Wednesday, April 24, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जनपदीय स्वास्थ्य समिति शाषी निकाय की बैठक में डीएम ने दिए निर्देश

जनपदीय स्वास्थ्य समिति शाषी निकाय की बैठक में डीएम ने दिए निर्देश

कानपुर देहातः जन सामना ब्यूरो। जनपदीय स्वास्थ्य समिति शाषी निकाय की बैठक की अध्यक्षता जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने नवीन सभाकक्ष में सीएमओ सहित सभी एमओआईसी को निर्देश दिये कि जनपद के सभी सीएचसी, पीएचसी तथा जिला अस्पताल, महिला अस्पताल में स्वास्थ्य संबंधी सभी व्यवस्थाओं को दुरस्त रखें। मूलभूत जीवन रक्षक दवायें तथा मूलभूत सुविधायें की कमी कहीं न होने दे। उन्होंने कहा कि जिन एमओआईसी की प्रगति की रिपोर्ट लक्ष्य के अनुरूप नही है उनके विरूद्ध सीएमओ कार्यवाही कर लक्ष्य के अनुरूप प्रगति लाने के निर्देशित करें। जिलाधिकारी ने नवीन सभाकक्ष का बैठक कर शुभांरभ किया।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि चिकित्सक रूचि लेकर जेएसवाई कार्यों में प्रगति लाये तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी से सामजस्य बनाकर मातृत्व मृत्यु में कमी लायें। सीजिरियन केसो में जिन अस्पतालों में प्रगति कम है वह प्रगति लाये। सीएमओ द्वारा बताया गया कि टीकारण का कार्य जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुरूप ठीक चल रहा है। डीएम ने निर्देश दिये कि कार्य नही कर रहा है उसे हटाकर दूसरा व्यक्ति लिया जायंे। उन्होंने निर्देश दिये फीडिंग का कार्य रूचि लेकर समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाये। डाटा फिडिंग कार्य ही जनपद की प्रगति को रिफिलेक्ट करता है।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि जेएसवाई के लाभार्थियों को दी जाने वाली सुविधाओं पर विशेष ध्यान दे, भुगतान लाभार्थी के खाते में जायंे। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के कार्यो में किसी भी स्तर पर शिथिलता न बरती जायं। टीकाकरण की वैक्सीन का रख रखाव ठीक रहें। सीएचसी/पीएचसी में वेक्सीन के रख रखाव के लिए फ्रिज आदि की व्यवस्था दुरस्त रहें। वेक्सीन कैसे मिलेगी, रख रखाव कैसे हो, फ्रिज आदि न हो उसके लिए पत्र सीएमओ के साथ ही उसकी प्रति जिलाधिकारी कार्यालय को दें। स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए फण्ड की कोई कमी नही हंै यदि कही कोई कमी हो तो उसकी जानकारी दे। लाभार्थियों का पेमेन्ट भुगतान में शत प्रतिशत करें। आशाआंे का मानदेय भी किसी भी दशा में न रूके। डीएम ने निर्देश दिये कि जेएसवाई योजना के लिए लाभार्थी जब से अस्पताल में भर्ती होती है उसका बैंक में खाता अवश्य खुलवा ले। पंजीकृत नर्सिंग होमो से डिलीवरी का डाटा मांग कर उनका भी डाटा अपनी रिपोर्ट में शामिल पंजीकृत संस्थाओं से पत्राचार, सूचना आदि की मांग हेतु पूरा पता, ई-मेल आदि लेकर कान्टेक्ट बना ले। जो पंजीकृत संस्थायें रिपोर्ट न दे उनका पंजीकरण निरस्त करने की भी कार्यवाही करें। जनपद में पंजीकरण अस्पताल/पैथोलाॅजी ही चले। गैर पंजीकरण अस्पताल पैथालोजी किसी भी दशा में जनपद में न चले। समय समय पर निरीक्षण करे गैर पंजीकरण अस्पताल पैथालाजी पाये जाने पर कार्यवाही करें। बैठक में जननी सुरक्षा योजना की प्रगति के साथ ही मातृमृत्यु नियमित टीकाकरण, परिवार कल्याण कार्यक्रमों राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन, वेक्टर बोर्न डिसीज, फाईलेरिया अभियान आदि सहित अन्य बिन्दुओं पर भी विस्तार से चर्चा हुयी तथा जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने उचित दिशा निर्देश दिये। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी केदारनाथ सिंह, सीएमओ डा. सुरेन्द्र रावत, एडीएम वित्त एवं राजस्व विद्याशंकर सिंह, अपर सीएमओ डा. बीपी सिंह, एडी सूचना प्रमोद कुमार, सीएमएस मेल अस्पताल डा. पंकज कुमार श्रीवास्तव, बीएसए पवन कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश कुमार सिंह, डीपीआरओ अजय श्रीवास्तव सहित सभी एमओआईसी आदि उपस्थित रहे। बैठक का संचालन अपर सीएमओ डा. बीपी सिंह ने किया।