Friday, March 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सरकारी शौचालय निर्माण में भ्रष्टाचार का बोलबाला

सरकारी शौचालय निर्माण में भ्रष्टाचार का बोलबाला

शौचालय निर्माण में अनियमितता की सूचना पर पहुंची महापौर

⇒गॉव वालों ने अधिक बालू लगाये जाने का लगाया आरोप
⇒बनने से पहले ही गिरने की कगार पर है शौचालय व दीवार
⇒पार्षद पति ने काटा हंगामा, महापौर मौके पर पहुंची
⇒महापौर ने जांचरूपी झुनझुना देकर क्षेत्रीय लोगों को कराया शान्त
अर्पण कश्यपः कानपुर। शहर के दक्षिणी क्षेत्र के गुजैनी गॉव में सरकारी शौचालय का निर्माण कार्य चल रहा है। गॉव वालों का आरोप है कि ठेकेदार शौचालय निर्माण में उपयोग होने वाले बिल्डिंग मैटिरियल में मानकों को ताक पर रखकर कार्य करवा रहा है।
इस दौरान पाया गया कि ठेकेदार शौचालय के निर्माण कार्य में अनियमितता कर रहा है, जिसके चलते पार्षद पति ने समर्थकों संग हंगामा कर कार्य रुकवा दिया। इसकी सूचना शहर की महापौर को दी गई। हंगामें की सूचना पर मौके पर महापौर प्रमिला पाण्डेय संग स्थानीय पुलिस भी पहुंची और लोगों को समझा कर शांत कराया। लेकिन खास बात यह दिखी कि महापौर ने निर्माणाधीन शौचालय का निरीक्षण कर प्रयोग हो रही ईंट और सामग्री को खुद देखा लेकिन उन्हें सामान घटिया नहीं दिखा बल्कि सैंपल को लेकर जॉच करवाने का पुराना तरीका अपनाते हुए आश्वासन दिया और चलीं गई।
गुजैनी गांव वार्ड 9 के पार्षद पति विजय गौतम ने बताया कि पिछले तीन माह से शौचालय का निर्माण कार्य हो रहा है। लेकिन खास तथ्य यह है कि तीन माह से निर्माण कर हो रहा था लेकिन पार्षद को कोई धांधली नहीं दिखी बल्कि गांव के लोगों ने जब उनसे निर्माण कार्य में अनियमितता होने की कई शिकायत की तो उन्हें मानक याद आये।
क्षेत्रीय लोगों का विरोध होते देख पार्षद पति सोमवार को शौचालय के निर्माण कार्य को देखने पहुंचे तो वहां पीले ईंटों के साथ मानकों को नजरअन्दाज करती सामग्री व सीमेन्ट में निर्धारित मात्रा से अधिक मात्रा में बालू का प्रयोग होते मिला। यहीं नहीं शौचालय के पीछे की नवनिर्माणित दीवार तक दरकी हुई मिली। पता चला कि पार्षद पति ने जब निर्माण कार्य बंद कराकर ठेकेदार से यह शिकायत की तो वह भड़क उठा। इस दौरान आरोप है कि कार्य रुकवाने से नाराज ठेकेदार उनसे धक्का मुक्की करने लगा। इसपर गांव वाले ठेकेदार का विरोध करते हुए हंगामा करने लगे। इसके बाद उन्होंने मौके से ही सौ नम्बर पर सूचना दी और महापौर प्रमिला पांडेय को मामले की जानकारी दी। मौके पर पहुंची महापौर ने लोगों को आश्वाशन दिया कि अगर निर्माण मे किसी भी प्रकार की अनियमितता पायी गयी तो ठेकेदार के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।लेकिन यह गौर करने वाला तथ्य है कि उन्हें निर्माण कार्य में शायद मानकों में कोई खामियां नहीं दिखी इसी लिए उन्होंने जांचरूपी झुनझुना देकर क्षेत्रीय लोगों को शान्त करवा दिया।