Saturday, May 18, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दिलाई गई शपथ

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दिलाई गई शपथ

मतदाता जागरूकता की रैली में लोकतन्त्र की पहचान है मत, मतदाता ओर मतदान स्लोगन की रही धूम
कानपुर देहातः जन सामना ब्यूरो। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह व मुख्य विकास अधिकारी केदारनाथ सिंह ने आठवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर अकबरपुर महाविद्यालय से निकाली गयी भव्य मतदाता जागरूकता प्रभात फेरी/रैली का शुभारंभ ‘‘मैं हू भारत का भावी मतदाता‘‘ मतदाता होने का है मुझे गर्व है, निर्वाचन आयोग के स्टीकर, टोपी तथा राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता दिवस पर खूबसूरत पट्टी डालकर व हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। प्रभात फेरी रैली मंे अकबरपुर महाविद्यालय अकबरपुर से राष्ट्रीय मतदाता दिवस की खुशी व प्रसन्नता का यूं आगाज किया। जनपद के अकबरपुर महाविद्यालय से मतदाता जागरूकता की भव्य रैली मतदाता जागरूकता मेला/समारोह स्थल अकबरपुर जानकी मैदान शहर के सिविल लाइन माती रोड के विभिन्न स्थलों, जिला अस्पताल व तहसील के सामने, अकबरपुर ओवर ब्रिज के नीचे से होती हुई बाढ़ापुर रोड़ अशोक नगर से विभिन्न बाजार होते हुए कस्बा अकबरपुर बजरिया, समाजसेवी अंजनी पाण्डेय के घर तथा स्वतन्त्रता संग्राम सेनान शंकर दयाल श्रीवास्तव की प्रतिमा से होते हुए जनकपुरी मैदान पहंुची। जहां प्रभात फेरी/रैली भव्य समारोह विभिन्न कार्यक्रमों में तब्दील हो गयी। भव्य प्रभात फेरी/रैली में आमजन द्वारा देश तरक्की तभी करेगा, हर वोटर जब वोट करेगा, जन जन को चेताना है, मतदाता को जगाना है, लोकतन्त्र की पहचान है मत, मतदाता और मतदान आदि दर्जनों नारो से रैली कार्यक्रम स्थल जानकी मैदान गूंज रहा था।
जनकपुरी मैदान में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर भव्य जागरूकता समारोह कार्यक्रम भी किया गया। जिसमें मतदाता जागरूकता पर गीत व लोक गीत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, सीडीओ केदारनाथ सिंह, एडीएम वित्त एवं राजस्व विद्याशंकर सिंह, प्रशासन शिव शंकर गुप्ता, एडीएम न्यायिक के संदीप कुमार गुप्ता, एसडीएम परवेज अहमद आदि द्वारा राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता दिवस कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताया गया। अकबरपुर जनकपुरी मैदान में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने भव्य मतदाता जागरूकता समारोह में उपस्थित जनों/मतदाताओ को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई- ’’हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते है कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओ की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतन्त्र निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनो में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे दिलायी गयी। जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम राकेश कुमार सिंह ने कहा कि निर्वाचन के प्रत्येक अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग ने भारत की जनता को विश्वसनीय निर्वाचन प्रदान किया हैं। निर्वाचन प्रक्रिया में लोगो की अधिक से अधिक भागीदारी हो इसके लिए प्रयास करने होंगे। निर्वाचन आयोग तथा जिला प्रशासन का प्रयास है कि प्रत्येक व्यक्ति जिसकी आयु 1 जनवरी 2018 को 18 वर्ष हो तथा जिनके पास मतदाता पहचान पत्र न हो उन सभी का मतदाता पहचान पत्र बनाकर आगामी सभी निर्वाचनो में अपने मताधिकार का प्रयोग कर देश की लोक तान्त्रिक व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण में अपना योगदान दे।
जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस का मूल मकसद सभी नागरिको को जागरूक कर मतदाता पहचान पत्र बनवाना तथा अपने मताधिकार का प्रयोग कराना है। उन्होने जनपद वासियो से कहा कि आगामी लोक सभा निर्वाचन व विधानसभा सामान्य निर्वाचन आदि होने वाले निर्वाचनों में रिकार्ड मताधिकारो का प्रयोग करेंगे। बच्चें अपने माता पिता अभिभावक, पास पड़ोसियों का जिनका मतदाता पहचान पत्र नही है मतदाता पहचान पत्र बनवाने तथा आगामी वर्ष में होने वाले चुनावों में मतदान कर लोकतंत्र को अधिक मजबूत बनाने में अपनी अहम भूमिका निभायेंगे। लोकतन्त्र को सशक्त और जीवित रखने के लिए हर वर्ग को भाग लेना आवश्यक है। प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी होती है कि वह स्वयं अपने विवेक से देश हित में मतदान पहचान पत्र अवश्य बनवायें तथा मतदान भी करें साथ ही अपने व्यवहारिक जीवन में मिलने वाले हर व्यक्ति को ऐसे करने के लिए प्रेरित करें। जिलाधिकारी ने छात्र-छात्राओं से कहा कि तरक्की, विकास जीवन में अनुशासन का महत्व है। जीवन में अनुशासन नही पाया तो कुछ भी नही कर सकता है, बच्चें की पहली सीड़ी अनुशासन है, बच्चें किसी भी कार्यक्रम में आये तो उसको तन्नमन्यता वह जानने के उद्देश्य से गंभीरता से हिस्सा ले, क्योकि उन्हें जीवन में आगे बहुत कुछ करना है। उन्होंने छात्र-छात्राओं के टीचिंग स्टाफ विशेषकर अध्यापकों से कहा कि वे बच्चों को जिस कार्यक्रम में लाये उसके विषय गहनता के बारे में अवश्य बता दे। उन्होंने कहा कि मतदाताओं के पास ताकत होती है वे सरकारें चुनते है लोकसभा के चुनाव में मतदान कर सांसद चुनकर प्रधानमंत्री व विधानसभा में मतदान कर मुख्यमंत्री चुनने में भी भूमिका रहती है। निर्वाचन आयेाग की कोशिश के बावजूद मतदान का प्रतिशत 50-65 प्रतिशत रहता है। 35 प्रतिशत लोग मत का प्रयोग नही करते है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उद्देश्य यह भी यह अधिक से अधिक लोग मतदाता बने और अपना शत प्रतिशत मतदान कर अधिक से अधिक मतदान का प्रतिशत बढ़े।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने इस मौके पर कार्यक्रम में ईसीआई नेशनल क्यूज प्रतियोगिता में प्रथम आने वाली स्वेता सिंह व द्वितीय स्थान पर आने वाले विवेक यादव को निर्वाचन जागरूकता की टीशर्ट, 2000 रूपये नगद व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इसी प्रकार निर्वाचन कार्यो में सहयोग करने के लिए रामसेवक वर्मा जी, निर्वाचन गीत गाने के लिए डीपीओ कार्यालय के कर्मचारी व कवि विजय बहादुर सिंह ‘भीम‘ तथा दिव्यांग मतदाता कान्ती व बन्ना व अनूप को शाल भेट की। राष्ट्रीय मतदाता दिवस जागरूकता समारोह को अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व विद्याशंकर सिंह व न्यायिक संदीप कुमार गुप्ता ने भी सम्बोधित कर राष्ट्रीय मतदाता दिवस व मतदान के महत्व को विस्तार से बताया। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर आये सभी जागरूक जनों व क्षेत्रवासियों ने सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की चल रही एलईडी वैन के माध्यम से सरकार के लाभपरक कल्याणकारी योजनाओं को जहंा जाना वहीं लखनऊ में सम्पन्न हुए यूपी दिवस का प्रसारण भी देखा।