Friday, April 26, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » लक्षित गेहूं खरीद के लक्ष्य के अनुसार भण्डारण की क्षमता की व्यवस्था भी सुनिश्चित करा ली जाएः डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय

लक्षित गेहूं खरीद के लक्ष्य के अनुसार भण्डारण की क्षमता की व्यवस्था भी सुनिश्चित करा ली जाएः डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने निर्देश दिये हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत पात्र शत-प्रतिशत किसानों को लाभान्वित कराने हेतु आवश्यक डाटा फीड कराते हुए आगामी 02 दिन में नियमानुसार धनराशि स्थानांतरित कराना सुनिश्चित कराया जाए।
मुख्य सचिव आज लोक भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में वीडियोकान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि समस्त जिलाधिकारी योजना के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की उत्पन्न हो रही समस्या को यथाशीघ्र मुख्य सचिव को व्हाट्सएप करें ताकि यथाशीघ्र निस्तारण कराया जा सके।
डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने जनपद हरदोई सहित कुछ जनपदों के जिलाधिकारियों द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत बेहतर कार्य कर अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित कराने में प्रशंसा करते हुए कहा कि अन्य जनपदांे के जिलाधिकारी भी अपने आवश्यक डाटा फीडिंग से सम्बन्धित कार्यों में तेजी लाकर अपने जनपद के शत-प्रतिशत पात्र किसानों को योजना से लाभान्वित कराना सुनिश्चित कराएं।
मुख्य सचिव ने आगामी 01 अप्रैल से प्रारंभ होने वाली गेहूं खरीद की तैयारियों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जिन जनपदों में अभी तक गेहूं क्रय केन्द्रों का चयन नहीं हुआ है वह तत्काल नियमानुसार चयन की कार्यवाही पूर्ण कराना सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा 55 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसको हासिल करने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित करा ली जाएं। उन्होंने कहा कि लक्षित गेहूं खरीद के लक्ष्य के अनुसार भण्डारण की क्षमता की व्यवस्था भी सुनिश्चित करा ली जाए। उन्होंने कहा कि परिवहन दरों का निर्धारण भी नियमानुसार सुनिश्चित करा लिया जाए। उन्होंने कह कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को गेहूं खरीद के समय दी जा रही सुविधाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने हेतु उपयुक्त स्थानों पर होर्डिंग, बैनर, पोस्टर लगवाया जाना सुनिश्चित किया जाए।
वीडियोकान्फ्रेन्सिंग में सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।