Thursday, March 28, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » डीएम ने सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में अधिकारियों को दिये निर्देश

डीएम ने सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में अधिकारियों को दिये निर्देश

रोड पर अवैध पार्किग या कोई व्यक्ति हाईवे पर अवैध कट बनाता है तो एनएचआई के अधिकारी उस पर एफआईआर दर्ज करवाने में कोताही न बरतें: डीएम
कानपुर देहातः जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कलेक्टेªट सभाकक्ष में आयोजित जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सडक एनएचआई के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सडक दुर्घटना को रोकने के सम्बन्ध में, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के डिवाइडर को अवैध रूप से काटे गये कहीं कट हो तो उसको तत्काल बंद करे साथ ही यदि किसी को उस कट से यदि होटल या पेट्रोल पंप या दुकान को फायदा हो रहा हो तो उसकी जांच कर उसे नोटिस दे नियमानुसार कार्यवाही करें। राजमार्गो के किनारे अनाधिकृत रूप से वाहनों को खड़ा किये जाने को रोकने के लिए अभियान चलाकर कार्यवाही करें। जनपद के विभिन्न विद्यालयों में चल रही वाहनों पर निर्धारित सुरक्षा मानकों को लागू कराये जाने की कार्यवाही संबंधी परिवहन विभाग के दिशा निर्देशों को तत्काल बीएसए तथा बेसिक शिक्षा अधिकारी को एआरटीओ उपलब्ध कराये। मार्ग दुर्घटना से प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल एम्बुलेंस सेवा एवं चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही टैªक्टर ट्राली में रिफ्लेक्टर/रेडियम टेप लगाये जाने की कार्यवाही में तजी लाकर, तेज रफ्तार/खतरनाक ढ़ंग से वाहन चलाने वाले चालकों के विरूद्ध कार्यवाही की जाये, भोगनीपुर ओवर ब्रिज के नीचे, रनियां क्षेत्र के, सिकन्दरा क्षेत्र में रोड पर वाहनों का अतिक्रमण को हटवाये जाने की कार्यवाही करे इसके अलावा रोड पर जो वाहन खडा करे उन वाहनों का चालान करें। बोर्ड डिवाइडर चिन्ह व यातायात संकेतक, स्पीड कम, आगे मोड है, स्तर तरह के यातायात संकेत आदि तत्काल लगाये।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि टोल प्लाजा के अधिकारियों को निर्देश दिये कि इमरजेन्सी लेन को तैयार करे उस पर इमरेजन्सी एम्बुलेंस, बीआईपी ड्यूटी आदि लिखवाकर कार्यवाही करें ताकि जिसका प्रयोग इमरजेन्सी के दौरान जैसे यदि कहीं कोई घटना हो जाती है और प्रशासनिक अधिकारियों को टोल में जाम में फंसना पड़ जाए तो उन्हें इमरजेन्सी लेन से निकाला जा सकता है। इमरजेन्सी लेन बनाने से राजस्व पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। कई बार यह देखा गया है कि टोल पर जाम में फंसने की वजह से अग्निशमन वाहन, पुलिस अधिकारियों, प्रशासनिक अधिकारियों आदि को देर हो जाती है जिससे घटना स्थल पर पहंुचने में बड़ा प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा विभागी/ अधिकारी सरकारी गाडी जो यहां सेवा दे रहे है तथा मान्यता प्राप्त पत्रकार आदि प्रति संवेदनशीलता का परिचय दे।
उन्होंने एनएचआई के अधिकारियों से कहा कि जितने भी ब्लैक स्पाॅट हैं उन्हें जल्द से जल्द बन्द करवाने की कार्यवाही करें। गत वर्ष अकबरपुर के पास हुई एक दुर्घटना में कई लोग मारे गए थे उस घटना को याद रखकर कार्यवाही। जिलाधिकारी ने तल्ख लहजे में कहा कि यदि कहीं पर भी कोई व्यक्ति अवैध कट बनाता है तो एनएचआई के अधिकारी उस पर एफआईआर दर्ज करवाने में कोताही न बरतें। बैठक में एडीएम प्रशासन शिव शंकर गुप्ता, एडी सूचना प्रमोद कुमार, एसडीएम राजीव पाण्डेय, बृजेश कुमार, परवेज अहमद, आर शिरोमणि, बीएसए पवन कुमार, सीओ आलोक कुमार जयसवाल, एआरटीओ सुनील दत्त, मनोज कुमार सिंह, आनन्द कुरील, अरविन्द कुमार द्विवेदी, संजय कुमार सिंह, टोल प्लाजा के मनोज शर्मा आदि सहित बड़ी संख्या में अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।