Thursday, March 28, 2024
Breaking News
Home » महिला जगत » क्यों होती हैं मेकअप में गलतियां

क्यों होती हैं मेकअप में गलतियां

2017.02.14.1ssp SHALINIसुंदर दिखना आपका हक है। आपकी इस खूबसूरती पर हर किसी की नजर पड़े इसके लिए आप काफी उपाय भी करती होंगी। सौंदर्य को बढ़ाने में मेकअप सबसे बड़ी भूमिका अदा करता है, पर जाने-अनजाने छोटी-छोटी मिस्टेक्स हो ही जाती हैं। मेकअप मिस्टेक्स किसी से भी हो सकती हैं। यहां तक कि आपकी पसंदीदा अभिनेत्रियों से भी कई बार मेकअप संबंधी छोटी गलतियां हो जाती हैं। यहां बता रही हैं ‘जन सामना’ की ब्यूटी एडवाइजर व सी डब्लू सी ब्यूटी एन मेकअप स्टूडियो की सेलिब्रिटी मेकओवर एक्सपर्ट शालिनी योगेन्द्र गुप्ता इन छोटी-छोटी गलतियों के स्मार्ट सलूशंस क्या हैं-
मिस्टेक –
डार्क आई मेकअपः
रात की पार्टी के लिए स्मोकी आई लुक
सबसे अधिक पसंद किया जाता है, लेकिन गहरा और गाढ़ा आई मेकअप आपकी आंखों को छोटा कर देता है। इससे आंखों के चारों ओर कालापन इतना होता है कि आंखों के भीतर का सफेद भाग दिखाई नहीं देता और आंखें छोटी लगने लगती हैं।

