Tuesday, April 30, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » उपश्रमायुक्त कानपुर राजेश मिश्रा ने अनाथ बच्चों संग बाँटी खुशियाँ

उपश्रमायुक्त कानपुर राजेश मिश्रा ने अनाथ बच्चों संग बाँटी खुशियाँ

कानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। आज उपश्रमायुक्त कानपुर परिक्षेत्र राजेश मिश्रा से सुभाष चिल्ड्रेन होम के बच्चों के साथ मिलने का आग्रह किया गया था जिस क्रम में उनके द्वारा संस्था कें आग्रह को स्वीकार करते हुए वह कार्य्रकम में उपस्थित हुए। कार्य्रकम के मुख्य अतिथि उपश्रमायुक्त कानपुर परिक्षेत्र राजेश मिश्रा को बताया कि सुभाष चिल्ड्रेन सोसाइटी विगत 37 वर्षाें से बाल एवं महिला विकास के लिए कार्यरत है। साथ ही उन्हे बताया गया कि सुभाष चिल्ड्रेन सोसाइटी के द्वारा बिना किसी सरकारी सहयोग से संचालित सुभाष चिल्ड्रेन होम संचालन विगत 12 वर्षो सेे अनाथ, बेसहारा, जरूरतमंद, अपने घर से भटके एवं भागे बच्चो के आश्रय एवं पुर्नवासन हेतु संचालित किया जा रहा है। जहां बच्चों को शिक्षा सहित सभी जरूरतों को जन सहयोग से पूरा किया जा रहा है। जिसके साथ ही बच्चों को उनके परिजनों से मिलाने का भी प्रयास निरन्तर संस्था द्वारा किया जा रहा है। सुभाष चिल्ड्रेन होम किशोर न्याय अधिनियम के अन्तर्गत मान्यता प्राप्त है।
कार्यक्रम के अंत में संस्था द्वारा भोज कार्य्रकम का आयोजन किया गया जिसमें उन्होंने बच्चों के साथ भोज किया और रात का स्वादिष्ट खाना, मिठाई इत्यादि का आनन्द लिया। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से अपने घरों से बिछड़े, अनाथ, बेसहारा, छोड़े हुये बच्चें जो सुभाष चिल्ड्रेन होम में रह रहे है इनमें बच्चों में प्रमुख रूप से लाली, रोशनी, ललीशा, गुड़िया, लालू,खुशी ,सुनैना, टिवंकल, हिमांशु सहित डेढ दर्जन से अधिक बच्चे उपस्थित रहें।
उपश्रमायुक्त कानपुर परिक्षेत्र राजेश मिश्रा ने संस्था के कार्यो की सराहना की जिसके साथ ही उनके द्वारा सुभाष चिल्ड्रेन होम में रह रही बालिका लाली की शिक्षा का आजीवन खर्च उठाने का आश्वासन दिया। कार्य्रकम के दौरान सुभाष चिल्ड्रेन होम के बच्चों में लाली ने डांस किया व बालिेका सुनैना ने कविता सुनाई।
इस पर संस्था के अध्यक्ष कमल कान्त तिवारी ने बताया कि ऐसे कार्य्रकम बच्चों में परिवार से दूर होने की कमी को पूरा करने के साथ-साथ उनके चेहरे पर मुस्कान तथा उनके जीवन को बेहतर बनाने के लिए उन्हें आम बच्चों के जैसा जीवन प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते है और इस तरह के बच्चे परिवार एवं समाज से दूरी के बावजूद परिवार जैसी खुशियों का आनन्द उठा पाते है। साथ ही जन सामान्य से अपील की कि वे अपने सुख दुख जैसे कार्यक्रमों में ऐसे बच्चों को सम्मिलित करें जिससे कि इन बच्चों के समाजीकरण एवं पुर्नवासन में संस्था का सहयोग मिले और समाज में ऐसे बच्चों के प्रति संवेदना एवं सजगता पैदा की जा सकी। इस अवसर पर मुख्य रूप से संस्थाध्यक्ष कमलकान्त तिवारी, रेलवे चाइल्डलाइन के समन्वयक धर्मेद्र कुमार ओझा, अमन पाण्डेय, सुभाष चिल्ड्रेन होम की संजुला पाण्डेय, उर्मिला, पम्मी, गोरे आदि उपस्थित रहे।