Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सांसद निधि से स्वीकृत विभागीय कार्यों की हुई समीक्षा

सांसद निधि से स्वीकृत विभागीय कार्यों की हुई समीक्षा

कानपुर नगरः जन सामना ब्यूरो। मण्डल के सभी जिलाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उनके यहां निर्धारित धनराशि से सांसद निधि के जो कम कार्य आये हैं उनको वह वरीयता से सांसदों से नये प्रस्ताव मंगा कर चालू करायें। सांसद निधि से विभागीय कार्य हो चुके हैं या किसी कारण से आपूर्ण है तो उनके लिए अगली किस्त की मांग कर ले ताकि योजनाओं को पूर्ण किया जा सके। सांसदों को अनुमन्य कार्यो की सूची पुनः दे दी जाए ताकि वह जनहित के कार्यो को पुनः स्वीकृति दे सकें। स्कूल निर्माण में लाइब्रेरी बनाने का भी प्रावधान रखा जाये क्योंकि आप नकल विहीन परीक्षा होगी जिसमें छात्रों को पढ़ाई के लिए लाइब्रेरी की आवश्यकता होगी। उक्त निर्देश मण्डलायुक्त पी के महान्ति के निर्देशन में आयुक्त शिविर कार्यालय में सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना तथा ई-परियोजना प्रबंधन की मंडलीय समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने आयोजित बैठक में उपस्थित जिलाधिकारियों एवं मुख्य विकास अधिकारियों को दिये। उन्होंने यह भी कहा कि बैठक में जिन विभागों के अधिकारी नहीं आए है उनपर कार्यवाही की जाये तथा जो कार्यदाई संस्था कार्य करने में लापरवाही बरत रही हो उन पर विभागीय कारवाही की जाए साथ ही कार्यदाई संस्था बदलने का अधिकार संबंधित जिलाधिकारी को है वह अपने अधिकारियों का प्रयोग कर कार्यो की अच्छी गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें।
उन्होंने समीक्षा में पाया कि यूपी एग्रो द्वारा धन आवंटन होने के बाद भी कार्य न करने पर तथा अपने कार्यो में लापरवाही बरतने के कारण उनके विरुद्ध एफ आई आर दर्ज करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि छोटे-छोटे कार्यो में ज्यादा समय नहीं लगना चाहिए क्योंकि इससे जन आकांक्षा प्रभावित होती है इसके साथ ही मण्डल के सभी जिलाधिकारी इसकी होने वाली त्रिमासिक बैठक भी आयोजित करा लें। जो कार्यदाई संस्थाए स्टीमेट नहीं दे पायी है उनके अधिशासी अभियंताओं के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही की जाये।
उन्होंने समीक्षा में पाया कि फर्रुखाबाद में एलईडी की स्ट्रीट लाइटें लगभग 1400 लग चुकी है तथा शेष बची लाईटे जनवरी में लग जाएंगी इसी तरह कानपुर नगर में भी एलईडी लाइटे लगने का कार्य चल रहा है। इस अवसर पर उन्होंने ई परियोजना पर निर्देशित किया कि जिलाधिकारी स्वयं तथा टीम बनाकर कृत कार्यो का निरीक्षण कराये ताकि उनकी गुणवत्ता बनी रहे और सरकारी धन की लूट न होने पाए। जिन योजनाओं में धन की कमी आ रही है उन योजनाओं को पूर्ण करने के लिए मण्डलायुक्त की ओर से शासन को पत्र लिखाया जाए। उन्होंने कहा समस्त मुख्य विकास अधिकारी उनके पास आने वाली विकास कार्यो के लिए समय – समय पर सांसदों को जनहित के कार्यो का प्रस्ताव भेजे ताकि उनकी सांसद निधि से कार्य कराया जा सके। समस्त सांसदों के द्वारा मिले प्रस्तावों को जल्द प्रारम्भ कराके उन्हें सम्पादित कराये ताकि जनता को हो होने वाली समस्याओं से निजात मिल सके।
बैठक में जिलाधिकारी कानपुर नगर, जिलाधिकारी कानपुर देहात, जिलाधिकारी औरैया, जिलाधिकारी कन्नौज, समस्त मुख्य विकास अधिकारी तथा कार्यदाई संस्था के अधिकारी उपस्थित थे।