Tuesday, May 14, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » क्षय रोगियों को समय से उपलब्ध हो पोषाहार: डीएम

क्षय रोगियों को समय से उपलब्ध हो पोषाहार: डीएम

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। पुनरीक्षित राष्ट्रीय नियंत्रण के अन्तर्गत जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला टी0वी फोरम की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने सीएमओ, डीआईओएस, बीएसए, उपायुक्त उद्योग, संस्थाओं आदि सभी को निर्देश दिये कि 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को पोषाहार संबंधी सामग्री आदि समय से प्रदान कराये। उन्होंने कहा कि अगर इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही पायी जायेगी तो कार्यवाही आवश्य की जायेगी।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि नियमित रूप से गोद लिये क्षय रोगियों नियमित रूप से उनकी देख भाग करे तथा रिपोर्ट उपलब्ध करायेंगे। उन्होंने कहा कि हर माह के तिथि 15 व 30 को इस सम्बन्ध में बैठक की जायेगी तथा संबंधित अधिकारीगण व संस्थाये पूर्ण सूचना के तहत बैठक में आयेगे तथा किसी भी स्तर पर लापरवाही पायी जायेगी तो उनके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा क्षय रोग से ग्रसित रोगियों की आवश्यकताओ को सामाजिक स्तर पर समझना और उनका सामजस्य सरकारी सेवाओं में बिठाना, जन सहभागिता द्वारा जन-जन को राष्ट्रीय कार्यक्रम के प्रति जागरूक बनाना व राष्ट्रीय कार्य में जोडना, टीवी उपचार व क्षय रोगी के देख भाल में लगी सभी सरकारी, गैर सरकारी संस्थाओं व उनके द्वारा उठाये जाने की जिम्मेदारियो की समीक्षा टीवी कार्यक्रम की जनमानस में प्रभावी भूमिका व टीवी रोग को रोकने के लिए किये गये समस्त कार्यो के विषय में बैठक के माध्यम से जानकारी ली जायेगी। उन्होंने कहा कि क्षय रोग संदिग्ध मरीजों की घर-घर जाकर स्क्रीनिंग की जाये एवं उन्हें उपचार पर लाया जाये। बैठक में क्षय रोग के पीडित 18 वर्ष से कम आयु वाले बच्चों की देख भाल के लिए गोद लेेने वाली संस्थाओं एवं उनके द्वारा बच्चो को गोद लिये जाने एवं उनकी समय समय पर देख भाल व पोषाहार वितरण करने समय पर करने के निर्देश दिये।
इस मौके पर जिला क्षय रोग अधिकारी डा0 ज्ञानेन्द्र सिंह चौहान, जिला विद्यालय निरीक्षक अरविन्द कुमार द्विवेदी, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय, उपायुक्त उद्योग चन्द्रभान सिंह, मुकेश पुरवार, कंचन मिश्रा, अनुराग तिवारी, संदीप बंसल, रोहित ब्रजपुरिया आदि लोग उपस्थित रहे।