Wednesday, May 1, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » स्मृति उपवन में 8 मार्च को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर होगा स्वच्छ महिला शक्ति सम्मेलन

स्मृति उपवन में 8 मार्च को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर होगा स्वच्छ महिला शक्ति सम्मेलन

लखनऊः जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने निर्देश दिये हैं आगामी 08 मार्च को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिला शक्ति सम्मेलन कार्यक्रम का भव्य आयोजन कराने हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं नियमानुसार समय से सुनिश्चित करा ली जायें। उन्होंने कहा कि स्वच्छ महिला शक्ति सम्मेलन कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सहित अन्य प्रदेशों से भी लगभग 12 हजार महिलाओं को आमंत्रित किये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां समय से सुनिश्चित करा ली जायें। उन्होंने कहा कि स्वच्छ महिला शक्ति सम्मेलन कार्यक्रम में सराहनीय कार्य करने वाली ग्राम प्रधानों, खुले में शौचमुक्त की दिशा में कार्य करने वाली स्वच्छाग्रही, महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में कार्यरत महिला सामाज्ञा के कर्मचारीगणों एवं अति विशिष्ट कार्य करने वाली अन्य क्षेत्र की महिलाओं को भी प्रतिभाग करने हेतु आमंत्रित किया जाये। उन्होंने कहा कि सम्मेलन कार्यक्रम लखनऊ स्थित मा0 कांशीराम स्मृति उपवन आशियाना, बंगला बाजार में आयोजित कराने हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित कराते हुये कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां नियमानुसार सुनिश्चित करा ली जायें।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आगामी 08 मार्च को प्रदेश में स्वच्छ महिला शक्ति सम्मेलन आयोजित कराने हेतु आयोजन की तैयारियों हेतु विभागीय अधिकारियों की बैठक कर विभागीय एजेण्डा के अनुसार आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी सहित मा0 मंत्री पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय, भारत सरकार सुश्री उमा भारती, सचिव पेयजल व स्वच्छता मंत्रालय, भारत सरकार श्री परमेश्वरन् अयय्र सहित अन्य मा0 मंत्रीगणों को आमंत्रित करने हेतु समय से अनुरोध किया जाना सुनिश्चित किया जाये।
अपर मुख्य सचिव, पंचायती राज श्री चंचल कुमार तिवारी ने बताया कि स्वच्छ महिला शक्ति सम्मेलन का शुभांरभ 08 मार्च को प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के कर-कमलों द्वारा कराये जाने का कार्यक्रम है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) का द्वितीय न्यूज लेटर का विमोचन तथा मुख्यमंत्री प्रोत्साहन पुरस्कार आॅनलाइन योजना का शुभांरभ भी कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को भी सम्मानित कराया जायेगा।
निदेशक, पंचायती राज श्री आकाशदीप ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) ने महिलाओं के सम्मान, निजता एवं स्वास्थ्य आदि मुद्दों को प्रमुखता से सम्मिलित कर व्यवहार परिवर्तन कर ग्रामीण समुदाय को खुले में शौच की कुप्रथा से मुक्त करने का निर्णय लिया गया है जिसके परिणामस्वरूप वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 19 हजार ग्रामों को खुले में शौचमुक्त करने के साथ-साथ लगभग 50 लाख महिलाओं के सम्मान, निजता एवं स्वास्थ्य को सुरक्षित करने का कार्य कराया गया है।
बैठक में परिवहन, शिक्षा, गृह एवं सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।