Friday, April 26, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » प्रदेश में पहला रेनवाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क बनाएगा केडीए

प्रदेश में पहला रेनवाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क बनाएगा केडीए

कानपुरः जन सामना संवाददाता। कानपुर विकास प्राधिकरण शहर में रेनवाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क की स्थापना करने जा रहा है। प्रदेश में ये पहला थीम पार्क होगा। जिसे साकार करने के लिए केडीए उपाध्यक्ष ने प्राधिकरण के तकनीकी दल को साथ ले जाकर बैंगलोर एंव हैदराबाद का दो दिवसीय दौरा कर रेनवाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क की तकनीक एंव विशेषताओं को देखा और जानकारियां प्राप्त की।
नगर में निरन्तर गिरते भू-जल के स्तर को देखते हुए केडीए उपाध्यक्ष किंजल सिंह ने शहर में रेनवाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क बनाने का निर्णय लिया है। इससे भू-जल के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा।
प्रदेश में पहले अनूठे पहल को साकार करने के लिए उपाध्यक्ष किंजल सिंह ने प्राधिकरण तकनीकी दल के अधि. अभि. आरपी सिंह एवं सहायक अभि. मनोज कुमार उपाध्याय के साथ बैंगलोर एंव हैदराबाद स्थित रेनवाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क को देखा। जिसे इंडियन इंस्टिट्यूट आॅफ साइंस बैंगलोर के विख्यात वैज्ञानिक एआर शिवकुमार द्वारा तैयार किया गया था।
रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के विशेषज्ञ शिवकुमार ने भ्रमण के दौरान थीम पार्क की तकनीक एवं आकर्षण के बारे में जानकारी दी।
इसके बाद प्राधिकरण के डेलीगेशन ने इण्डियन इंस्टीट्यूट आॅफ साइंस के रेनवाटर हार्वेस्टिंग विभाग को देखा, इस विभाग के प्रभारी एंव विशेषज्ञ एआर शिवकुमार द्वारा इंस्टीट्यूट परिसर में रूफ टाॅप रेनवाटर हार्वेस्टिंग के विभिन्न तकनीक का प्रदर्शन किया गया।
परिसर में निर्मित रिचार्ज वेल के साथ – साथ वर्षा के जल का अंडरग्राउंड टैंक में संग्रहण एंव उसके प्रयोग के लिए निर्मित परियोजनाओं का भी निरीक्षण करवाया।
दूसरे चरण में बैंगलोर नगर के जयनगर स्थित सर. एम. विश्वेसरैया रेनवाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क को देखा जो दस वर्षों से संचालित है, जिसमें विभिन्न विधियों से ग्राउंड वाटर रिचार्ज का जीवंत प्रयोग दर्शाया गया । घरेलू कार्यों में प्रयोग करने की विधि को भी दर्शाया गया।इसके साथ ही थीम पार्क में आकर्षक पोस्टर एवं माॅडलों के माध्यम से जल संरक्षण व रेनवाटर हार्वेस्टिंग की विभिन्न महत्वपूर्ण तथ्यों को प्रदर्शित किया गया है। साथ ही बैंगलोर नगर में जल संकट ग्रस्त क्षेत्र के अपार्टमेंट परिसर को भी देखा जहाँ आर डब्लू ए द्वारा सामूहिक प्रयास से परिसर में रूफ टाॅप रेनवाटर हार्वेस्टिंग का प्रभावी प्रयोग किया गया है।
इसके बाद उपाध्यक्ष किंजल सिंह के नेतृत्व में प्राधिकरण के तकनीकी दल ने हैदराबाद के जुबली हिल्स में नवनिर्मित रेनवाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क का भी भृमण किया । इस पार्क में रेनवाटर हार्वेस्टिंग एंव ग्राउंडवाटर रिचार्ज के विभिन्न तकनीक के प्रदर्शन के साथ वर्चुवल रियलिटी की तकनीक के माध्यम से पेयजल आपूर्ति प्रणाली को 3-डी रूप में दिखाया गया है । इसके अतिरिक्त वीडियो गेम्स एंव कार्टून फिल्मों के माध्यम से रेनवाटर हार्वेस्टिंग एंव ग्राउंडवाटर रिचार्ज को मनोरंजन ढंग से प्रस्तुत किया गया। जिससे बच्चों और लोगों को इस तकनीक के बारे में जागरूक किया जा सके।
भ्रमण के उपरान्त उपाध्यक्ष ने नगर में प्रदेश के पहले रेनवाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क की स्थापना हेतु कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए।