Saturday, April 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » स्वाइन फ्लू के वायरस के उपायों एवं उपचार के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी हेतु सघन प्रचार-प्रसार के मुख्य सचिव के निर्देश

स्वाइन फ्लू के वायरस के उपायों एवं उपचार के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी हेतु सघन प्रचार-प्रसार के मुख्य सचिव के निर्देश

स्वाईन फ्लू से ग्रसित कैटेगरी-सी के रोगियों के स्वाब नमूनों की प्रयोगशाला में निःशुल्क जांच की सुविधा प्रयागराज तथा झांसी जनपदों में भी उपलब्ध करायी जाए: मुख्य सचिव
लखनऊ, जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय स्वाइन फ्लू (एन्फ्लुएन्जा-ए-एच1एन1) के सम्बन्ध में आमजन को इस वायरस जनित रोग के प्रमुख लक्षणों, रोकथाम एवं बचाव के उपायों एवं उपचार के सम्बन्ध में व्यापक जानकारी दिए जाने हेतु सघन प्रचार-प्रसार कराए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि प्रचार अभियान के दौरान इस बात की विस्तृत जानकारी दी जाए कि आमजन इस सम्बन्ध में क्या करें या क्या न करें।
मुख्य सचिव आज अपने लोक भवन के सभा कक्ष में स्वाइन फ्लू के सम्बन्ध में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के सभी मण्डलीय अपर निदेशक, मुख्य चिकित्साधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधीक्षक स्वाइन फ्लू के नियन्त्रण हेतु बनायी गयी कार्य योजना प्रभावी रूप से लागू करें। उन्होंने कहा कि राज्य नोडल अधिकारी एवं जिला नोडल अधिकारी इस कार्य योजना के माध्यम से स्थिति की कड़ी निगरानी करें।
डाॅ0 पाण्डेय को बताया गया कि स्वाईन फ्लू से ग्रसित कैटेगरी-सी के रोगियों से स्वाब नमूनों की प्रयोगशाला में जांच की सुविधा एस0जी0पी0जी0आई0, के0जी0एम0यू0 लखनऊ, सहित आगरा, मेरठ, कानपुर, गोरखपुर के मेडिकल काॅलेजों तथा एन0सी0डी0सी0 दिल्ली में निःशुल्क उपलब्ध है। उन्होंने निर्देश दिए कि स्वाब नमूनों की प्रयोगशाला में जांच की सुविधा प्रयागराज तथा झांसी जनपदों में भी तत्काल उपलब्ध करायी जाए।
मुख्य सचिव ने स्वाईन फ्लू की स्थिति पर आई0डी0एस0पी0 की राज्य/जिला सर्विलांस इकाईयों द्वारा सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जिला चिकित्सालयों में 10 शैय्या युक्त आइसोलेशन वार्ड की सुविधा उपलब्ध सुनिश्चित की जाए सभी जिलों में जनस्वास्थ्य विशेषज्ञय, फिजिशियन, एपीडेमियोलाॅजिस्ट, पैथालाॅजिस्ट/लैब टैक्नीशियन की जिलास्तरीय रैपिड रिस्पाॅन्स टीम को अधिक क्रियाशील बनाया जाए।
डाॅ0 पाण्डेय ने सरकारी चिकित्सालयों के कैजुएल्टी/आकस्मिकता विभाग से जुड़े सभी मेडिकल एवं पैरामेडिकल स्टाफ जो स्वाईन फ्लू के मरीजों की देखभाल एवं उपचार से जुड़े हों एन्फ्लुएन्जा वैक्सीन से टीकाकृत किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्वास्थ्य भवन के राज्य मुख्यालय तथा जिला मुख्यालयों पर स्थापित किए गए कन्ट्रोल रूम को 24ग्7 को सक्रिय रखने के निर्देश दिए हैं।