका यादव, अर्जुन सिंह, आकांशा सिंह को ब्राउन मेडल आदि सहित उपस्थित छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र आदि भी दिया गया। इस मौके पर कार्यालय अधीक्षक ध्रुव कुमार द्विवेदी, सारिका सिंह डिम्पल, प्रिया गुप्ता, बबली देवी, प्रिया यादव, चाहना यादव, निखिल यादव, अनूप कुमार, कौशल किशोर, सौरभ शर्मा, यूसुफ रजा, अतुल श्रीवास्तव, माया श्रीवास्तव, कामिनी श्रीवास्तव, रोशनी श्रीवास्तव आदि भी उपस्थित थे।