Saturday, May 4, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » शवदाह गृह निर्माण में रोड़ा अटका रहे अधिकारी

शवदाह गृह निर्माण में रोड़ा अटका रहे अधिकारी

धन और जमीन उपलब्ध होने के बाद भी कर रहे लीपापोती
प्रयागराज, वी. डी. पाण्डेय। सदर प्रयागराज के बमरौली उपरहार में जनता की मांग और सहूलियत पर सूबे के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ ने एक शवदाह गृह के निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध कराने का आदेश किया था। जिसका आराजी संख्या 361 रकबा 0.2170 हे0 पुरानी परती के खाते से निरस्त कर शमसान खाते में अंकित की गयी और उसके निर्माण के लिए रू 1330000/ भी देने का आदेश हो गया। लेकिन आज तक शवदाह गृह के निर्माण में एक कदम भी प्रशासन आगे नहीं बढ सका जिसके विरोध में क्षेत्र की जनता ने जिलाधिकारी को एक शिकायती पत्र देकर उनसे इस पर उचित कार्यवाही कराने का आग्रह किया है। जिसके बाद जिलाधिकारी ने कौडिहार द्वितीय के खंड विकास अधिकारी विकास शुक्ल को जाँच करके आख्या देने का आदेश दिया। जिसमे खंड विकास अधिकारी ने बताया कि इसके निर्माण के लिए किसी तरह का धन व जमीन उपलब्ध नहीं है।
जबकी राजस्व विभाग के वेबसाइट पर जमीन स्पष्ट दर्ज की गयी है यही हाल धनराशि का भी है, विभाग के वेबसाइट पर कुछ है और अधिकारी कुछ और बता रहे है मतलब सब गोलमाल है।
क्षेत्र के जनता की माने तो शवदाह गृह निर्माण कार्य में अधिकारी किसी बड़े दबाव के चलते हीलाहवाली कर रहे जिससे यहा शवदाह गृह निर्माण कार्य न हो सके।
आपको बता दे कि इस क्षेत्र में दूरदराज तक कही भी शवदाह गृह नहीं है जिसके कारण इस क्षेत्र के सैकड़ों ग्राम के निवासियों को अपने सगे संबंधी के अंतिम संस्कार के लिए खेत खलिहान या किसी निकतम नदी के तट पर जाना पड़ता है। जो एक बहुत ही दुस्कर कार्य है शवदाह के निर्माण की बाट जोह रहे क्षेत्रवासियों का कहना है कि अब धैर्य टूट रहा है यदि इसे और टाला गया तो हम सब धरना प्रदर्शन करने को बाध्य होगे जिसकी जिम्मेदारी शासन की होगी।