Saturday, April 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत फार्म भरवाने के निर्देश

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत फार्म भरवाने के निर्देश

कानपुर। जिन काश्तकारों की 2 हैक्टेयर से कम भूमि है उन सभी का सत्यापन करवाकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी पात्रों का फार्म भरवा दिया जाये। किसी भी स्थिति में एक भी पात्र छूटने न पाये। खतौनी में दर्ज 2 हेक्टेयर से कम वाले किसानों को योजना का लाभ देना ही है इसके लिए लेखपाल एक एक घरों का सर्वे कर समस्त पात्रों के फार्म भरवाए तथा अपात्रों की भी सम्पूर्ण सूची तैयार करें कि किस कारण कितने 2 हेक्टेयर से कम वाले किसान कितने है तथा किस कारण से उन किसानों को अपात्र किया है इसकी भी सूची बनाये। कार्य की गुणवत्ता में किसी प्रकार से कोई कमी न रहे ।
उक्त निर्देश सोमवार को जिलाधिकारी विजय विश्वास पन्त ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के चल रहे पात्रों के सर्वे का सत्यापन करने के लिए औचक निरीक्षण करने पहुँचे। जिलाधिकारी सबसे पहले सदर तहसील के त्रिलोकपुर गांव पहुँचे। वहां उन्होंने लेखपाल द्वारा भरे जाने वाले फार्म के सत्यापन हेतु फर्मो तथा सूची को देखा तथा ग्रामीणों से फार्म भजे जाने की बात पूछी तो मौके पर उपस्थित परिवार के सदस्यों ने बताया कि फार्म भरवाया गया है। इस पर जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि गाँव मे सर्वे कर पात्रता के आधार पर सभी के फार्म भरवाए जाएं। साथ ही किसी भी स्थिति में एक भी पात्र छूटने न पाए तथा कोई भी अपात्र को लाभ न मिले इस बात का विशेष ध्यान रहे ।
जिलाधिकारी ने नर्वल तहसील के खुजउपुर सरसौल ब्लाक के गाँव मे पहुचे वहां पर भी उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत भरे जाने वाले फार्म की स्थिति का जायजा लिया तो इस गाँव मे 2 हैक्टेयर भूमि से कम वालें किसानों की संख्या लगभग 600 बतायी गयी जिसके आधार पर अभी तक मात्र 200 किसानो के फार्म भरे जा सके है इस पर जिलाधिकारी ने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि जल्द से जल्द सर्वे कर समस्त पात्रों के फार्म भरवाए जाएं। किसी भी स्थिति में गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाये तथा ऐसी सूची बनाई जाए जो 2 हेक्टेयर से कम वाले पात्र किसान जो केवल खेती कर रहा है और उसी गाँव में रहता हो उसके ही फार्म भरवाए जाये। किसी भी स्थिति में सरकारी सेवा में रहने वाले, इनकमटैक्स देने वाले व्यक्ति को इस योजना से लाभान्वित नही किया जाना चाहिए । उन्होंने आन लाइन फार्म फीडिंग जहां किया जा रहा था वहां का निरीक्षण भी किया तो मौके पर फार्म फीडिंग कम मिलने पर नाराजगी व्यक्त की तथा पाप्त हो रहे फार्मो की गुणवत्तापूर्ण फीडिंग किये जाने के निर्देश दिये तथा कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रहे कि जो भी फार्म फीड किए जा रहे है उनके आधार नम्बर तथा बैंक अकाउंट नम्बर सही से फीड किया जाये किसी भी प्रकार से फीडिंग में कोई कमी न रहे तथा तेजी से कार्य किया जाये।