Saturday, June 1, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » भोजन की बर्बादी जनजगारण अभियान से रोकेंगे

भोजन की बर्बादी जनजगारण अभियान से रोकेंगे

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। जनजागरण के माध्यम से भोजन की बर्बादी रोकने की पहल युवा उत्थान अभियान ने की है। इसके तहत युवा उत्थाान अभियान के तत्वावधान में बागला इंटर कालेज में प्रधानाचार्य डा. राधेश्याम वाष्र्णेय ‘हिमांशु’ की अध्यक्षता में गोष्ठी हुई। गोष्ठी में डा. राधेश्याम वाष्र्णेय ‘हिमांशु’ ने कहा कि ज्वलंत मुद्दों पर केन्द्रित पवित्र युवा उत्थान अभियान निसंदेह प्रेरणादायी व अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि यह अभियान निश्चित ही सफलता के शिखर पर पहुंचेगा।
युवा उत्थान अभियान की सूत्रधार छात्रा शैलजा मिश्र ने कहा कि देश में प्रतिवर्ष 92 हजार करोड़ रूपये कीमत का भोजन बर्बाद हो जाता है। उन्होंने कहा कि देश में प्रतिवर्ष तीन हजार बच्चे भूख की वजह से मर जाते हैं तथा चार बच्चों में से एक बच्चा कुपोषण का शिकार हो जाता है। शैलजा ने कहा कि अन्न की बर्बादी के मामले में विश्व में देश का सातवां स्थान है। उन्होंने कहा कि प्रतिवर्ष देश में जितना खाद्यान्न बर्बाद होता है, उतना तो ब्रिटेन का प्रतिवर्ष उत्पादन भी नहीं है। शैलजा ने कहा कि देश के लगभग बीस करोड़ लोगों को दोनों वक्त का भोजन भी नहीं मिल पाता है। शैलजा ने कहा कि संवेदनहीनता व उदासीनता का परित्याग कर सभी को भोजन की बर्बादी रोकने के लिये जमीनी स्तर पर सामूहिक प्रयास करने होंगे, जिससे कोई भी भूख से न तड़पे।
उ.प्र. टैंट व्यापार एसोसियेशन के प्रदेश सचिव हरीमोहन शर्मा गुरूजी ने कहा कि यह ठान लें कि न तो भोजन बर्बाद करेंगे और न ही अपने आसपास किसी को भूखा सोने देंगे।
पर्यावरण सुरक्षा संस्थान के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भवतोष मिश्र ने कहा कि लोकतंत्र में जनता का महत्व नहीं नकारा जा सकता। उन्होंने कहा कि कोई भी सरकारी या गैर सरकारी अभियान जब तक सफल नहीं हो सकता तब तक कि वह जनान्दोलन में तब्दील न हो। शिक्षक बसन्त कुमार सिंह व ज्ञानेन्द्र यादव ने कहा कि युवा उत्थान अभियान तमाम युवाओं की सोच में सकारात्मक बदलाव लाकर नई दिशा देने में कारगर होगा। छात्रा पूर्वी चैधरी, स्वर्णिमा भारती व चंचल वर्मा ने भी विचार व्यक्त किये।
इस दौरान सपा नेता श्रीराम यादव, रेनू कश्यप, मोहित कुशवाहा, राकेश कुमार, गोपाल प्रसाद, अदिति रंजन, प्रियंका दिवाकर, डौली पुण्ढीर, रेनू पाठक, मोहिनी सिंह, काजल कुमारी, खुशी कुमारी, कल्पना कुमारी, इशिका पौरूष, अंशिका वाष्र्णेय, काजल सिंह, गुंजन, भावना चैधरी, तुषार वाष्र्णेय, पवन कुमार राजपूत, अफजल मलिक, कार्तिक कुमार, अषिषेक, विशाल शर्मा, एकता शर्मा, शिवानी वर्मा, दिव्या सागर, शिवम कश्यप, दीपेश कुमार कुशवाहा आदि मौजूद थे।