Friday, April 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » ईंट को जीएसटी से कर मुक्त रखने की मांग

ईंट को जीएसटी से कर मुक्त रखने की मांग

हाथरस, जन सामना ब्यूरो। हाथरस जिला ब्रिक क्लिन एसोसियेशन की बैठक मेंडू गेट स्थित गोपालधाम में हुई। बैठक में जनपद की चारों तहसीलों के भट्टा स्वामियों ने सर्वसम्मति से निर्णय लेते हुये ईंट को जी.एस.टी. से कर मुक्त रखने की मांग सरकार से की है। क्योंकि ईंट उद्योग ग्रामीण, कुम्हरी, सीजनल, कुटीर उद्योग के साथ-साथ अति आवश्यक वस्तु है अन्यथा एसोसियेशन को आन्दोलनों का सहारा लेना पड़ेगा।
बैठक में ईंट व्यापारियों ने कहा कि गत सीजन वर्ष में शासन द्वारा (वैट) समाधान योजना में, एकपक्षीय अतर्किक वृद्धि की है के विरोध में सर्वे का बहिष्कार किया जाता है। गत सीजन में मिट्टी खनन राॅयल्टी में लगभग ढाई गुना जो वृद्धि की है उसके विरोध में उच्च न्यायालय इलाहाबाद में केस की सुनवाई होने वाली है। उसके निर्णय के बाद ही राॅयल्टी जमा की जायेगी। वक्ताओं ने कहा कि उत्पादित लाल ईंट के प्रयोग के विपरीत सीमेंट की इंटरलाकिंग ईंट के प्रयोग से पर्यावरण पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है और जनता के पैसों की खुली लूट हो रही है। चार रूपये की ईंट के स्थान पर 26 रूपये की एक ईंट लगाई जा रही है। जबकि यह ईंट बाजार में 11 व 12 रूपये में आसानी से उपलब्ध है। मिट्टी खनन के लिये स्वच्छता प्रमाणपत्र लेने की वाध्यता समाप्त की जाये। बैठक में निर्णय लिया गया कि ई.सी. प्राप्त करने के बाद ही ईट पथाई का कार्य प्रारम्भ किया जायेगा तथा आगामी सीजन वास्ते पथाई का कार्य दीपावली के बाद लेबर को बुलाया जाये तथा फुकाई का कार्य जनवरी 2017 के बाद ही प्रारम्भ किया जाये।
बैठक में चेतन चैहान, दिनेश पुण्ढीर, बौबी जखेटिया, नरेन्द्र सिंह चैहान, मुकेश दीक्षित, लाला बाबू गुप्ता, राजेन्द्र गुप्ता, मनोज स्वामी, सुरेश यादव, बांकेलाल यादव, ब्रजकिशोर माहेश्वरी, अरूण भार्गव, विकास यादव, संजीव, राजीव, ग्रीस अग्रवाल, भानू गुप्ता, कमल गोपाल, चै. हमवीर सिंह आदि भट्टा स्वामी उपस्थित थे।