Friday, April 26, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न कराने हेतु सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश

नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न कराने हेतु सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश

कानपुर। सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगे हों जो 24 घण्टे रिकार्डिंग मोड में रहें जिसमें वाइस रिकाडिंग भी रहे। सभी की रिकाडिंग भी प्रत्येक दिन डी आई ओ एस कार्यालय में भेजी जायेगी जिसकी रिकाडिंग की चेकिंग डी आई ओ एस द्वारा गठित टीम प्रतिदिन करेगी। विद्यालय में यदि दो मेन गेट हों तो एक ही खोला जाये दूसरा गेट सीज बन्द करवा दिया जाये। सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी रूम तथा परीक्षा केंद्र के अलावा कोई कक्ष नहीं खुले। परीक्षा नकलविहीन करायी जानी है इसके लिए सख्ती के साथ कार्यवाही करें साथ ही बच्चों को अनावश्यक परेशान न किया जाये एक बार ही सही से चेकिंग की जाये।
उक्त निर्देश जिलाधिकारी विजय विश्वास पन्त ने बोर्ड परीक्षा की तैयारियों के सम्बंध में जोनल / सेक्टर मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापकों व परीक्षा केन्द्रो के अध्यापकों के साथ जय नारायण इण्टर कालेज विकास नगर में व्यक्त किये। इस मौके पर जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में 7 फरवरी से 2 मार्च 2019 तक यूपी बोर्ड हाई स्कूल तथा इण्टरमीडिएटर परीक्षा होनी है जिसमें लगभग एक लाख 4 हजार हाईस्कूल, इण्टरमीडिएट छात्र छात्राएं परीक्षा देंगे जिसको नकलविहीन एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराना है जिसके लिए 11 जोनल मजिस्टेट, 17 सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाये गये हैं जिनकी निगरानी में परीक्षा सम्पन्न करायी जायेगी। जनपद में 26 केंद्रों को संवेदनशील मानते हुए जो जनपद के दुरस्त केंद्र है उन केन्द्रों में विशेष परिवेक्षक लगाये जायेंगे।
जिलाधिकारी ने बताया कि अब सभी विद्यार्थियों को अपनी समस्त उत्तर पुस्तिका के पन्नों पर अपना अनुक्रमांक तथा उत्तर पुस्तिका का क्रमांक जो प्रथम पेज पर लिखा होता है उस क्रमांक को सभी पेजों पर लिखना अनिवार्य है। किसी भी स्थिति में कक्ष में उपस्थित अध्यापक मोबाइल फोन का प्रयोग नहीं करेगा तथा कोई भी छात्र, छात्राओं द्वारा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण परीक्षा कक्ष में नहीं जाने दिया जाये। समस्त उत्तर पुस्तिका पेपर समाप्ति के उपरांत सीज सीसीटीवी की निगरानी में ही सीज की जायेगी। उन्होंने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा समय से ही प्रारम्भ होकर समय से ही समाप्त हो इस बात का विशेष ध्यान रहे। उन्होंने बताया कि जनपद में 141 परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं समस्त केन्द्रों में किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए तथा जनपद में तीन उत्तर पुस्तिका संग्रह केंद बनाये गए है जिनमें उत्तर पुस्तिका जमा की जायेगी जिनको जमा कराते समय सीसीटीवी की निगरानी में ही हो इस बात का विशेष ध्यान रहे।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अक्षय त्रिपाठी, डी0आई0ओ0एस0 सतीश कुमार समेत समस्त 141 परीक्षा केन्द्रों के व्यवस्थापक उपस्थित थे।