Friday, May 3, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » “उत्तर प्रदेश दिवस” के मौके पर शिलान्यास व लोकार्पण

“उत्तर प्रदेश दिवस” के मौके पर शिलान्यास व लोकार्पण

हाथरसः नीरज चक्रपाणि। आज 24 जनवरी को प्रदेश के स्थापना दिवस के अवसर पर जनपद में “उत्तर प्रदेश दिवस” का आयोजन कलेक्ट्रेट हाथरस में किया गया। जिस अवसर पर जनपद में संचालित विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया गया। जिसके अन्तर्गत विकास खण्ड मुरसान के 80.59 लाख की लागत किसान कल्याण केन्द्र, जनपद हाथरस में लुटसान से माता मन्दिर से सिथरी रेलवे स्टेशन तक प्रथम चरण में 24.32 लाख का नव निर्माण कार्य, विकास खण्ड सासनी के ग्राम पंचायत सुमिरत गढी में 17.46 लाख के निर्मित पंचायत भवन ग्राम भुकलारा में मुकेश के घर से मेन रोड के आगे रसगवाँ की ओर 10.10 लाख की इण्टर लाॅकिंग के कार्य का, ग्राम रसीदपुर में जाटव बस्ती समाज में 10.40 लाख के इण्टर लाॅकिंग के कार्य, जनपद हाथरस में मार्ग नगला मौठ महादेव मंन्दिर से बाई पास पर 10 लाख का इण्टर लाॅकिंग कार्य जनपद हाथरस में हाथरसी देवी के सुरंगपुरा तक इण्टर लाॅकिंग एवं नाली निर्माण के 9.50 लाख के कार्य का लोकार्पण किया गया। इसके पश्चात मा0 विधायक हाथरस हरीशंकर माहौर, मा0 विधायक सिकन्द्रराराऊ वीरेन्द्र सिंह राणा को जिलाधिकारी महोदय ने विभिन्न विभागों के द्वारा लगाये गये स्टालों का परिचय कराया। उन स्टालों का विधायक गण ने फीता काट कर उद्घाटन किया। इसके साथ ही सूचना एवं जनसंम्र्पक विभाग के द्वारा विभिन्न सरकारी योजनायों के प्रचार प्रसार हेते चलायी जा रही एलईडी वैन के प्रदर्शन को भी देखा।
इसके पश्चात कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। जहाॅ पर मा0 विधायको तथा जिलाधिकारी महोदय का बुके देकर स्वागत किया गया। इसके अलाबा रूबिया खान ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया इसके पश्चात मुख्य विकास अधिकारी सतीश कुमार सिंह ने प्रदेश सरकार की योजनाओं के बारे में उपस्थित लोगो का संक्षिप्त परिचय कराया। उन्होने बताया कि सरकार अपने संकल्प को पूरा कर रही हैं। सचिन उपध्याय ने जनपद के गौरवशाली इतिहास से जनता को रूबरू कराया जिसके तहत जनपद के स्वतंत्रता संग्रामी राजा महेन्द्र प्रताप तथा राजा दयाराम जैसे दो महान विभूतियों से लोगो का परिचय कराया तथा बताया कि देश के किसी भी युद्ध/ आॅपरेशन अब तक जनपद के लगभग 44 नवयुवको ने शहादत दी है।
जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह ने सर्वप्रथम दोनो विधायको का कार्यक्रम में स्वागत किया। उन्होने कहा कि कार्यक्रम के माध्यम से हमे जनपद के महान विभूतियों के बारे में जानकारी मिली जनपद में सरकारी योजनाओं का पूरी तरह से इम्प्लीटेशन किया जाता है। सरकार की महत्वपूर्ण योजना फसल ऋण मोचन योजना में हमारे अधिकारियों ने अच्छा काम किया है। साथ ही सभी योजनाओं को पूरी तत्परता से लागू किया है। वर्तमान में प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना विशेष रूप से संचालित हैं। उन्होने उपस्थित लोगों से इस योजना का लाभ लेने की अपील की। माननीय विधायक सिकन्द्रराराऊ वीरेन्द्र सिंह राणा ने कार्यक्रम के अवसर पर कहा कि इस आयोजन के द्वारा जनपद के इतिहास को याद कर गौरान्वित महसूस किया गया। साथ ही वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत लगायी गयी प्रदर्शनी के द्वारा जनपद के महत्वपूर्ण उत्पाद हींग, घी तथा अन्य उत्पादों के बारे में जानकारी प्राप्त हुई। सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुचाया जा रहा हैं। जनपद ओडीएफ सूची में दसवां स्थान होने पर जिलाधिकारी की सराहना की। साथ ही विगत दिनों में माननीय मंत्री द्वारा एक दिन में 200 से अधिक शौचालय के लोकार्पण पर भी प्रधान मन्थन यादव तथा जिला प्रशासन की सराहना की उन्होंने कहा कि हमारी सरकार जातिवाद, भेदभाव से मुक्त होकर सम्वेदनशील होकर जनता के लिए काम कर रही हैं।
माननीय विधायक हाथरस हरीशंकर माहौर ने कहा कि केन्द्र तथा राज्य में हमारी सरकार है। तथा दोनो जगहो पर सरकारे होने से मिल कर कार्य कर रहे है। जिलाधिकारी ने सरकार की सभी योजनाओं को जमीन पर उतारा है। जिसके लिए जिलाधिकारी प्रशंसा के पात्र है। उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर लगी प्रदर्शनी से जनपद के महत्वपूर्ण उत्पादों से लोगो का परिचय कराया। सरकार की अनेक योजनाओं के द्वारा जनता लाभान्वित हो रही है। वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के के माध्यम से जनपद को एक अलग पहचान मिलेगी। साथ ही पुरानें उत्पादों को पुनः अपने आस्तित्व में आयेगी।
उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर ग्राम विकास विभाग, जिला नगरी विकास अभिकरण, पंचायती राज, उद्यान विभाग, कृषि विभाग तथा उद्योग विभाग के द्वारा प्रदर्शनी लगायी गयी। इसके अलावा कृषि विभाग के द्वारा 3 सीडड्रिल, 1 लेजर लेण्ड लेवलर, 3 रोटावेटर तथा 4 स्प्रिंकलर सेट को भी किसानों को अनुदान पर दिया गया। कार्यक्रम के दौरान कवि मुनि तथा रूबिया खान ने सरकारी योजनाओं पर गीत प्रस्तुत किये। साथ ही जनपद के प्रसिद्ध हास्य कवि सरबस मुरसानी तथा पदम अलबेला ने लोगो को अपने कविता के द्वारा हंसाया।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 रेखा एस0 चैहान, सांसद प्रतिनिधि मुकेश पौरूष परियोजना निदेशक चन्द्रशेखर शुक्ला, उपनिदेशक कृषि, जिलाकृषि अधिकारी डिपिन, जिला पंचायत राज अधिकारी शहनाज अंसारी, जिला अर्थ एवं साख्यिकी अधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी रेखा एस चैहान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।