Tuesday, May 7, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » विश्व टीबी. दिवस पर संगोष्ठी आयोजित

विश्व टीबी. दिवस पर संगोष्ठी आयोजित

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी विश्व टी.बी. दिवस के उपलक्ष्य में जिला क्षय रोग केन्द्र में विशेष संगोष्ठी का आयोजन मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ब्रजेश राठौर की अध्यक्षता में किया गया। संगोष्ठी में जनपद में हुये कार्याें के विषय में जिला क्षय रोग अधिकारी डा. अनिल सागर वशिष्ठ द्वारा विस्तार से प्रकाश डाला गया। संगोष्ठी में अवगत कराया कि जनपद हाथरस में इस वर्ष बेसिक क्षय रोगियों का विवरण है-2644, दवाप्रतिरोधी क्षय रोगियों का विवरण है-90 एवं एक्स-डीआर रोगियों का विवरण है-8, प्राइवेट चिकित्सकों से औषधियां प्राप्त कर रहे क्षय रोगियों का विवरण है-1298 एवं टी.बी. के समस्त रोगियों के लिये सीबीनाॅट मशीन की सुविधा निःशुल्क जिला क्षय रोग केन्द्र पर उपलब्ध है, जिसके द्वारा बलगम का कल्चर किया जाता है जिसमें रक्त रंजित बलगम, रक्त, स्टूल एवं यूरिन की जाॅच को छोड़कर सभी प्रकार की जाॅचें सीबीनाॅट मशीन द्वारा की जाती हैं। हाथरस में डीआर टीबी केन्द्र भी तैयार किया गया है जिसमें गम्भीर दवा प्रतिरोधी क्षय रोगियों को दिन के समय में भर्ती की सुविधा भी मिलना प्रारम्भ हो चुकी है।
इसके अतिरिक्त निःक्षय पोषण योजना के अन्तर्गत समस्त प्राईवेट व सरकारी पंजीकृत टीबी मरीज को इलाज के दौरान प्रत्येक माह 500 रूपये की धनराशि प्रदान की जा रही है। इस योजना के तहत अब तक कुल 2084 मरीजों को लाभान्वित किया जा चुका है।
इस अवसर पर समाज कल्याण एवं मानवाधिकार संरक्षण संगठन के अध्यक्ष कपिल अग्रवाल ने कहा कि जिस प्रकार से आरएनटीसीपी परिवार के साथी टीबी रोगियों के प्रति सहानुभूति रख कर सेवा कर रहे हैं यह उनका बहुत ही सराहनीय कार्य है, आरएनटीसीपी परिवार के साथियों ने हमारे संगठन तक पहुॅच बनाकर हमारी टीम द्वारा भी दवाप्रतिरोधी टीबी के रोगियों को प्रतिमाह दान स्वरूप में एक माह का पोषण सामग्री प्रदान की जाती है। कार्यक्रम का संचालन डा. ए.एस. वशिष्ठ जिला क्षय रोग अधिकारी द्वारा किया गया। इस अवसर पर बागला जिला चिकित्सा, महिला जिला चिकित्सा एवं एमडीटीबी चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, डा. वी.पी. गुप्ता, आईएमए अध्यक्ष, डा. पंकज शर्मा, आईएमए सचिव, डा. संजय अग्रवाल, डा. के.के. वार्ष्णेय, डा. उमेश कुलश्रेष्ठ, होम्योपैथी एसोशिएसन के अध्यक्ष डा. इन्द्र वार्ष्णेय के साथ-साथ विभिन्न विभागों के कर्मचारी उपस्थित रहे। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा आईएमए के प्रतिनिधि एवं स्वापो संस्था के अध्यक्ष को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। आरएनटीसीपी परिवार के सभी कर्मचारी उपस्थित थे।