Thursday, April 25, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » प्रधानमन्त्री जी ! आपके अभियान को प्रधान जी लगा रहे पलीता

प्रधानमन्त्री जी ! आपके अभियान को प्रधान जी लगा रहे पलीता

-स्वच्छ भारत मिशन को ग्राम विकास अधिकारी व ग्राम प्रधान लगा रहे पलीता
-आधे-अधूरे बनाये गये शौचालयों को भी दिखा दिया गया उपयोग में
-ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान पर लगाये गम्भीर आरोप
कानपुर। देश के प्रधानमन्त्री जी की महत्वाकांक्षी योजना को जमकर पलीता लगाया गया और पलीता लगाने में ग्राम प्रधान व ग्राम विकास अधिकारियों की जुगलबन्दी खूब चल रही है नतीजन कागजों पर ही ‘खुले में शौच मुक्त’ भारत अभियान दिख रहा है। जी हां स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बनाये गये शौचालयों की जमीनी हकीकत यही है कि तमाम गांवों में कुछेक शौचालय बनवा दिए और उन्हीं की फोटो अन्य लाभार्थियों के साथ बताकर कागजों पर ही पूरे ब्लाॅक को खुले में शौच से मुक्त कर दिया गया है।
खास बात यह है कि देश के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी जी की महत्वाकांक्षी योजना को पलीता लगाने वाले ग्राम विकास अधिकारियों व ग्राम प्रधानों को खण्ड विकास अधिकारी से लेकर जिले स्तर के अधिकारियों का पूर्ण संरक्षण प्राप्त है और खूब कमीशनवाजी का खेल चल रहा है।
जी हां, स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत बनाये गये शौचालयों की जमीनी हकीकत देखने के लिए बिधनू ब्लाॅक के सीढ़ी गांव में जब मीडिया टीम मौके पर पहुंची और शौचालयों की उपयोगिता पर बात की तो लोगों ने बताया कि प्रधान जी हम लोगों की सुनते ही नहीं। गांव के लोगों ने बताया कि शौचालय ना होने के चलते खुले में ही शौच करते हैं और प्रधान जी हम लोगों की बात सुनते ही नहीं।
पेश है नीरज राजपूत की रिपोर्ट-