Friday, April 26, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » स्वजल योजना की दूसरी परियोजना का शुभारंभ

स्वजल योजना की दूसरी परियोजना का शुभारंभ

करौली, राजस्थानः। केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री सुश्री उमा भारती ने राजस्थान में करौली जिले के भीकमपुरा गांव में स्वजल पायलट परियोजना का शुभारंभ किया। इस परियोजना से पूरे वर्ष स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित होने के अलावा रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।
सुश्री उमा भारती ने लोगों से आग्रह किया कि वे जल्द ही शुरू होने वाली परियोजना को पूरे मन से अपनायें। उन्होंने याद दिलाया कि चन्द्रशेखर आजाद की पुण्यतिथि है और सरकार उनके स्वराज के सपने को पूरा करने की कोशिश कर रही है।
उन्होंने भीकमपुरा में 54.17 लाख रूपये से अधिक के बजट की स्वजल परियोजना का उद्घाटन किया। स्वजल परियोजना सतत पेयजल आपूर्ति के लिए समुदाय के स्वामित्व वाला पेयजल कार्यक्रम है। इस योजना के अंतर्गत परियोजना की लागत का 90 प्रतिशत खर्च सरकार उठाएगी और समुदाय के योगदान से शेष 10 प्रतिशत व्यय किया जाएगा। परियोजना के परिचालन और प्रबंधन की जिम्मेदारी स्थानीय ग्रामीणों की होगी।
योजना के अनुसार गांवों में चार जलाशयों का निर्माण किया जाएगा और लगभग 300 आवासों में नल के कनैक्शन उपलब्ध कराये जाएंगे। भीकमपुरा गांव में पेयजल की अत्यधिक कमी है और ग्रामीणों को पेयजल के लिए कम से कम तीन किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ता है। गर्मी के दौरान टैंकरों से जलापूर्ति की जाती है। नई परियोजना से लोगों की कठिनाई कम होगी और पूरे साल प्रत्येक व्यक्ति के लिए पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। मंत्री महोदया ने जिले की विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की। करौली 115 आकांक्षी जिलों में से एक है। इसका उद्देश्य केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं का उचित कार्यान्वयन तथा अभिसरण के जरिये जिले का सम्पूर्ण विकास सुनिश्चित करना है।
उन्होंने स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, कौशल विकास, कृषि, वित्तीय समावेशन और मूलभूत बुनियादी ढांचे सहित छह महत्वपूर्ण क्षेत्रों में प्रगति की समीक्षा की तथा अधिकारियों को कार्यक्रम के त्वरित कार्यान्वयन के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का सुझाव भी दिया। पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय इस परियोजना की प्रगति पर नजर रखेगा।
बैठक में हिंडन की विधायक राजकुमारी जाटव, पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय में सचिव परमेश्वरन अय्यर और अन्य गणमान्य भी उपस्थित थे।