Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » नगर पंचायत रसूलाबाद अधिशासी अभियंता की सूझबूझ से टला भीषण हादसा

नगर पंचायत रसूलाबाद अधिशासी अभियंता की सूझबूझ से टला भीषण हादसा

रसूलाबाद/कानपुर देहात, संतोष गुप्ता। रसूलाबाद नगर पंचायत के शास्त्री नगर वार्ड में स्थित पानी की टंकी में नुवान नामक खरपतवार नाशक जहर मिला देने से गांधी जयंती के अवसर पर बहुत बड़ी जनहानि होते  होते बची। नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी संजय पटेल ने खबर मिलते ही इस टँकी से सप्लाई होने वाले 7 वार्डो के 14oo कनेक्शनों, 8 वाटर कूलर एवं 70 सार्वजनिक टोटियों की पानी सप्लाई तत्काल रोक कर हजारों लोगों की जाने व भयंकर बीमारियों से लोगों को बचा लिया। अधिशासी अधिकारी संजय पटेल की लिखित शिकायत के बावजूद स्थानीय पुलिस ने इस गंभीर प्रकरण को हल्के में लिया सुबह अगले दिन जनप्रिय परगनाधिकारी अंजू वर्मा की सख्ती पर पुलिस क्षेत्राधिकारी रामशरण सिंह ने मौके पर पहुंच कर संदेह के आधार पर पम्प आपरेटर नंद किशोर बाथम व भोला कुशवाहा को हिरासत में कर जहर की शीशी सहित टँकी के पानी का सैंपल लिया और पुलिस द्वारा दोनो  लोगों को हिरासत में लेकर उनसे  गंम्भीरता से पूंछतांछ शुरू कर दी। पम्प आपरेटर नन्द किशोर का आरोप है कि भोला कुशवाहा ने यह जहर पानी में मिलाया है जब कि भोला कुशवाहा का कहना है कि मैने नही मिलाया है। भोला का भी आरोप है कि यह पम्प आपरेटर जुवा खिलवाता है तथा शराबी है। पुलिस जुवा खेलने वालों की भी सरगर्मी से तलाश कर रही है। कुल मिलाकर पुलिस क्षेत्राधिकारी रामसरन सिंह की सक्रियता वश स्थानीय पुलिस इस गंभीर प्रकरण पर अति सक्रियता बरत यह पता करने  का प्रयास भी कर रही है कि आखिर में इतनी बड़ी घटना को अंजाम देकर आरोपी क्या मकसद हासिल करना चाहता था।प्राप्त जानकारी के अनुसार गांधी जयंती के दिन शास्त्री नगर स्थित पानी की टँकी के आपरेटर नंद किशोर द्वारा अचानक नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी को सूचना दी गयी कि भोला कुशवाहा नामक युवक ने पानी की टँकी में नुवान नामक घातक जहर की शीशी को टँकी के पानी मे मिला दिया गया है। इस सूचना नगर पंचायत  कार्यालय में हड़कम्प मच गया और आनन फानन जनपद के जिलाधिकारी सहित थाना रसूलाबाद पुलिस को सूचना दी गयी। पुलिस ने इस घटना को हल्के में लिया और आरोपित किये गए युवक को तलाशने का हल्का प्रयास किया  गया। सुबह अधिशासी अधिकारी ने पानी की टँकी पर जाकर निरीक्षण किया और पानी की टँकी के अंदर से नुवान नामक घातक जहर की शीशी बरामद कर परगनाधिकारी को सूचना दी आनन फानन परगनाधिकारी ने घटना की सूचना पुलिस क्षेत्राधिकारी को दी तब पुलिस दलबल के साथ मौके पर पहुंची और जहर की शीशी को अपने कब्जे में कर पम्प आपरेटर व भोला कुशवाहा को हिरासत में कर थाने ले गए जहां दोनो से अलग अलग पूंछ तांछ जारी है। परगनाधिकारी ने पानी का सैंपल लेने के लिए सम्बंधित विभाग को निर्देशित कर दिया है।अधिशासी अधिकारी संजय पटेल ने टँकी के समस्त पानी को बाहर निकालने के प्रयास शुरू कर दिए है। अधिशासी अधिकारी ने बताया कि पम्प आपरेटर की सूचना पर हमने तत्काल थाना रसूलाबाद पुलिस को लिखित में अवगत करा दिया था। उन्होंने बताया कि इस सूचना पर मैने तत्काल इस पानी की टंकी से 7 वार्डो के 1400 कनेक्शनों सहित 8 वाटर कुलरो  70 सार्वजनिक टोटियों  की पानी सप्लाई रुकवा दी। उनका कहना है कि यह बहुत बड़ी साजिश जनहानि की थी।
सूत्रों से यह भी पता चला है कि कल नगर पंचायत के बाबू के पास भी एक फोन आया कि आपके  अधिशासी अधिकारी के खिलाफ हरिजन एक्ट का मुकदमा दर्ज कराने के लिए एक सभासद का पति जा रहा था जिसे मैंने रुकवा दिया है।
उल्लेखनीय है कि नगर पंचायत के कुछ सभासदों का इस समय नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी से विवाद चल रहा है जो विवाद चरम सीमा पर बताया जा रहा है। जिसके कारण तमाम शंकाओ को भी बल मिलता देखा जा रहा है। कुल मिलाकर पुलिस हर विंदु पर गंम्भीरता से चिंतन कर इस बहुत बड़ी साजिश का पर्दा फाश करने के लिए प्रयासरत है।