Friday, March 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » पसीना वाले हनुमान जी के दर्शन करोगे तो कभी नहीं होगी धन की कमी

पसीना वाले हनुमान जी के दर्शन करोगे तो कभी नहीं होगी धन की कमी

फिरोजाबाद शहर से करीब 10 किलोमीटर दूर स्थित यमुना किनारे स्थित है पसीना वाले हनुमान जी का मंदिर, मंगलवार को दूर दराज क्षेत्र से आते हैं श्रद्धालु
फिरोजाबाद, एस. के. चित्तौड़ी। सुहागनगरी में वैसे तो काफी प्राचीन मंदिर हैं। इनमें करीब हजारों वर्ष पुराना हनुमान जी का मंदिर है। इस मंदिर की कहानी बहुत विचित्र है। इस मंदिर में विराजमान हनुमान जी की प्रतिमा को हर समय पसीना आता रहता है। माना जाता है कि जो भी श्रद्धालु यहां चोला चढ़ाकर जाता है। वह कुछ ही देर में बह जाता है। मंगलवार के दिन इस मंदिर पर पूजा अर्चना करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ जुटती है।
यमुना किनारे है मंदिर
शहर से करीब 10 किलोमीटर दूर लाइनपार क्षेत्र के चन्द्रवाड़ में पसीना वाले हनुमान का प्राचीन मंदिर है। इस मंदिर पर मंगलवार को पूजा अर्चना करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है। शहर वासियों का कहना है कि मंगलवार को हनुमान की पूजा अर्चना करने से वो शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं।
मूर्ति को आता रहता है पसीना
मंदिर पर पूजा अर्चना करने आने वाले श्रद्धालुओं का कहना है कि हनुमान जी का मंदिर काफी प्राचीन है। मंदिर में लगी हनुमान प्रतिमा को हर समय पसीना आता रहता है, जिसकी वजह से जो कोई भक्त हनुमान की मूर्ति पर चोला चढ़ाता है। वो पानी की तरह बह जाता है। इस चमत्कार को देखकर लोग आश्चर्य चकित हैं। लोगों को समझ में नहीं आ रहा है कि यह चमत्कार है या फिर कुछ और।
हनुमान जयंती पर होते हैं विशेष कार्यक्रम
हनुमान मंदिर शहर से आठ किलोमीटर दूर है। यहां मंगलवार और हनुमान जयंती पर विशेष कार्यक्रम किए जाते हैं। मंदिर काफी ऊंचे स्थान पर बना हुआ है। यहां श्रद्धालुओं के बैठने के लिए भी उचित व्यवस्था है। मंदिर तक जाने के लिए लोगों को पहले अपना निजी वाहन करके ले जाना होगा। मंदिर तक ऑटो रिक्शा न के बराकर ही चलते हैं। हनुमान जयंती के मौके पर मंदिर परिसर में भंडारे का आयोजन किया जाता है।
करीब दो फीट की है मूर्ति
पसीना वाले हनुमान जी की प्रतिमा करीब दो फीट की है। हनुमान मंदिर के द्वार पर राम स्तुति लिखी हुई है। वहीं दूसरी ओर हनुमान वंदना अंकित है। हनुमान जी की पूजा अर्चना करने आने वाले श्रद्धालु पहले राम स्तुति करते हैं उसके बाद हनुमान जी की पूजा कर उन्हें मनाने का प्रयास करते हैं। भक्तों का मानना है कि जो भी इस मंदिर में सच्चे मन से प्रार्थना करता है। उसके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और परिवार में खुशहाली बनी रहती है।