Friday, March 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » प्रधानमंत्री ने कानपुर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास

प्रधानमंत्री ने कानपुर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास

पीएम आवास योजना के लाभार्थी को प्रतीकात्मक चावी भेंट करते प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी

कानपुरः जन सामना ब्यूरो। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कानपुर का दौरा किया, इस मौके पर उन्होंने अपने भाषण की शुरूआत जय गंगा मैया के उद्घोष के साथ की। इसके बाद उन्होंने पनकी थर्मल पावर संयंत्र की आधारशिला रखी तथा निराला नगर रेलवे ग्राउण्ड में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने के उपलक्ष्य में एक पट्टिका अनावरण किया। यहां से प्रधानमंत्री ने लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना तथा आगरा मेट्रो रेल परियोजना का भी उद्घाटन किया।
प्रधानमंत्री ने जनसभा में उमढ़े जन सैलाब को संबोधित करते हुए कहा कि कानपुर ऐसे बहादुर नेताओं की जन्मस्थली है जिन्होंने देश के लिए बड़ा योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि आज शुरू की गई परियोजनाएं कानपुर तथा उत्तर प्रदेश के लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव लाएंगी।
श्री मोदी ने कहा कि कानपुर में बिजली की आपूर्ति बेहतर बनाने के लिए राज्य और केन्द्र सरकार ने भरपूर प्रयास किया है। उन्होंने इस संदर्भ में पनकी थर्मल पावर संयंत्र का उल्लेख करते हुए बताया कि किस तरह यह संयंत्र कानपुर तथा उत्तर प्रदेश में बिजली की कमी को पूरा करेगा। उन्होंने कहा कि सौभाग्य योजना के तहत उत्तर प्रदेश में 76 लाख से अधिक मुफ्त बिजली कनेक्शन दिए गए हैं।
प्रधानमंत्री ने गंगा नदी की सफाई के लिए केन्द्र की ओर से की गई पहल का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि पहले यह समझा जाता था कि गंगा नदी को साफ करना एक असंभव कार्य है लेकिन अब उनकी सरकार इस असंभव कार्य को संभव बना रही है। श्री मोदी ने कहा कि नदी की सफाई के लिए नालों से निकलने वाले प्रदूषित जल के शोधन और नदी में गिरने वाले नालों को बंद करने के कई उपाय किए गए हैं।
श्री मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बनने जा रहे रक्षा गलियारे से कानपुर के लोगों को बहुत फायदा होगा। उन्होंने कहा कि राज्य में सड़कों, हवाई मार्गों और रेल मार्गों के लिए बड़े पैमाने पर आधारभूत संरचना विकसित की जा रही है। इसके साथ ही कई मेट्रो परियोजनाएं भी शुरू की गई है। ये परियोजनाएं उत्तर प्रदेश में बड़ा बदलाव लाएंगी। उन्होंने यह भी कहा कि उप्र में अपराधियों का सफाया किया जा रहा है।

प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी को पुष्प भेंट करते जिलाध्यक्ष उत्तर सुरेन्द्र मैथानी

