Thursday, March 28, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मतदान अधिकारी निर्भीक होकर मतदान को सम्पन्न कराये: डीईओ

मतदान अधिकारी निर्भीक होकर मतदान को सम्पन्न कराये: डीईओ

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। प्रेक्षक आरबी प्रजापति व जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी कुमार रविकांत सिंह ने अकबरपुर महाविद्यालय में चल रहे 8 से 13 फरवरी द्वितीय ईवीएम व सामान्य प्रशिक्षण के सम्बन्ध में पीठासीन अधिकारियो/मतदान अधिकारियो को निर्देश दिये विधानसभा सामान्य निर्वाचन को भय रहित निष्पक्ष, निर्भीक सम्पन्न कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह दृढ़ संकल्पित है। निर्वाचन कार्य से जुडे़ समस्त कर्मी निर्भीक, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढ़ग से निर्वाचन का कार्य सम्पन्न कराने में पूरी निष्ठा व लगन के साथ कार्य करे। मतदान में अपनाई जाने वाली प्रक्रियाओं को तथा उनके कानूनी प्रक्रियाओ को ठीक प्रकार से पढ़/समझ ले। प्रशिक्षण में कोई दिक्कत हो तो उस बिन्दु पर स्पष्ट जानकारी कर ले। उन्होने कहा कि मतदान के संचालन में पीठासीन अधिकारी/मतदान अधिकारियो की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।
प्रेक्षक आरबी प्रजापति ने चल रहे पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी के चल रहे ईवीएम व सामान्य प्रशिक्षण को देखा तथा प्रत्येक चल रहे कमरे में गये और कार्मियकों से कहा कि वह प्रशिक्षण को वह गंभीरता से ले। पिछले दिनों हुए एमएलसी का चुनाव तथा पंजाब के चुनाव में कर्मचारियों के गलती के कारण पुनर्मतदान हुआ। थोडी से गलती व लापरवाही के कारण वह धन का अव्यय के साथ समय की बरबादी व आनेक दिक्कते आयी। गलती पर कार्यवाही भी होती है। अतः प्रशिक्षण भली भांति ले जिससे गलती न हो। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के नित्य नये नये आदेश आ रहे है अतः मतदान कार्मिक नये आदेशों से अद्यतन रहे।
मुख्य विकास अधिकारी केके गुप्ता ने पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारियो को निर्वाचन आयोग के निर्देशो से अवगत कराने हुए कहा कि मतदान प्रारम्भ होने के समय से एक घण्टा पूर्व अपने अपने मतदान केन्द्रो पर ईवीएम से माक पोल कराया जाये, तथा सभी प्रत्याशियो को पूर्व में ही सूचना दी जाये। तथा उनसे अनुरोध किया जाये कि माक पोल के समय उनके पोलिंग एजेण्ट इस दौरान उपस्थित रहे। कम से कम दो पोलिंग एजेण्टो की उपस्थिति में यह प्रक्रिया करायी जानी आवश्यक है। उन्होने कहा कि माक पोल के दौरान बैलेट यूनिट मतदान कम्पार्टमेंट में तथा कन्ट्रोल यूनिट पीठासीन अधिकारी की मेज पर स्थापित की जाये। माक पोल के दौरान कम से कम दो मतदान अधिकारी तथा सभी पोलिंग एजेण्ट के समक्ष वोटिग कम्पार्टमेंट में मौजूद रहेंगे। माक पोल के दौरान ‘नोटा‘ सहित प्रत्येक प्रत्याशी के बटन को रैन्डम ढ़ग से कम से कम तीन बार दबाना होगा। प्रत्येक माक पोल में डाले जाये भले ही उम्मीदवारो की संख्या कम हो। उम्मीदवारो का बटन पोलिंग एजेण्टो द्वारा दबाया जायेगा। उम्मीदवार के एजेण्ट की उपस्थिति न होने की दशा में उसकी भरपाई मतदान अधिकारी करेंगे।
मास्टर टेªनरो द्वारा यह कहा कि मतदान अधिकारी द्वारा दबाये गये उम्मीदवार के बटन का रिकार्ड रखा जायेगा। उन्होने यह भी कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये कि सभी उम्मीदवार के सामने का बटन न जलने तथा बीप की आवाज न सुनाई देने की दशा में ईवीएम का उपयोग नही किया जायेगा। तथा उसे बदल दिया जायेगा। मतो की रिकार्डिग होने के बाद पीठासीन अधिकारी द्वारा माक पोल बन्द कर दिया जायेगा। पीठासीन अधिकारी यह भी सुनिश्चित करेंगे कि मतदान प्रारम्भ होने के पूर्व माक पोल का डाटा को मशीन से मिटा (इरेज) दिया जाये, तथा डाटा मिटाने के पश्चात टोटल बटन दबाकर ‘0‘ प्रदर्शित होने की जाॅच करेंगे। पीठासीन अधिकारी समय समय पर पीठासीन डायरी भरते रहे। डायरी में मतदान सम्बंधित प्रमुख कार्यवाहियो एवं घटनाओ का तथ्यात्मक उल्लेख अवश्य होना चाहिए। कार्मिकांे द्वारा पोस्टल बैलेट द्वारा अपना मतदान भी किया। इस मौके पर जो भी कर्मचारी ड्यूटी पर लगे है वह अपना मतदान करेंगे। पोस्टल वैलेट के डाक मत पत्र प्रभारी डीएफओ डा. राजीव मिश्रा व सहायक डाक मत प्रभारी डिप्टी डीएफओ मुकेश शर्मा ने विधानसभावार अलग अलग वोटिंग के लिए गठित टीमों के माध्यम से पोस्टल बैलेट से मतदान कराया। इसके लिए सुविधा केन्द्र भी बनाया गया है। इस मौके पर डीडीओ आरआर मिश्रा, डीसी मनरेगा सुशील कुमार, सहायक अभियंता डीआरडीए व सहायक प्रभारी ईवीएम वीरभान सिंह आदि उपस्थित थे।