Friday, October 19, 2018
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अभियान चलाकर आगामी 15 अक्टूबर तक गड्ढायुक्त सड़कों की करायी जाये आवश्यक मरम्मतः मुख्य सचिव

अभियान चलाकर आगामी 15 अक्टूबर तक गड्ढायुक्त सड़कों की करायी जाये आवश्यक मरम्मतः मुख्य सचिव

लखनऊः जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश के आम नागरिकों को बेहतर यातायात सुविधा उपलब्ध कराने हेतु वर्षा के उपरान्त हुई क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत का कार्य प्राथमिकता पर सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश के समस्त मार्गों को गड्ढामुक्त करने हेतु अभियान चलाकर आगामी 15 अक्टूबर तक सड़कों की गड्ढों की मरम्मत, 30 नवम्बर तक क्षतिग्रस्त सड़कों की आवश्यकतानुसार नवीनीकरण एवं रेस्टोरेशन का कार्य तथा आगामी 31 दिसम्बर तक निर्माणाधीन सड़क मार्गों को पूर्ण कराने का लक्ष्य निर्धारित कर कार्य पूर्ण कराया जाये। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण, राष्ट्रीय मार्ग, मण्डी परिषद, ग्राम्य विकास, गन्ना तथा सिंचाई विभाग की कुल 71454 कि0मी0 सड़कों को गड्ढामुक्त, नवीनीकरण एवं रेस्टोरेशन तथ निर्माणाधीन मार्गों को पूर्ण कराये जाने का कार्य सम्बन्धित विभागों को कराना होगा।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में प्रदेश के समस्त मार्गों को गड्ढामुक्त किये जाने हेतु विभागीय अधिकारियों की बैठक कर आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि समस्त विभागों के श्रेणीवार मार्गों का जनपदवार संकलन रोड डायरेक्ट्री तैयार करायी जाये।  उन्होंने कहा कि रोड डायरेक्ट्री सम्पूर्ण रूप से आॅनलाइन होने के उपरान्त प्रदेश के किसी भी स्थान पर सामान्य नागरिक अपने जनपद को क्लिक कर विभागवार मार्ग का विवरण, संख्या, लम्बाई इत्यादि के बारे में जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि गड्ढामुक्त लक्ष्य को आॅनलाइन कराने के उद्देश्य से लोक निर्माण विभाग द्वारा एक मोबाइल एप तैयार किया गया है, जिसका लिंक प्रत्येक निर्माण एजेन्सी को अवश्य उपलब्ध करा दिया जाये। उन्होंने कहा कि इस मोबाइल लिंक के माध्यम से मार्ग से सम्बन्धित सहायक अभियंता अथवा अवर अभियन्ता को मार्ग का विवरण तीन श्रेणियों में-पैचध्पाटहोल्स, मार्ग की सतह-संतोषजनक/असंतोषजनक तथा निर्माणाधीन कार्य- प्रगति पर है अथवा कोई कार्य नहीं चल रहा है को मोबाइल के माध्यम से लोड करना अनिवार्य होगा।
प्रमुख सचिव आवास एवं लोक निर्माण श्री नितिन रमेश गोकर्ण ने बताया कि लोक निर्माण विभाग की 41952 कि0मी0 सड़कों को गड्ढामुक्त, 18339 कि0मी0 सड़कों का नवीनीकरण ध्रेस्टोरेशन कार्य एवं 4041 कि0मी0 निर्माणाधीन सड़कों के कार्य को पूर्ण कराना होगा। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार राष्ट्रीय मार्ग की 441 कि0मी0 सड़कों को गड्ढामुक्त, 73 कि0मी0 सड़कों की नवीनीकरण एवं रेस्टोरेशन तथा 142 कि0मी0 निर्माणाधीन सड़कों को पूर्ण कराने का कार्य कराया जाना है। उन्होंने बताया कि मण्डी परिषद की 2681 कि0मी0, ग्राम्य विकास की 158 कि0मी0, गन्ना विभाग की 264 कि0मी0 तथा सिंचाई विभाग की 1563 कि0मी0 सड़कों को गड्ढामुक्त, नवीनीकरण एवं निर्माणाधीन सड़कों की मरम्मत का कार्य सम्बन्धित विभागों को निर्धारित अवधि में कराया जाना है।
बैठक में प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास श्री अनुराग श्रीवास्तव सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।