Thursday, May 9, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » विकास भवन सभागार में राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत बैठक सम्पन्न

विकास भवन सभागार में राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत बैठक सम्पन्न

कानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी विजय विश्वास पन्त की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत ‘‘फाइलेरिया उन्मूलन’’ बैठक सम्पन्न हुई। उन्होनें जनपद में फाइलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत 25 नवम्बर, 19 से 10 दिसम्बर, 2019 तक संचालित किये जाने हेतु शिक्षा विभाग, पंचायतीराज विभाग, समाज कल्याण विभाग एवं नगर विकास विभाग के अधिकारियों को समन्वय करके कार्यक्रम को सफलातपूर्वक संचालित कराये जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिये।
उन्होनें एम0डी0ए0 के दौरान विभाग के सभी कर्मचारियों को फाइलेरिया रोधी दवा के सेवन करने हेतु प्रेरित किये जाने के निर्देश दिये। उन्होनें जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को सभी स्कूलों में फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन करवाये जाने तथा फाइलेरिया संबधित जानकारी बच्चों को दिलाये जाने तथा शिक्षकों एवं बच्चों द्वारा रैली का आयोजन कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला पंचायतराज अधिकारी को ग्राम सभा के माध्यम से जनसमुदाय को एम0डी0ए0 कार्यक्रम के महत्व से अवगत कराये जाने हेतु गोष्ठी का आयोजन कराये जाने के निर्देश दियें। उन्होनें आंगनवाडी केन्द्रों में तथा जनसमुदाय को एम0डी0ए0 कार्यक्रम के महत्व के संबंध में जागरूकता लाये जाने के संबंध में निर्देशित किया।

बैठक में डा0 आर0एन0 सिंह ने बताया कि फाइलेरिया रोग मच्छर के काटने से संक्रमण से होता है। इस रोग के मुख्य लक्षण बंक्रोफटियन फाइलेरिया में सूजन, पूरे पैर, हाथ अडंकोश  में हो जाते है। फाइलेरिया रोग के नियंत्रण हेतु डी0ई0सी तथा एल्बेन्डाजोल दवा लिया जाना आवश्यक है। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सुनील कुमार सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारी तथा उप मुख्य चिकित्साधिकारी डा0आर0सी0 कटियार उपस्थित रहें।