Friday, April 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मण्डलायुक्त ने विकास कार्यो की समीक्षा की

मण्डलायुक्त ने विकास कार्यो की समीक्षा की

2016-10-13-1-sspjs-comisnerकानपुर, जन सामना ब्यूरो। डेंगू की प्रभावी रोकथाम के लिए मण्डल में चिकित्सकीय कैम्पों का विशेष आयोजन किया जाये ताकि कोई भी प्रभावी व्यक्ति बिना चिकित्सा के छूटने न पाये । मण्डल में ऐसे चिकित्सालय जो 10 बेड से ऊपर के है उनकी सूची प्रशासन को उपलब्ध कराये, ताकि किसान एवं सर्वहित बीमा योजना का लाभ प्रभावित लोगों को दिलाया जा सकें । क्लीन स्कूल ग्रीन स्कूल योजना में स्कूलों का हरितमय वातावरण बनाने के लिये जन भागीदारी का होना आवश्यक है। स्कूलों में मध्यान भोजन निर्धारित मानकों के अनुरुप हो ऐसा न करने वाली एजेन्सी एवं वहां के बेसिक शिक्षा अधिकारी के विरुद्ध कार्यवाही की जाये। जिन विभागों को कार्य सम्पन्न कराने हेतु बजट आवंटन में कोई दिक्कत आ रही है या बजट नहीं आवन्टित हुआ है तो सम्बन्धित विभाग उनके माध्यम से शासन को पत्र भिजवाये ।
उक्त निर्देश मण्डलायुक्त मो. इफ्तेखारुद्दीन ने शिविर कार्यालय में आयोजित मण्डलीय विकास कार्यो की समीक्षा बैठक में दिये। उन्होंने ने निर्देशित किया कि डेंगू नियन्त्रण हेतु मण्डल में स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन वृहद स्तर पर किया जाये। मण्डल में फरुर्र्खाबाद, कन्नौज एवं औरैया जनपदों ने स्वास्थ्य शिविर कैम्पों के आयोजन में शिथिलता पायी गई है इस कारण वहां के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह विशेष कैम्पों का आयोजन कर बीमारी पर नियन्त्रण पायें और इसके साथ ही तीनों जनपदों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से कार्य की शिथिलता पर स्पष्टीकरण लिया गया। उन्होंने डाॅक्टरों तथा अध्यापकों की उपस्थिति को सुनिश्चित करने के लिये आधुनिक उपकरणों का स्तेमाल करते हुए आन लाइन उपस्थित दर्ज कराने के निर्देश दिये।
उन्होंने लोहिया ग्रामीण आवास योजना 2015 -16 की समीक्षा में पाया कि मण्डल में 3573 लाभार्थियों को द्वितीय किस्त का आवण्टन हो चुका है तथा 3510 आवास पूर्ण भी हों चुके हैं तथा शेष बचे आवासों को अतिशीघ्र पूर्ण करा दिया जाये । लोहिया ग्रामो में सम्पर्क मार्गो की मरम्मत का कार्य हुआ है लेकिन फिर भी कहीं – कहीं पर काम होना शेष है जिसे अतिशीघ्र पूर्ण कराने के लिए निर्देशित किया, बैठक में लोक निर्माण विभाग के चीफ इंजीनियर के अनुपस्थित रहने के कारण उनके स्पष्टीकरण मागने के निर्देश दिए। उन्होंने क्लीन स्कूल ग्रीन स्कूल की समीक्षा में निर्देशित किया कि जिन स्कूलों में बजट कम हो तो वह शासन से बजट की मांग करें। स्कूलों में बनने वाले पोलिंग सेन्टरों के लिये विद्युत होना जरूरी है अतः ऐसे स्कूलों में शिक्षा विभाग के अतिरिक्त निदेशक को बजट आते ही स्कूलों का विद्युतीकरण सम्पन्न कराने के निर्देश दिये ।
उन्होंने समीक्षा में पाया कि पिछले वर्ष रबी 2015 में मण्डल में किसानों की फसल क्षतिपूर्ति करने के लिये 105574 लाख रूपये की पूर्ति 150574 कृषकों में करने की कार्यवाही चल रही है तथा इस वर्ष खरीब फसल में 255547 किसानों का बीमा किया गया है जिसके प्रीमियम की धनराशि 1653.7 लाख रूपये है रबी फसल का बीमा प्रारम्भ हो चुका है सभी किसानों को चाहिए कि वह इस योजना का लाभ उठाये। प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना इस वर्ष अप्रैल से प्रारम्भ हुई है और इस योजना में सभी किसानों को बीमा का लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने विधायक निधि में चालू वित्तिय वर्ष में अब तक 624 हैंडपम्प लगाये जा चुके है उन्होंने निर्देशित किया कि जो भी शेष रह गए है उन्हें अतिशीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये।
मण्डलायुक्त ने मण्डल में रोजगार मेले के आयोजनों पर विशेष बल दिया जिसमें 3435 लाभार्थियों को रोजगार उपलब्ध कराया गया तथा ऐसे मेले मण्डल में अधिक से अधिक आयोजित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने काम धेनु योजना, मिनी कामधेनु योजना की समीक्षा करते हुए पाया कि इन योजना में सभी पात्रों को ऋण उपलब्ध कराया जा चुका है तथा मिनी कामधेनु योजना में 122 आवेदन पत्रों पर विचार चल रहा है । समाजवादी पौष्टिक आहार योजना में मण्डल के सभी स्कूलों में शतप्रतिशत फल वितरण उपस्थित के अनुपात से वितरित हो यदि वितरण में किसी प्रकार की लापरवाही मिलती है तो सम्बन्धित एबीएसए तथा एनजीओ के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए तीन माह में क्रास चेकिंग की कराने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूलों में छात्रों को स्कूल ड्रैस एवं पाठ्यपुस्तकें पूर्ण रूप से वितरित न होने पर अपर निदेशक शिक्षा पर नारजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि यह समस्त कार्य एक दिन में ही पूर्ण हो जाना चाहिए ।
बैठक में समाजवादी पेंशन योजना, राज्य पोषण मिशन, सोलर लाइटे, पारदर्शी किसान योजना, किसान बीमा योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, जननी सुरक्षा योजना, समाजवादी स्वास्थ्य बीमा योजना, स्वास्थ्य क्षेत्र के निर्माण कार्य, स्वच्छ शौचालय निर्माण योजना आदि योजनाओं की समीक्षा भी की गयी।
बैठक में मण्डल के समस्त जिलाधिकारी, समस्त मुख्य विकास अधिकारी, संयुक्त विकास आयुक्त, समस्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा मण्डल के सभी मण्डलीय अधिकारी उपस्थित थे ।