Wednesday, April 24, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाएं होली का त्योहार: मण्डलायुक्त

सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाएं होली का त्योहार: मण्डलायुक्त

सौहार्द बिगाड़ने वालों पर सख्ती से प्रशासन करें कार्यवाही: मण्डलायुक्त/आईजी
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। आगामी होली पर्व को सकुशल, शान्तिपूर्ण व सोहार्दपूर्ण वातवारण में सम्पन्न कराने के लिए कलेक्टेªट सभाकक्ष में कमिश्नर सुभाष चन्द शर्मा, आईजी जोन आलोक सिंह, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक राधेश्याम की अध्यक्षता में जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में विभिन्न धर्मो से जुड़े हुए लोग तथा नगर के सम्भ्रान्तजन लोगों से एक एक कर लोगों की समस्याओं को सुना व संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि लोगों की समस्याओं को हर हाल में पूर्ण किया जाये।
बैठक में मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा व आईजी जोन आलोक सिंह ने तैयारियों की जानकारी देने के साथ जिम्मेदारों से सुझाव लिये। उन्होने जनपद के लोगों से होली का त्यौहार मिलजुल कर अमनचैन के साथ मनाने की अपील की। उन्होने कहा कि सभी धर्म हमें आपसी प्रेम और भाई-चारे का ही संदेश देते हैं। सभी को एक दूसरे के धर्म व त्योहार का आदर करना चहिए। त्योहार में गड़बड़ी फैलाने की मंशा रखनेवालों को डीएम व एसपी ने खुले शब्दों में चेतावनी दी कि ऐसे लोगों पर जिला प्रशासन पूरी पैनी नजर रख रहा है क्योकि चुनावी माहौल भी है और धारा-144 के साथ-साथ चुनाव आचार संहिता भी प्रभावी है। उन्होने बताया कि होली पर यातायात का डायवर्जन किया जायेगा, बिजली, पानी, साफ-सफाई की निर्बाध आपूर्ति के लिये निर्देशित किया गया है। उन्होने कहा कि मिलावटी मावा व मिठाइयों से बचने का सुझाव दिया। मादक पदार्थ के उपयोग पर कड़ी नजर रहेगी। उन्होंने आबकारी अधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद में अवैध शराब न बिकने पाये जहां कही से भी सूचना मिले अपराधियों के खिलाफ कडी कार्यवाही होनी चाहिए।
मण्डलायुक्त ने व्यवस्थाओं को लेकर संबंधित अधिशासी अधिकारियों, डीपीआरओ को सफाई पर विशेष ध्यान देते हुए निर्देश दिये कि नगर व ग्रामीण क्षेत्र में त्योहार से पहले योजना बनाकर सफाई अभियान चलाया जाये। उन्होंने पानी की समुचित व्यवस्था के निर्देश जल निगम को दिये गये। अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका, नगर पंचायत को निर्देश दिया कि पानी के टैंकर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रखें। सीएमओ को निर्देशित किया गया है कि जिले के सभी अस्पतालों पर चिकित्सक और जरूरी दवाओं को उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाये। इमरजेंसी कक्ष में पूरी सर्तकता बरतने की जरूरत होगी। जरूरत पड़ने पर उस दिन चिकित्सकों की संख्या भी बढ़ायें। जनपद के समस्त वरिष्ठ नागरिकों और अभिभावकों से अपील की है कि अपने बच्चों पर नजर रखें। होली के जोश में कोई भी ऐसा कार्य न करें, जिसमें शांति भंग हो। होली आपसी समन्वय का त्योहार है, इसे मिल-जुल कर मनाये।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा इस वर्ष होली का त्योहार परम्परागत ढंग से 20 व 21 मार्च को है होली के पर्व को भाईचारे की भावना से मनाएं। उन्होने अपील की कि पर्व को प्यार भावनाओं के साथ मनाएं जिससे कि देश में एक अच्छा संदेश जनपद का जाए। जिलाधिकारी ने कहा आपस में बुजुर्ग लोगों के साथ बैठे और सभी से प्यार भावना के साथ मिले किसी के साथ जबरदस्ती रंग लगाने का प्रयास न करें जो होली खेलने के लिए इच्छुक है उसी के साथ प्यार भावना से होली खेले। पुलिस अधीक्षक राधेश्याम, अपर पुलिस अधीक्षक व अन्य ने भी संबोधित किया। बैठक में अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जोगिन्दर सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक, एडीएम वित्त एवं राजस्व साहब लाल, एडीएम प्रशासन पंकज वर्मा, एसडीएम सदर, अपर सीएमओ, सभी एसडीएम व सीओ तथा विभिन्न धर्मो से जुड़े हुए लोग तथा नगर के सम्भ्रान्तजन उपस्थित रहे।