प्रधानमंत्री ने 2022 तक देश में हर परिवार को आवास उपलब्ध कराने की सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब तक देश में करीब डेढ़ करोड़ मकान बनाए जा चुके है। इस मौके पर उन्होंने पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चावी भी भेंट की।
उन्होंने पुलवामा हमले और बड़गाम विमान दुर्घटना में जान गंवाने वाले कानपुर के वीर सैनिकों को याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार आतंकवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रही है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में एकता का माहौल बनाए रखना बहुत जरूरी है। उन्होंने हाल में कश्मीरियों पर हमला करने वालों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की सराहना की। उन्होंने सभी राज्य सरकारों से ऐसे तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा।
प्रधानमंत्री के कानपुर में सम्बोधन के मुख्य बिंदु –
देश में एकता का हो माहौलः देश में एकता का वातावरण बनाए रखना बहुत अहम है।
लखनऊ में कुछ सिरफिरे लोगों ने हमारे कश्मीरी भाइयों के साथ जो हरकत की थी, उस पर यूपी सरकार ने त्वरित कार्रवाई की है।
मैं अन्य राज्य सरकारों से भी आग्रह करूंगा कि जहां भी ऐसी हरकत करने की कोई कोशिश करे, उस पर कठोर कार्रवाई की जाए:
निर्णायक लड़ाई से बौखलाए आतंकी
सीमापार आतंकियों के खिलाफ निर्णायक लड़ाई के बीच, आतंकी बहुत बौखलाए हुए हैं। इसी का परिणाम है कि जम्मू में फिर आतंकी हमला हुआ है।
जिस प्रकार हमारी सरकार सख्त कार्रवाई कर रही है, वो और बौखलाएंगे।
हमें सतर्क रहते हुए राष्ट्र के प्रति अपने दायित्वों को निभाने की जरूरत हैरू
विपक्षी कर रहें हैं सेना का अपमान और देश का नुकसान
आज जब पाकिस्तान पर पूरी दुनिया का दबाव है, तो ऐसे समय में पाकिस्तान की मदद करने वाले बयान क्यों दिए जा रहे हैं?
क्या उनको ऐसा करना शोभा देता है? मत भूलिए, आपके बयानों को आधार बनाकर पाकिस्तान दुनिया में भ्रम फैला रहा है:
पुलवामा हमले के बाद हमारे वीरों ने जो पराक्रम दिखाया, वो देश ने देखा है।
लेकिन बहुत दुखद है कि हमारे घर में ही सेना के पराक्रम को नीचा दिखाने का लगातार प्रयास किया जा रहा है।
पाकिस्तान को पसंद आएं, ऐसी बातें कही जा रही हैं, विकास की पथ पर देश और यूपीः पूरे यूपी में सड़कों, हाईवे, एक्सप्रेसवे, रेलवे, एयरवे का जाल बिछाया जा रहा है।
वहीं शहरों के भीतर मेट्रो की सुविधाएं तैयार की जा रही हैं।
कानपुर मेट्रो समेत यूपी में अनेक मेट्रो प्रोजेक्ट्स को केंद्र सरकार मंजूरी दे चुकी है। गंगा मां की सफाई, नमामि गंगेः हमारी सरकार ने नमामि गंगे अभियान के तहत यहां के चमड़ा उद्योग के लिए भी एक विशेष योजना बनाई है।
इस योजना के तहत आज चमड़ा उद्योगों से निकलने वाले पानी को साफ करने के लिए बहुत बड़े प्लांट की आधारशिला रखी गई है।
इससे हर दिन 2 करोड़ लीटर गंदा पानी गंगा में जाने से रुकेगाः एशिया के सबसे बड़े नालों में से एक सीसामऊ नाले के गंदे पानी को सीधे गंगा जी में जाने से रोकने का काम पूरा हो गया है।
जाजमऊ टेनरी के पानी को ट्रीट करने का काम भी आज से शुरु हो रहा हैः कानपुर में गंगा जी की जो स्थिति को देखकर लोग कहते थे कि स्थिति को बदल पाना नामुमकिन है। लेकिन हमारी सरकार ने ये विश्वास दिलाया है कि नामुमकिन अब मुमकिन है.
गंगा जी में जो गंदगी नालों के माध्यम से बह रही थी, उसको बंद करने और नालों के पानी को ट्रीट करने का अभियान चलाया हैः कानपुर में गंगा जी में जो घरों की गंदगी और उद्योगों की गंदगी नालों के माध्यम से बह रही थी, उसको बंद करने और नालों के पानी को ट्रीट करने का एक व्यापक अभियान हमने चलाया है
कानपुर में गंगा जी की जो स्थिति थी उसको देखकर लोग अक्सर कहते थे कि स्थिति को बदल पाना नामुमकिन है।
लेकिन हमारी सरकार ने देश को ये विश्वास दिलाया है कि नामुमकिन अब मुमकिन हैः मां गंगा को निर्मल और अविरल बनाने के लिए हम गंगोत्री से गंगासागर तक एक संपूर्ण सोच के साथ, पूरी प्रतिबद्धता के साथ जुटे हैं।
नमामि गंगे मिशन के तहत देशभर में पौने तीन सौ प्रोजेक्ट्स पर काम किया जा रहा है जिसमें से 50 से अधिक प्रोजेक्ट यूपी में हैंः मैं तो कई बार हैरान रह जाता हूं, कि पहले किस तरह की सरकारें चलाई गई हैं।
घर- घर बिजलीः कानपुर जैसे औद्योगिक नगर में डेढ़ लाख घर शाम होते ही अंधेरे में डूब जाते थे।
अगर उन सरकारों की नीयत, गरीब का भला करने की होती, तो ये अँधेरा बहुत पहले दूर हो चुका होताः सौभाग्य योजना के तहत अब तक यूपी में 76 लाख से ज्यादा लोगों को बिजली का कनेक्शन मुफ्त दिया गया है।
सिर्फ कानपुर क्षेत्र की ही बात करूं तो डेढ़ लाख से ज्यादा घरों को बिजली कनेक्शन देकर, लोगों के जीवन से अँधेरा दूर किया गया हैः आज से लगभग 6 हजार करोड़ रुपए की लागत से पनकी विद्युत परियोजना के विस्तारीकरण का काम शुरु हो जाएगा।
इससे जो बिजली बनेगी वो आधे से भी कम कीमत में उपलब्ध हो पाएगी और प्रदूषण में भी कमी आएगी,
उद्योग को बढ़ावा और पुनर्जीवन
हमारी सरकार पुराने उद्योगों को तो संरक्षित कर ही रही है, कानपुर और यूपी में नए उद्योगों को भी बढ़ावा दे रही है।
यूपी में शुरु हो चुके डिफेंस कॉरिडोर से भी कानपुर को ताकत मिलने वाली हैः कानपुर ने स्वतंत्रता आंदोलन से लेकर आजाद भारत तक अनेक वीर-वीरांगनाओं और सपूतों के जीवन को गढ़ा है।

इस मौके पर मुख्यरूप से उप्र के मुख्यमन्त्री श्री योगी आदित्य नाथ, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय, सांसद मुरली मनोहर जोशी, सांसद देवेन्द्र सिंह भोले, विधायक अभिजीत सिंह सांगा, विधायक महेश त्रिवेदी, विधायक नीलिमा कटियार, भाजपा जिलाध्यक्ष उत्तर सुरेन्द्र मैथानी, जिलाध्यक्ष दक्षिण अनीता गुप्ता, जिलामन्त्री दक्षिण संजय कटियार सहित अन्य लोग मौजूद रहे।