Monday, May 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » प्रभारी मंत्री ने कन्या सुमंगला योजना का शुभारंभ कर बेटियों को दिये प्रमाण पत्र

प्रभारी मंत्री ने कन्या सुमंगला योजना का शुभारंभ कर बेटियों को दिये प्रमाण पत्र

कन्या सुमंगला योजना प्रदेश सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना: प्रभारी मंत्री महेश चंद्र गुप्ता
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। राज्यमंत्री, नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन विभाग, उत्तर प्रदेश/जनपद प्रभारी मंत्री महेश चंद्र गुप्ता ने प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा लखनऊ में कन्या सुमंगला योजना का शुभारम्भ कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में दीप प्रज्जवलित कर किया। जनपद प्रभारी मंत्री महेश चंद्र गुप्ता ने इस दौरान इस योजना पर प्रकाश डालते हुये कहा कि प्रदेश में समान लिंगानुपात स्थापित करने व कन्या भू्रण हत्या को रोकने, बालिकाओ के स्वास्थ्य व शिक्षा को सुदृढ़ करने,बालिका के परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करने तथा बालिका के प्रति आम जन में सकारात्मक सोच विकसित करने हेतु मुख्यमंत्री जी द्वारा मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की घोषणा की गई थी। यह योजना 1 अप्रैल 2019 से लागू हो गई थी योजना के अंतर्गत बालिकाओं के जन्म के समय रुपये 2000-एक वर्ष के बाद टीकाकरण पूर्ण करने पर रुपये 1000 कक्षा 1 में प्रवेश करने के समय रुपये 2000, कक्षा 6 में प्रवेश के समय रुपये 2000, कक्षा 9 में प्रवेश के समय रुपये 3000 तथा 10वी0-12वी0 परीक्षा उत्तीर्ण कर डिग्री या दो वर्षीय या अधिक के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने पर रुपये 5000 एक मुश्त प्रदान किये जाने की व्यवस्था है। योजना के अंतर्गत ऐसे लाभार्थी पात्र होंगे जिनका परिवार उत्तर प्रदेश का निवासी हो, जिनके परिवार की वार्षिक आय अधिक्तम रुपये 3.00लाख तथा जिनके परिवार में दो बच्चे हो। किसी परिवार की अधिकतम दो बच्चियों को योजना का लाभ प्राप्त हो सकता है। निश्चित ही यह योजना बेटियों के लिए बरदान है। यह योजना प्रदेश सरकार का एक महत्वपूर्ण कदम है। नारी को अतीत में जो सम्मान हमारे समाज व देश में प्राप्त था, उसी प्रकार अब इस योजना से महिला सशक्तीकरण को बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि महिलाएं हर क्षेत्र में जा रही हैं। यह एक अच्छा संकेत है। देश के उत्थान में परिवार महत्वपूर्ण इकाई है और परिवार में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने आहवान किया कि बच्चों को अच्छे से अच्छे सस्कार दिए जाएं।
कार्यक्रम में कन्या सुमंगला योजना के तहत बालिका सिद्धी, राजरानी, सर्वी, अनामिका कुशवाहा, मानवी, वैष्णवी, देवांशी, रोशनी, माही गुप्ता, काव्या पाल, खुशी मिश्रा, सारिका गुप्ता, सलोनी दुबे, सोनम तिवारी तथा सीबीएससी बोर्ड कक्षा 10 के उत्तीर्ण टाॅप टेन छात्राओं में मुस्कान सिंह, वनी ओमर, आराध्या सिंह, वांश्ज्ञिकी अग्रवाल, ज्योति यादव, दिव्या यादव, साक्षी सिंह, सानुमा अख्तर, दिव्यांशी चैधरी, श्वेता यादव। इसी प्रकार कक्षा 12 में आस्था यादव, तनवी गुप्ता, इशिता सिंह, अनुष्का प्रजापति, प्रीतिका गर्ग, सौम्या अग्निहोत्री, ़श्रद्धा सिंह, प्रज्ञा यादव, कौस्तुभी, दिव्या यादव, यूपी बोर्ड कक्षा 10 के उत्तीण टाप टेन छात्राओं में अक्षरा गौर, अनुपम सिंह, इशिता ओमर, साक्षी अग्निहोत्री, सौम्या, आकांक्षा, इशिता तिवारी, भूमि, अनामिका, रतना बाजपेयी, कक्षा 12 में आयुषी, समीक्षा यादव, शिवानी गुप्ता, प्रिया पाठक, राजपाल, ईशा वर्मा, उजमा, आदिती सचान, दृष्टि पटेल, सलोनी कुशवाहा तथा जनपद के लगभग 54 बेटियों व उनके अभिभावकों को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यमंत्री/जनपद प्रभारी मंत्री महेश चंद्र गुप्ता, विधायक, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकाीर आदि द्वारा प्रमाण पत्र दिया गया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विधायक अकबरपुर रनियां प्रतिभा शुक्ला ने कहा कि बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से पीछे नही है जरूरत इस बात की है कि बिना भेदभाव के बेटों के समान दर्जा देते हुए बेटियों को भी बिना भेदभाव के शिक्षित बनायें इससे निश्चित ही बेटियां आगे बढेगी और एक नही दो दो घरों में शिक्षा का उजियारा फैलाएगीं। उन्होंने जनपद वासियों से अपील की कि वे अपने बेटियों को जब शिक्षित करेंगे तो निश्चित ही वे आगे बढकर जिले के साथ साथ गांव और देश का नाम भी रोशन करेंगी।
विधायक रसूलाबाद निर्मला संखवार ने कहा कि देश और समाज के विकास में शिक्षा की अहम भूमिका है इसलिए हम लोगों की जिम्मेदारी बनती है कि बेटों के साथ साथ बेटियों को भी शिक्षित करें ताकि समाज का चहमुँखी विकास हो सके।
इस अवसर पर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार बेटियों के उत्थान हेतु प्रतिबद्व है। इसी उद्देशय से इस ऐतिहासिक योजना का सरकार द्वारा शुभारम्भ करके जो बेटियों के माता-पिता को जो धनराशि दी जा रही है इससे निश्चित ही उनके जीवन स्तर में बदलाव आयेगा और वे बिना किसी भेद-भाव के बेटों के तरह ही बेटियों का भी पालन-पोषण कर उन्हें शिक्षित कर उनका भाविष्य संवरेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत सरकार ने जो हर बेटियों का शिक्षा दीक्षा देने का वीणा उठाया है इससे निश्चित ही बेटियो और उनके माता पिता/अभिभावको का उत्थान होगा। वहीं जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के हर पात्र जनोें को इस ऐतिहासिक योजना से जोडा जायेगा ताकि कोई भी पात्र बेटी के माता-पिता इस योजना से अछूते न रह जायें।
लखनऊ से मुख्यमंत्री जी द्वारा कन्या सुमंगला योजना के शुभारंम्भ का सीधा प्रसारण एलईडी वैन/प्रोजेक्टर, टीवी के माध्यम से जिला मुख्यालय, ब्लाक मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में छात्राओं, आंगनबाडी कार्यकत्रियों तथा जन सामान्य को दिखाया गया। इस अवसर पर सूचना विभाग द्वारा जिला मुख्यालय एंव ब्लाक मुख्यालयों पर विकास एवं सुशासन के 30 माह नामक बुकलेट का वितरण किया गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जोगिन्दर सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, एसडीएम सदर आनन्द कुमार सिंह एवं अधिकारी व कर्मचारी, छात्र छात्रायें आदि उपस्थित रहे।