Friday, April 26, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मण्डलीय विकास कार्यो की समीक्षा में आयुक्त ने दिए निर्देश

मण्डलीय विकास कार्यो की समीक्षा में आयुक्त ने दिए निर्देश

कानपुरः जन सामना ब्यूरो। प्रधान मंत्री सड़क ग्राम योजना के अन्तर्गत बैठक में अनुपस्थित अधीक्षण अभियन्ता राकेश कुमार जैन का वेतन रोक दिया जाये। भू माफियाओं के विरुद्ध विभिन्न विभाग उनपर कार्यवाही करें तथा भू- माफियाओं को चिन्हित भी करें। मण्डल में राजस्व विवादों का निस्तारण तेजी से किया जाये। शहर में लगने वाले जामों के कारणों में मुख्य कारण जल निगम की कार्य प्राणली भी है, इसको सुधरने का प्रयास भी होना चाहिए। जननी सुरक्षा योजना में मण्डल के प्रसवो को सरकारी अस्पतालों में ही कराया जाये, यदि उनका बाहर प्रसव होता भी है तो उनका पंजीकरण सरकारी स्तर पर हो ताकि वास्तविकता का पता चल सके। 14 वें राज्य वित्त आयोग द्वारा आवंटित धन को मंडल के अधिकारी नियमानुसार व्यय करें और सुनिश्चित करें कि बजट उनकी लापरवाही से वापस न जाने पाये। मण्डल को खुले में शौच मुक्त ओडीएफ बनाने में निजी स्तर पर लोगों का भी भागीदारी ली जाये, उक्त निर्देश मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा ने अपने शिविर कार्यालय में आयोजित विकास कार्यो की समीक्षा बैठक में दिए। इस मौके पर उन्होंने निर्देशित किया कि इस वित्तीय वर्ष में मात्र 17 दिन ही शेष बचे है अतः अधिकारी यह देख लें कि उनका कार्य कितना शेष रह गया है अतः उस लक्ष्य को प्राप्त किया जाये जो उन्हें शासन से मिला है। उन्होंने कहा कि हम सभी को जवाब देह, ऊर्जावान एवं प्रगतिशील व्यवस्था देने के लिए हम सभी को संकल्पित होना होगा । अधिकारी सुनिश्चित करे कि भ्रष्टाचार के प्रति उनको जीरो टालरेंस की नीति अपनानी है। मेरा प्रयास होगा कि संवेदनशील व ईमानदार अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया जाये, इसके साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि अधिकारी पक्षपात रहित कार्य करें ताकि आम आदमी को शासन की सेवाएं निर्धारित समय एवं व्यवस्था के अनुरूप मिल सके। मण्डलायुक्त ने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी सुनिश्चित कर लें कि उनको शासन के अनुरूप ही कार्य करना है। शासन की मार्ग दर्शन लाइन ‘सबका साथ सबका विकास’ की तर्ज पर ही सभी मंडलीय अधिकारियों को अपनानी है। हमारा मण्डल प्रदेश के उन मण्डलों में प्रथम होगा और मण्डल भ्रष्टाचार, अराजकता और गुंडागर्दी से मुक्त होगा। माताओं/बहनों एवं आम जनता की सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान देना होगा। अपराधों को प्रभावी ढंग से रोकने के लिए पुलिस को और अधिक सक्रिय करना होगा। उन्होंने मंडल के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मण्डल में लोक निर्माण विभाग को अपनी छवि में सुधार करना होगा ताकि भू-माफियाओं द्वारा उनकी जमीन अतिक्रमण किया गया। उसको मुक्त कराये। इस कार्य में लापरवाही के कारण उनपर आयुक्त ने नाराजगी भी व्यक्त करते हुए कहा कि वह अवैध कब्जे तत्काल हटवाएं।
उन्होंने आईजीआरएस की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देशित किया कि जनपद तथा मण्डल स्तर पर शिकायतों की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये गलत निस्तारण पर संबंधत नोडल अधिकारी / कर्मचारी पर कार्यवही की जाएगी। राज्य 14 वें वित्त आयोग में जिला प्लान, प्लान एवं नान प्लान में जो पैसा मिला है वह पूरा का पूरा खर्च कर लिया जाये यदि स्वीकृत धन किसी विभाग को नहीं मिला है तो वह अपने विभागीय अधिकारी से सम्पर्क करें और धन प्राप्ति करें अथवा मेरे द्वारा शासन को पत्र लिखवाये। उन्होंने मण्डल को खुले में शौच मुक्त कराने के लिए आवश्यक कदम शीध्र उठाये जाये ताकि समय से लक्ष्य की प्राप्ति की जा सकें। जन हित की योजनाओं को जनता को भी सम्मिलित किया जाये तथा उनको पुरस्कृत भी किया जाये ताकि योजना का क्रियान्वयन सही ढंग से हो सके।
उन्होंने निर्देशित किया कि किसानों की आय को 2022 तक दुगुना कर उनको आर्थिक स्तर से ऊपर उठाना है। मंडल में लगभग सभी सड़के लगभग गड्ढा मुक्त हो चुकी हैं अब मण्डल में बाई पास / रिंग रोड मार्गो के निर्माण पर भी बल दिया जाना है। गरीबों को जैविकी दवाइयों एवं अन्य जीवन रक्षक दवाइयों को आसानी से उपलब्ध कराने के लिए अपर निदेशक को स्वस्थ को निर्देशित किया कि वह मण्डल के सभी अस्पतालों में चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराये तथा स्वयं भी संविदाकर्मियों पर नियंत्रण रखें और इन्द्रधनुष योजना जिसमें बच्चों को सात प्रकार के टीके लगाये जाते है। यह सुनश्चित करे कि कोई बच्चा दवा लेने से छूटने न पाए। उन्होंने पेयजल मिशन समीक्षा में निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति समय से और पर्याप्त मात्रा में होनी चाहिए। तालाबो को भरवाना, खराब पड़े हैंडपंपों को रिबोर करना एवं पाइपलाइन पेयजल योजना से जलापूर्ति करना भी सुनिश्चित किया जाये। शहरी क्षेत्रों तथा सरकारी अस्पतालों कार्यालयों में प्याऊ तथा वाटर कूलर की व्यवस्था कराने के लिए निर्देशित किया।
उन्होंने प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत जल्द से जल्द स्वीकृत आवासों का निर्माण तेजी से पूर्ण कराया जाये। मण्डल में किसी भी विभाग के निर्माण कार्य जो भी किसी भी कारण वस अधूरे पड़े है उनको पूर्ण करने में जो भी बाधा बाधा आ रही है उसे मेरे संज्ञान में लाये ताकि अतिशीघ्र कार्य तेजी से पूर्ण कराया जा सके।
उन्होंने खाद सुरक्षा, ग्रामीण विद्युती करण, एलईडी लाइटें बदलवाना, फसलीय )ण मोचन योजना, आई सी डी एस, समाज कल्याण विभाग आदि अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं के विषय में विस्तार से चर्चा की तथा आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में मण्डल के समस्त जिलाधिकारी, समस्त मुख्य विकास अधिकारी, एडी हैल्थ, एडी शिक्षा, समस्त उपनिदेशक तथा संबंधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे।