Wednesday, May 8, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » नियमित चेकिंग करके वाहनों को ओवर ब्रिज के आस पास न खड़े होने दिया जाये: डीएम

नियमित चेकिंग करके वाहनों को ओवर ब्रिज के आस पास न खड़े होने दिया जाये: डीएम

सड़क पर जो वाहन खड़ा करे उन वाहनों का अभियान चलाकर करें चालान: डीएम
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए एनएचआई एवं पीडब्लूडी के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सडको पर बने अवैध कटों को हर हाल में बंद कराये। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश दिये कि जिन क्षेत्र में हाईवे पर अवैध कट हो उनकोे बंद कराये तथा जहां कहीं सडकों में गढ्ढे हो गये है उन्हें सबंधित विभाग को सूचित कर सही कराये। वहीं डीएम ने पुलिस विभाग व परिवाहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अकबरपुर ओवर ब्रिज के नीचे हल्के एवं भारी वाहन खडे न हो और बाहर से भारी वाहन का प्रवेश रोका जाये। सडक के किनारे विभिन्न स्थानों पर वाहन खडे रहते है उनसे दुर्घटना की आंशका रहती है ऐसे वाहनों में नियमित रूप से चेंकिग की जाये तथा अकबरपुर से सिकन्दरा की ओर आने जाने वाले एवं कानपुर की ओर आने जाने वाले यात्री वाहनों के कारण अक्सर जाम की समस्या रहती है इसको नियमित चेकिंग करके वाहनों को ओवर ब्रिज के आस पास न खडे होने दिया जाये।
बैठक में जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी भोगनीपुर, क्षेत्राधिकारी, लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि भोगनीपुर ओवर ब्र्रिज के आस पास अतिक्रमण हटवाये जाने के साथ साथ भोगनीपुर कालपी मार्ग पर अवैध रूप से अतिक्रमण को हटवाया जाये एवं पुल के नीचे अवैध रूप से भोगनीपुर से सिकन्दरा की ओर तथा भोगनीपुर से मूसानगर की ओर जाने वाले यात्री वाहन खडे रहते है उनको हटाया जाये। वहीं उन्होंने डीआईओएस, बीएसए को निर्देश दिये कि जिन वाहनों द्वारा स्कूली बच्चों को ले जाया जाता है उन विद्यालय प्रबन्धक द्वारा विभिन्न वाहनों में छात्रों की सूची बनाये जाये तथा प्रार्थना के समय में स्कूली बच्चों को यातायात नियमों की जानकारी दी जाये तथा स्कूल परिसर की दीवारों पर यातायात नियमों एवं नारों को प्रदर्शित किया जाये। वहीं उन्होनंे एसडीएम व पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि आवारा पशुओं को सडक पर घूमने से रोकने हेतु प्रभावी कार्यवाही किया जाये ताकि सडक दुर्घटना को रोका जा सके। लावारिस पशुओं को तहसील स्तर पर बने गौशालाओं में भेजा जाये। वहीं डीएम ने टोल प्लाजा अधिकारी को निर्देश दिये कि हर वाहन में रिफ्लैक्टर टैप अवश्य लगाये तथा इमरजेंसी लेन अवश्य चालू रहे तथा एम्बुलेस लाइन में ऐसा बोर्ड लगाये जिसे दूर से भी दिखे। डीएम ने एनएचआई के अधिकारी को निर्देश दिये कि टोल फ्री नम्बर 1033 इमरेन्सी एम्बुलेस का बोर्ड, होर्डिंग, समाचार पत्रों आदि के माध्यम से अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कराये जिससे कि लोगों को पता चले कि अगर कही दुर्घटना हो तो 1033 एबुलेंस का प्रयोग कर सुविधा ले सके। उन्होंने कहा कि अगर कही सडक में किसी का एक्सीडेट हो जाता है उसे कोई भी व्यक्ति अस्पताल में भर्ती कराता है तो उसे पुलिस द्वारा कोई पूछताछ नही किया जायेगा और न ही उसे परेशान किया जायेगा। उन्होंने निर्देश दिये कि यातायात नियमों का कडाई से पालन कराया जाये। जिलाधिकारी नेे सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि राजमार्गो के किनारे अनाधिकृत रूप से वाहनों को खड़ा किये जाने को रोकने के लिए अभियान चलाकर कार्यवाही करें। मार्ग दुर्घटना से प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल एम्बुलेंस सेवा एवं चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही टैªक्टर ट्राली में रिफ्लेक्टर/रेडियम टेप लगाये जाने की कार्यवाही में तेजी लाये, तेज रफ्तार/खतरनाक ढ़ंग से वाहन चलाने वाले चालकों के विरूद्ध कार्यवाही की जाये, भोगनीपुर ओवर ब्रिज के नीचे, रनियां क्षेत्र के, सिकन्दरा क्षेत्र में रोड पर वाहनों का अतिक्रमण को हटवाये जाने की कार्यवाही करे इसके अलावा रोड पर जो वाहन खडा करे उन वाहनों का चालान करें। बोर्ड डिवाइडर चिन्ह व यातायात संकेतक, स्पीड कम, आगे मोड है, स्तर तरह के यातायात संकेत आदि तत्काल लगाये। बैठक में मुख्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी।
इस मौके पर पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स, अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक अनूप कुमार, उप जिलाधिकारी सदर आनन्द कुमार सिंह, एसडीएम रसूलाबाद अंजू वर्मा, मैथा एसडीएम रामशिरोमणि, सिकन्दरा एसडीएम, एआरटीओ प्रथम उमाशंकर व पीटीओ आनन्द राय, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय आदि विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।