Friday, April 26, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » चारबाग तक किया गया मैट्रो ट्रेन का परीक्षण

चारबाग तक किया गया मैट्रो ट्रेन का परीक्षण

2017.02.16.3 ssp metro lucknowलखनऊ, जन सामना। मेट्रो रेल ने आज चारबाग तक मैट्रो ट्रेन परीक्षण किया। इस परीक्षण के साथ ही प्रायोरिटी सेक्शन की 8.5 किलोमीटर की पूरी कॉरिडोर पर ट्रायल परिचालन शुरू है। बताते चलें कि बिगत जनवरी में ट्रायल रन की शुरुआत हुई थी। अभी तक मैट्रो ट्रेन ट्रांसपोर्ट नगर से मवैया तक ही चल रही थी। मवैया से चारबाग की दूरी 2.25 किलोमीटर की है।
इस ट्रायल के दौरान ट्रेन की विभिन्न तकनीकों का जायजा लिया जायेगा। ट्रेन परिचालन के दौरान इलेक्ट्रिकल, सिग्नललिंग और बाकी सिस्टम्स की भी ट्रायल होगी। शुरू में ट्रेन धीमी गति से चलायी जाएगी बाद में धीरे धीरे ट्रेन की गति बढ़ाई जाएगी। घटती सीमा 90 किलोमीटर प्रति घंटे की है। ट्रायल के दौरान अलग अलग गति सीमा पर करके सूक्ष्म चीजो को भी भली भांति परखा जायेगा। ट्रेन ब्रेक्स, ट्रैक और ओवर हेड इलेक्ट्रिसिटी का निरंतर मुआयना होगा। मेट्रो के सेंट्रल आपरेशन कण्ट्रोल सिस्टम की ट्रैक और सिगनलिंग सिस्टम के बीच की ताल मेल और प्रतिक्रिया पर पैनी नजर रखी जाएगी।
जानकारी के अनुसार, प्रायोरिटी कॉरिडोर में कुल आठ स्टेशन होंगे जिसमें ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक प्राथमिक खंड सम्मिलित है। आज एल.एम.आर.सी ने मेट्रो ट्रेन चारबाग तक चलाया गया और वापस वहाँ से होते हुए ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन तक पहुंचाया गया।