Saturday, May 18, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » छात्रों की ही नहीं अब गुरुजनों की भी लगेगी ऑनलाइन क्लास

छात्रों की ही नहीं अब गुरुजनों की भी लगेगी ऑनलाइन क्लास

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से लॉकडाउन के दौरान परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा उपलब्ध कराने के बाद अब यूपी दूरदर्शन और आकाशवाणी पर भी शैक्षणिक प्रसारण किया जा रहा है। लखनऊ दूरदर्शन को शैक्षणिक कार्यक्रमों की रिकार्डिंग भी उपलब्ध कराई गई है। सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इसके बारे में जागरूकता फैलाने का निर्देश भी दिया गया है।
आकाशवाणी पर आओ अंग्रेजी सीखें और मीना रेडियो का प्रसारण सुबह 11 बजे से पहले से ही किया जा रहा है। बेसिक शिक्षा अधिकारी सुनील दत्त ने बताया कि दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाला कार्यक्रम 30 जून तक चलेगा, सभी को इस सन्दर्भ में दिशा-निर्देश दिये जा चुके हैं।
इसके अंतर्गत मीना की दुनिया और लर्निंग आउटकम के विकास के लिए  विषयवार हिंदी, गणित और विज्ञान  के वीडियो का प्रसारण हो रहा है। वहीं आकाशवाणी पर मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला का प्रसारण भी शुरू हो चुका है।

गुरुजी की भी लगेगी ऑनलाइन क्लास-
विद्यार्थी ही नहीं अब गुरुजन भी ऑनलाइन क्लास से पढ़ेंगे। वीडियो कोर्स के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जायेगा और इसे शिक्षक हल्के में लेने की गलती न करें क्योंकि बाद में इसका मूल्यांकन भी ऑनलाइन किया जायेगा। पहले चरण में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के शिक्षकों को इसमें प्रशिक्षित किया जायेगा। एक मई से यह प्रशिक्षण शुरू होगा। प्रदेश में 746 केजीबीवी हैं। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 25 जुलाई को खत्म होगा। इस प्रशिक्षण को दीक्षा ऐप के माध्यम से दिया जायेगा। इसे 8 खण्डों में बांटा गया है और यह दीक्षा एप के टीचर्स प्रोफेशनल डेवलपमेंट के माध्यम से दिया जायेगा। इसके लिए हर शिक्षकों को एक यूनीक आईडी दी जायेगी, इसी के माध्यम से ऐप पर पंजीकरण करवाया जायेगा। 25 जुलाई को यह कोर्स खत्म होगा और इस कोर्स से संबंधित मूल्यांकन भी बाद में किया जायेगा। हर खण्ड के लिए 6 दिन निर्धारित किए गये हैं। इनके क्यूआर कोड भी जारी हुए हैं ताकि शिक्षक इन्हें स्कैन कर वीडियो देख सकें। इन खण्डों में स्वॉट एनालिसिस, सीखने का जरिया, क्रिटिकल पेडागॉजी, समूह में सीखना-सिखाना आदि शामिल हैं।