Thursday, April 25, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » ग्राम स्वराज अभियान के तहत चौपाल लगाकर दी योजनाओं की जानकारी

ग्राम स्वराज अभियान के तहत चौपाल लगाकर दी योजनाओं की जानकारी

कानपुरः जन सामना ब्यूरो। समस्त ग्रामों को खुले में शौच मुक्त कराना है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये। पात्र लाभार्थियों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाना सरकार की प्राथमिकता है। सरकार आपके दरवाजे योजनाओं का लाभ दिलाने हेतु ग्राम स्वराज अभियान पंचायती राज दिवस मना रही है, केंद्र तथा राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्रत्येक जनता को मिले इसके लिए जिला स्तरीय अधिकारी निरन्तर चौपाल लगाकर लोगों को कल्याणकारी योजनाओ का लाभ दिला रही है। उक्त जानकारी सांसद अकबरपुर देवेंद्र सिंह ‘भोले’ ने आज ग्राम स्वराज अभियान पंचायती राज दिवस के अवसर पर सचेंडी कल्याणपुर में आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार तथा उत्तर प्रदेश सरकार जनता के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं ला रही है। जनता को भी इसके क्रियान्वयन में अपना सहयोग करना है क्योंकि जब तक लोगों की सहभागिता नहीं होती कोई योजना सफल नहीं होती, सभी को अपना आधार कार्ड, बैंक अकाउंट अवश्य खोलना चाहिए ताकि शासन की योजनाओ का लाभ सीधे उनके खातों में जा सके। प्रत्येक लोगों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 12 रूपये प्रतिमाह देकर दो लाख रूपये का बीमा अवश्य कराना चाहिए। उज्ज्वला योजना के तहत सभी गृहणियों को गैस कनेक्शन लेना चाहिए जिससे उनकी आँखें सही रहे। उन्होंने कहा कि सभी ग्राम वासियों को यह प्रण लेना है कि सफाई के विशेष ध्यान रखे ताकि गंदगी से कोई बीमारी न फैल पाये। समस्त ग्राम वासियों को किसी भी स्थिति में खुले में शौच न जाये तथा शौचालय अवश्य बनवायें। उन्होंने कहा कि सचेंडी में एक ओवर ब्रीज बनवाने का प्रस्ताव शासन को भेजा है जल्द ही प्रस्ताव पास होने के बाद ब्रीज बनेगा।
जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी परिवारों को प्रत्येक सदस्यों का पांच – पांच लाख रूपये का बीमा सरकार करा रही है जिसमें सरकारी तथा प्राइवेट अस्पतालों में पांच लाख रूपये तक का इलाज कराया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इन्द्रधनुष योजना के तहत सभी बच्चों को टीका अवश्य लगवायें। उन्होंने कहा कि जिन दिव्यांगजनों के सर्टिफेकेट नहीं बने हैं उनको सोमवार को कांशीराम अस्पताल में बनवाने के लिए कहा। जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को बताया कि आप के ग्राम में 361 लोगों को वृद्धवस्था पेंशन, 123 को विधवा पेशन्स, 69 दिव्यांगनों को दिव्यंजन पेंशन 962 शौचालय निर्माण हो चुके है। मई तक ग्राम को ओडीएफ करा दिया जाये।
इस मौके पर देवेंद्र सिंह भोले तथा जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने नवजात बच्चों को मिशन इंद्रधनुष योजना के तहत बच्चों को दवा पिलाई। इसके बाद वहां के पास में बने प्राथमिक पाठशाला का निरीक्षण किया जहां पर पानी भरने की शिकायत शिक्षिका द्वारा की गयी इस पर जिलाधिकारी ने इस प्राथमिक पाठशाला को सामने के प्राथमिक पाठशाला में सिफ्त कराने के निर्देश दिये तथा यहां के अतिक्रमण हो हटाने के निर्देश दिये। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान आदि संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।