Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सतत विकास एजेंडा के सम्बन्ध में दो दिवसीय प्रशिक्षण का समापन

सतत विकास एजेंडा के सम्बन्ध में दो दिवसीय प्रशिक्षण का समापन

तहसीलदार को युवाओं ने सौपें मांग पत्र
चन्दौली, जन सामना ब्यूरो। चन्दौली नौगढ़ ग्राम्या संस्थान व एक अन्य संगठन के द्वारा युवाओं के साथ दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन लालतापुर, नौगढ में किया गया। प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य युवाओं को सतत विकास लक्ष्य एजेंडा 2030 के बारे में जागरूक करना व युवाओं की सक्रिय नागरिक के रूप क्या क्या और कैसे अपनी भूमिका निभा सकते हैं रहा, प्रशिक्षण में सतत विकास लक्ष्य एजेंडा 2030 के अंतर्गत 17 लक्ष्य निर्धारित किये गए हैं जिसमें गरीबी, भुखमरी को पूरी तरह से समाप्त करना, सभी को बेहतर स्वास्थ्य, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराना , लैंगिक असमानता को पूरी तरह से समाप्त करना, देश मे शांति और सौहार्द सुनिश्चित करना,रोजगार आर्थिक विकास प्रमुख है।
प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को इन 17 गोलों के बारे में जानकारी दी गई साथ ही संविधान पर चर्चा किया गया कि संविधान में हमारे क्या क्या अधिकार है अधिकार के साथ हमारे क्या कर्तब्य है इस पर जानकारी दी गई। इसके बाद युवाओं ने अपने अपने गाँव की प्रमुख समस्याओं और उसके पीछे के कारणों को चिन्हित किया।
फिर उन्होंने चिन्हित समस्याओं को खत्म करने के लिए एक्शन प्लान भी बनाया और तय किये की इन समस्याओं का एजेंडा बनाकर SDM व जन प्रतिनिधियों को दिया जाएगा। सोमवार को आज प्रशिक्षण के समापन अवसर पर युवाओं ने अपनी सामूहिक मांग तय कि जो इस प्रकार रही,सभी स्कूल एवं कॉलेज में किशोरियों के लिए सेनेटरी नैपकिन की उपलब्धता सुनिश्चित हो एवं उसके निस्तारण की व्यवस्था व शौचालय की साफ सफाई कराई जाए, सरकारी स्कूलों में मानक के अनुसार शिक्षकों की व्यवस्था की जाए जिससे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले, सभी गांव में स्वच्छ पानी की व्यवस्था की जाए, सभी गांव में युवाओं को खेलने के लिए खेल का मैदान बनवाया जाए, सभी कोटे की दुकान से पास मशीन से राशन वितरण को बंद किया जाए, सभी पात्र व्यक्तियों का आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्ड बनवाया जाए एवं छुटे पात्र लाभार्थियों का नाम जोड़ा जाए, मानक के अनुसार सभी गांव में शौचालय बनवाया जाए एवं अधूरे शौचालय को पूरा कराया जाए, मनरेगा में 150 दिन का काम दिया जाए और बकाया मजदूरी का समय से भुगतान कराया जाए,सभी पात्र लाभार्थियों का पोषाहार का वितरण मानक के अनुसार कराया जाए, कम उम्र में शादी पर रोक लगाई जाए एवं कानून के बारे में जानकारी दी जाए उक्त मांग पत्र को युवाओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने तहसीलदार नौगढ़ को अपना मांग पत्र सौंपा। प्रशिक्षण में चकिया ब्लाक के बोदलपुर कुसहीं करवदिया गणेशपुर एवं नौगढ़ ब्लाक के लालतापुर बसौली मझगाई डुमरिया अमदहां डुमरिया आदि गांव से अजय, अक्षय नारायण यादव, फुलगेकुमार, अनूपकुमार, संतोष कुमार, आरती, सुमन, शिवानी, सोनम, नीलम, चाँदनी, मंजू, शशिकला सीमा, विकास, हैदर एवं ग्राम्या संस्थान से सुरेंद्र, नीतू, बच्चा लाल, रामविलास, त्रिभुवन सहित 100 प्रतिभागी शामिल हुए।