Monday, May 13, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » छोटे व मझोले वर्ग के समाचारपत्रों की समस्याओं पर हुई चर्चा

छोटे व मझोले वर्ग के समाचारपत्रों की समस्याओं पर हुई चर्चा

एसोसिएशन आॅफ स्माल एण्ड मीडियम न्यूज पेपर आॅफ इण्डिया की बैठक सम्पन्न
कोई समाचार पत्र छोटा नहीं होता, सबको अधिकार एक समानः श्याम सिंह पंवार
लखनऊ: अवधेश कटियार। सोमवार को हजरतगंज स्थित राज्य सूचना केंद्र में एसोसिएशन आॅफ स्माल एण्ड मीडियम न्यूज पेपर आॅफ इण्डिया के तत्वावधान में राज्य स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया।
राज्य सूचना केन्द्र में आयोजित बैठक की शुरूआत एसोसिएशन आॅफ स्माल एण्ड मीडियम न्यूज पेपर आॅफ इण्डिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष केशव दत्त चंदोला को संजय कटियार के करकमलों द्वारा पुष्पगुच्छ भेंट कर किया गया। वहीं उप्र राज्य के अध्यक्ष श्याम सिंह पंवार को पुष्पगुच्छ उमा मिश्रा के कर कमलों द्वारा भेंट किया गया। लघु एवं मझोले वर्ग के अखबारों के प्रकाशकों / उनके प्रतिनिधियों का अभिवादन करते हुए संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं भारतीय प्रेस परिषद सदस्य श्री चन्दोला ने कहा डिजिटल तकनीकि से सोशल मीडिया का तेजी से विकास हुआ है। उन्होंने यह भी कहा कि लघु समाचार पत्र अपनी आवाज बुलंद करते चले आये हैं और यह याद रखो कि कोई भी लघु वर्ग के समाचार पत्रों की आवाज को दबा नहीं सकता। आप जनता की समस्याओं को खुलकर सरकार तक पहुंचायें, जरूतमन्दों की मदद कर अपना फर्ज अदा करें।
वहीं जन सामना समाचार पत्र के संपादक एवं भारतीय प्रेस परिषद के सदस्य श्याम सिंह पंवार ने कहा कि लघु व मध्यम वर्ग के समाचार पत्र के सम्पादक हो या पत्रकार अधिकारियों के समक्ष अपनी बात रखने में झिझक महसूस करते हैं कि हम छोटे समाचार पत्र के संपादक या पत्रकार है, ऐसा बिल्कुल मत समझिए कि आप छोटे हैं। अधिकार तो सबको एक समान प्राप्त है, आप अपनी बात बेझिझक रखें, बड़े संस्थानों में जो आप नहीं लिख सकते वो आप अपने लघु वर्ग के अखबार में खुलकर लिख सकते हैं, क्योंकि हम छोटे समाचार पत्रों पर किसी भी प्रकार का दबाव नहीं होता है। आप अपने अखबार के खुद मालिक हैं। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त पत्रकार व उप्र प्रेस मान्यता समिति की सदस्य उमा मिश्रा ने कहा कि हम सबको मिलकर काम करने की जरूरत है। संगठित रहें एक दूसरे की सहायता करें, ताकत बने।
इस अवसर पर राष्ट्रीय कोहिनूर समाचार पत्र के संपादक मदन गोपाल शर्मा ने विज्ञापन में आ रहीं समस्याओं को रखा। सभी लोगों ने छोटे समाचार पत्रों के मान-सम्मान व संगठन को मजबूत करने पर जोर दिया। इस पर कहा गया कि हर समस्या का निराकरण करवाने के लिए संगठन पूरी तरह से प्रयास करेगा।
मंच का संचालन स्वैच्छिक दुनिया के संपादक डाॅ0 राजीव मिश्रा ने किया।
इस मौके पर मुख्यरूप से कर्म कसौटी के प्रकाशक धीरेन्द्र कुमार मैथानी, भारतीय स्वरूप समाचार पत्र के प्रकाशक अतुल दीक्षित, समय संचार समाचार पत्र के प्रकाशक राम सुख यादव, थ्री स्टार के प्रकाशक शलभ जायसवाल, अलर्ट टीम समाचार पत्र के प्रकाशक के. के. साहू, गुड डे न्यूज के प्रकाशक गगन श्रीवास्तव, श्री न्यूज के प्रतिनिधि सुनील साहू, शक्ति समाज के प्रतिनिधि, शहीदी दरिया के प्रकाशक दिनेश शर्मा, राष्ट्रीय प्रेस समाचार पत्र के प्रकाशक राजीव दीक्षित, राजीव रुहेला, धर्मेंद्र रावत, अरविंद्र यादव, स्वप्निल तिवारी, नीरज राजपूत, दिलीप कुमार मिश्रा, आमिर सोलंकी, जितेंद्र बाल्मीक, शादाब खान, शाहिद अली सहित अन्य सम्मानित लोग मौजूद रहे। बैठक के समापन के पश्चात भारतीय स्वरूप के प्रकाशक अतुल दीक्षित ने सभी को धन्यवाद दिया।