Friday, March 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » राजकीय बाल गृह तथा राजकीय महिला शरणालय का मण्डलायुक्त ने किया औचक निरीक्षण

राजकीय बाल गृह तथा राजकीय महिला शरणालय का मण्डलायुक्त ने किया औचक निरीक्षण

कानपुरः जन सामना ब्यूरो। स्वरूप नगर स्थित राजकीय बाल गृह तथा राजकीय महिला शरणालय का औचक निरीक्षण मण्डलायुक्त ने किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने वहा उपस्थित बच्चों से पूछा कि उन्हें मिलने वाली मूल भूत वस्तुए जैसे-पीने का पानी, बिजली, पंखा, नहाने का पानी, साबुन, तेल, मंजन मिलता है कि नहीं इस पर उन बच्चों ने बताया कि समय तथा उपयोगिता अनुसार सभी वस्तुएं उन्हें दी जाती है। उन्होंने यहां लगे सीसीटीवी कैमरों को चेक किया, जिनमें सभी कैमरे कार्य कर रहे थे। बताते चलें कि शरणालय में रह रहे बच्चों को सरकार की कौशल विकास योजना के तहत बच्चों एवं संवासिनियों को ट्रेनिगं दी जा रही है, जिसमें सिलाई, कढ़ाई तथा कम्प्यूटर कोर्स कराया जा रहा है।
मण्डलायुक्त सुभाष चन्द शर्मा ने बच्चों का मेडिकल चेकअप कराने तथा उन्हें दवाएं दिए जाने से संबंध में जानकारी की तो वहां पर तैनात महिला ए एन एम ने प्रत्येक बृहस्पतिवार को बच्चों तथा संवासिनियों की जांच कराने की बात बताई तथा यहां पर जरूरत के हिसाब से फस्ट-एड बाॅक्स होने तथा समस्त दवाएं उपलब्ध रहने की बात कही। आयुक्त द्वारा पूछे जाने पर आरओ वाटर मिलता है कि नहीं, पर बच्चों ने बताया कि हमें आरओ वाटर ही पीने को मिलता है। उन्होंने शौचालय तथा परिसर की साफ सफाई रखने के लिए विशेष रूप से निर्देशित किया। बच्चों द्वारा मण्डलायुक्त से मांग की गयी कि उन्हें भी प्रति सप्ताह पार्क या दार्शनिक स्थलों भेजा जाये इस पर मण्डलायुक्त ने उप मुख्य परिवीक्षा अधिकारी कानपुर मण्डल को निर्देशित किया कि सुरक्षा के साथ बस द्वारा बच्चों को ले जाया जाए।
तदोपरान्त मण्डलायुक्त ने राजकीय महिला शरणालय का निरीक्षण भी किया जहां उन्होंने पाया कि उन लोगों को खाना, दवा तथा जरूरत की सभी वस्तुएं मिलती है। पूछताछ में उपस्थित संवासिनियों ने बताया कि सभी वस्तुएं समय से मिलती है। मण्डलायुक्त ने वहां की रसोई में रखी वस्तुओं को चेक किया। दोनों रसोइयों में गुणवत्तापूर्वक वस्तुए मिली। उन्होंने वहां बने खाने की गुणवत्ता देखने के लिए बने खाने को देखा। अरहर तथा चने की दाल, परवल आलू की सब्जी रोटी बनी थी, उसे भी देखा। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी संवासिनियों तथा बच्चों को समय से चाय, नास्ता, खाना दिया जाये। उन्हें हरी सब्जियां तथा पौष्टिक आहार अवश्य दिया जाये।