समाधान: स्मोकी आई लुक के लिए ब्लैक शैडो चुनना ही जरूरी नहीं है। इसकी जगह ग्रे, ब्ल्यू शेड पर शैडो वाला शैडो भी चुन सकती हैं। सबसे पहले अपनी निचली व ऊपरी बरौनियों पर ब्लैक लाइनर लगाएं। लेकिन लाइन एकदम पतली रखें। अब पलकों पर ग्रे शैडो लगाएं और एक पतले आइलाइनर ब्रश से बरौनियों पर फैलाएं। अच्छी तरह ब्लेंड करें ताकि धारी नजर न आए। अब भीतरी कोनों पर व्हाइट शिमरी शैडो फैलाएं।
मिस्टेक:
जरूरत से ज्यादा फाउंडेशन लगा लेनाः कोई नहीं चाहता है कि उसके चेहरे पर फाउंडेशन की परत नजर आए। पर कभी-कभी जल्दबाजी में ज्यादा फाउंडेशन लग जाता है और सूखने पर पता चलता है कि ढेर सारे फाउंडेशन के कारण आपका चेहरे केकी लग रहा है।
समाधान: इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि अगर आपकी त्वचा रूखी है तो पाउडर फाउंडेशन का इस्तेमाल न करें। बजाय इसके लिक्विड या क्रीमी फाॅम्र्युला इस्तेमाल करें। मिली-जुली त्वचा के लिए क्रीम टू पाउडर फाउंडेशन का प्रयोग करें। तैलीय त्वचा के लिए तेलरहित फाउंडेशन इस्तेमाल करें। अगर फाउंडेशन जरूरत से ज्यादा लग गया है तो एक साफ गीला स्पाॅन्ज लें और ऊपर से नीचे की दिशा में आहिस्ता से चेहरे पर फेरें। हाथ बराबर से चलाएं फिर एक टिश्यू पेपर को चेहरे पर रखकर हलका सा दबाएं। यही तरीका आंखों के आसपास लगे अधिक कंसीलर को हटाने के लिए भी अपना सकती हैं।
मिस्टेक:
गाढ़ा और मोटा आइलानर लगाना: जरूरत से अधिक मोटा और गाढ़ा आइलाइनर केकी लुक देता है। इसलिए गहरा लाइनर राॅकस्टार्स के लिए छोड़ दें। यह उन्हीं पर सूट करता है।
समाधान: क्लासिक नैचरल लुक हमेशा अच्छा लगता है और इसे पाने के लिए वाॅटर बेस्ड नैचरल कलर वाला लाइनर चुनें। यह ध्यान रखें कि आइलाइनर आपकी आंखों को सुंदर आकार देता है और बरौनियों को घना व आकर्षक भी बनाता है। अगर आपकी पलकें बड़ी हैं तो आप थोड़ी मोटी लाइन बना सकती हैं, लेकिन जिनकी पलकें छोटी हों उन्हें पतली और कोने के बाहर निकलती हुई लाइन बनानी चाहिए।
मिस्टेक:
लिपस्टिक से रंगे दांत: जब आप गहरे रंग की लिपस्टिक लगाती हैं तो आधे से ज्यादा वह आपके दांतों में लग जाती है। खासतौर पर रेड और ब्राउन शेड्स की लिपस्टिक आपकी हंसी को खराब कर देती है, जब वह आपके दांतों पर भी लग जाती है। रेड और व्हाइट काॅन्ट्रास्ट रंग हैं, इसलिए दूर से नजर आ जाते हैं।
समाधान: लिपस्टिक लगाने के बाद होंठों पर ब्लाॅट पेपर रखकर दबाएं। फिर रुई का साफ टुकड़ा लेकर अपने दांतों के चारों ओर घुमाएं ताकि दांत पर लगी लिपस्टिक हट जाए। फिर रुई के दूसरे हिस्से पर हलकी सी पेट्रोलियम जेली लगाएं और सामने वाले दांत पर फेरें। इससे लिपस्टिक भी छूट जाएगी और चिकनाई के कारण दोबारा दांतों पर लगेगी भी नहीं।
मिस्टेक:
चेहरे और गर्दन का बेमेल रंग: ऐसा तब होता है जब आप ब्राॅन्जर का इस्तेमाल करती हैं। अकसर आप चेहरे पर ही ध्यान देती हैं और भूल जाती हैं कि गर्दन और बांहों का रंग अलग है। यानी चेहरे का रंग साफ और बांहें और गर्दन गहरे रंग की। यह बेमेल लगता है। यह बहुत आम मिस्टेक भी है।
समाधानः जिनकी रंगत काफी साफ होती है और उन्हें नारंगी रंगत से बचना चाहिए। ब्राॅन्जर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। चेहरे की रंगत अपनी गर्दन व बांहों से मेल कराना चाहती हैं तो ब्राॅन्जर को अपने माथे, नाक और चीकबोंस और जाॅ लाइन से गर्दन तक लगाएं। शरीर के जो हिस्से खुले हों उस पर ठीक से ब्लेंड करें ताकि आप खूबसूरत दिखें।
मिस्टेक:
अधिक चमकदार त्वचा: सिलेब्रिटी स्टाइल का मेकअप करने के चक्कर में कई बार आपका चेहरा अत्यधिक चमकदार लगने लगता है। ग्लिसरीन या ग्रीसी लुक अप्राकृतिक लगता है।
समाधान: बेहतर होगा कि आप मेकअप से पहले फेस प्राइमर लगाएं। उसके बाद तेलरहित बेस चुनें। बेस लगाने के बाद ट्रांसलूसेंट पाउडर से मेकअप का टचअप करें और सेट करें। बाद में पाउडर न लगाएं वरना वह केकी लुक देगा। इसके बाद चेहरे पर ब्लाॅटिंग पेपर रखकर दबाएं ताकि अतिरिक्त पाउडर व चिकनाई निकल जाए और मेकअप सेट होकर एकसार दिखे।
मिस्टेक:
बिखरी हुई भौहेंः हालांकि ग्रूम्ड आर्च यानी सुंदर आकार वाली भौहें बहुत जरूरी है, लेकिन कभी-कभी सही आकार होने के बावजूद भौहों के बाल ठीक से कोंब न होने के कारण खराब लगते हैं।
समाधानः लैश ब्रश या क्लीन मस्कारा के ब्रश से भौहों को ऊपर और बाहर की तरफ फैलाएं। ताकि वे सही आकार में नजर आएं। जो बाल अनईवन दिख रहे हों, उन पर हलका सा पानी लगाकर शेप दें। आप चाहें तो ब्रो जेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसा सबसे अंत में करें जब आप पूरा मेकअप लगा चुकी हों।
मिस्टेक:
ब्लशर की परत: ब्लशर आपके चेहरे को डिफाइन करता है, लेकिन जरूरत से अधिक ब्लशर लगाने या सही ढंग से ब्लेंड न करने के कारण यह आपकी उम्र को बढ़ा देता है। पीच, पिंक गोल्डन या ब्राउन शेड्स में से आपकी त्वचा के साथ कौन सा शेडं सबसे अधिक फबेगा यह भी जानना जरूरी है।
समाधान: कम से कम ब्लशर का इस्तेमाल समझदारी है। अगर गलती से अधिक ब्लशर लग गया है तो अपने गालों पर ब्रश की सहायता से लूज क्लीन पाउडर ब्लश लगाएं। अगर यह काम न करे तो थोड़ा सा ट्रांसलूसेंट पाउडर मिलाकर ब्रश करें। जब ब्लशर और ट्रांसलूसेंट पाउडर एक साथ मिल जाएंगे तो म्यूट कलर जैसा नजर आएगा और आपके गाल अतिरिक्त लाल या अलग नजर नहीं आएंगे।

सलाहकार:-
शालिनी योगेन्द्र गुप्ता, सेलिब्रिटी मेकओवर एक्सपर्ट ,सी डब्लू सी ब्यूटी एन मेकअप स्टूडियो, श्यामनगर, कानपुर