Saturday, April 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जनपद में लोक सभा सामान्य निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुए आदर्श आचार संहिता लागू

जनपद में लोक सभा सामान्य निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुए आदर्श आचार संहिता लागू

मतदाता हेल्पलाइन नम्बर 1950 के माध्यम से भी जानकारी कर सकेंगे प्राप्त: जिलाधिकारी
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह नेे सभी एसडीएम को निर्देश दिये कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 को सकुशल निष्पक्ष, निर्भीक तरीके से सम्पन्न कराने के लिए आदर्श आचार संहिता और निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशो का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों पर वीवीपैड मशीन के माध्यम से निर्वाचन कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान मतदाता अपने द्वारा किये गये मतदान का निरीक्षण वीवीपैड मशीन से निर्गत सिल्पि में सात सेकेन्ड के अन्दर कर सकता है परन्तु यह सिल्पि मतदाता को नही दी जायेगी। उन्होंने बताया कि इस निर्वाचन की खासियत यह है कि इस बार चुनाव आयोग द्वारा वोटर्स के लिए एप व हेल्पलाइन नम्बर 1950, आचार संहिता के उल्लंघन/शिकायत के लिए एप तथा आनलाइन सुविधा को भी लागू किया है। उन्होंने संबंधित अधिशाषी अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसी भी राजकीय सम्पति पर किसी भी राजनैतिक पार्टी की प्रचार सामग्री नही होनी चाहिए साथ ही व्यक्तिगत सम्पतियों पर भी बिना सम्पति मालिक के अनुमति के बिना प्रचार सामग्री नही होगी साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि प्रचार सामग्री के निस्तारण के दौरान कार्मिकों द्वारा किसी के साथ भी दुर्बव्यवहार नही किया जायेगा और न ही पक्षपात किया जायेगा। उन्होंने कहा कि निस्तारण की प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराते हुए 24 घण्टे के अन्दर पूर्ण करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि सभी पोलिंग स्टेशनों पर मूलभूत सुविधायें यथा शौचालय पेयजल रैम्प, विद्युत आदि की पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि जनपद के सभी क्रिटिकल मतदान स्थलों की वेबकास्टिंग मतदान के दौरान करायी जायेगी।
उन्होंने जनपद की स्थिति को स्पष्ट करते हुए वितार से बताते हुए कहा कि जनपद में स्थित चारों विधानसभा विभिन्न विभिन्न लोक सभा निर्वाचन क्षेत्रों के अन्तर्गत आती है जिसमें विधानसभा सिकन्दरा लोक सभा इटावा, विधानसभा रसूलाबाद लोक सभा कन्नौज, विधानसभा अकबरपुर रनियां लोक सभा अकबरपुर तथा विधानसभा भोगनीपुर लोक सभा जालौन के अन्तर्गत आते है। उन्होंने बताया कि जनपद में 2019 के अनुसार कुल 12लाख 88 हजार 386 मतदाता है। जिसमें 31 हजार 40 नये मतदाता जुडे है तथा 17 हजार 394 मतदाता विलोपित किये गये है। उन्होंने बताया कि इन मतदाताओं में 7 लाख 93 हजार 251 पुरूष मतदाता व 5 लाख 95 हजार 53 महिला मतदाता तथा कुल 82 तृतीय लिंग के मतदाता है। जनपद के अन्तर्गत कुल 1547 मतदेय स्थल है तथा 1 हजार 77 मतदेय केन्द्र है। जनपद का जेंडर रेसियो 858 है तथा ईपी रेसियो 65.01 प्रतिशत है।
जनपद में 12 वीडियों सर्विलांस टीमों का गठन कर क्रियाशील कर दिया गया है साथ ही प्रत्येक विधानसभावार वीविंग टीम का भी गठन कर दिया गया है जोकि सर्विंलांस टीम से प्राप्त जानकारी का निरीक्षण कर अगे्रत्तर कार्यवाही हेतु संबंधित को अग्रसारित करेंगी। उन्होंने बताया कि जनपद में लोक सभा निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु जनपद को 16 जोनों में विभक्त किया गया है तथा प्रत्येक जोन हेतु जोनल अधिकारी भी नियुक्त कर दिये गये है साथ ही साथ जनपद को 127 सेक्टर में विभक्त कर 127 सेक्टर मजिस्ट्रेटों की भी नियुक्त कर दी गयी है। इसके अतिरिक्त प्रत्येक विधानसभा हेतु तीन-तीन उडन दस्ता टीम व तीन-तीन स्टैटिक टीमों का भी गठन कर दिया गया है जो कि आज से क्रियाशील हो गयी है। उन्होंने बताया कि जनपद में कोई भी पूर्ण निर्वाचन क्षेत्र न होने के कारण नामांकन प्रक्रिया संबंधित रिटर्निंग वाले जनपद में होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आदर्श आचार सहिता का कड़ाई से अनुपालन किया जाये। सभी राजनैतिक पार्टियो के अनुमति के सम्बन्ध में प्रथम आवत प्रथम पावत के अनुरूप कार्यवाही करे। पूरी तरह निष्पक्ष रहे। जिस किसी को अनुमति लेनी है उसको एक रजिस्टर में अंकन के समय दिनांक के साथ समय भी डाले प्रत्येक कार्यक्रम की वीडियोग्राफी करायी जाये। यदि कही वालराईटिंग, होर्डिंग पोस्टर, बैनर हो तो उसे तत्काल हटवाये। शराब का अवैध कारोबार न होने पाये और ध्यान रखे कि कही अवैध शराब एकत्रित कर वितरित न हो ऐसे लोग जहाॅ भी मिले उनके विरूद्ध तत्काल कड़ी कार्यवाही की जाये। बिना अनुमति के कोई प्रचार वाहन न चलने पाये। नगद धनराशि वितरण करने वालो पर भी कड़ी निगाह रखे जहा भी इस तरह की जानकारी मिले फौरन छापामारी कर सम्बंधित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करे। एसडीएम छोटी-छोटी घटनाओ पर भी पूरी नजर रखे तथा तत्काल कार्यवाही करे।
बैठक के उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा स्वयं कलेक्ट्रेट परिसर में स्थापित विभिन्न राजनैतिक दलों के पोस्टर/बैनर, होर्डिंग को अपने सम्मुख ही निस्तारण कराकर आदर्श आचार संहिता की प्रारंभिक कार्यवाही का शुभारंभ किया। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक राधेश्याम, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व साहब लाल, प्रशासन पंकज वर्मा, सभी एसडीएम, बीडीओ आदि मौजूद रहे।