Tuesday, March 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाता जागरुकता अभियान चलाया

मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाता जागरुकता अभियान चलाया

लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करते लोक कल्याण मित्र शशांक दीक्षित व आकांक्षा सचान

कानपुर। सूचना विभाग में तैनात लोक कल्याण मित्र शशांक दीक्षित व आकांक्षा सचान द्वारा जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत के निर्देशानुसार मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने व इस निर्वाचन के महापर्व में मतदाता जागरुकता बढ़ाने हेतु ग्रामीण क्षेत्र की मलिन बस्तियों व हैलट अस्पताल में जागरूकता अभियान चलाया गया।
विकास नगर के ग्रामीण क्षेत्र की मलिन बस्ती जहां पर पिछले चुनाव के दौरान वोटिंग प्रतिशत लगभग 5-6 प्रतिशत था। लोगों से बात करने के उपरांत लोगों की समस्याओं के बारे में पता चला कि वोटर लिस्ट में नाम न होने के कारण वह वोट डालने से वंचित रह जाते थे, परन्तु इस बार उन लोगों का वोटर लिस्ट में नाम आ चुका है व उन्हें पर्चियां प्राप्त हो चुकी हैं। लोगों ने चौपाल में अपनी बात को रखा और कहा कि हमारे एक वोट से क्या होगा, इस पर लोक कल्याण मित्रों ने उन्हें समझाया कि जितना बहुमूल्य एक अमीर व्यक्ति का वोट है उतना ही बहुमूल्य एक गरीब का। ‘नजरिया बदलिए, नजारे खुद-ब-खुद बदल जाएंगे।’ इससे लोग प्रभावित हुए और वोट डालने के लिए हामी भरी।
उक्त चौपाल से प्रेरित होकर लोगो ने मतदान करने की शपथ ली।
वहीं हैलट अस्पताल में उन ग्रामीण मरीजों के बीच जो 2-4 दिनों में अस्पताल से घर जाने वाले थे उनके व उनके घर वालों के बीच मतदान जागरूकता अभियान चलाया गया जिसमें उन्हें यह बताया गया कि जिस प्रकार स्वास्थ्य के लिए डॉक्टर के दवाई आवश्यक है ठीक उसी प्रकार देश के विकास हेतु मत आवश्यक है। अतः सभी अपने मत का प्रयोग करें व देश के इस महापर्व पर बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें।
लोगों को इस कार्यक्रम के माध्यम से वोट की महत्ता को समझाया गया व वोट डालने की शपथ दिलाई गई।