Thursday, May 9, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » दूसरे शहरों से लौटे मजदूरों को ग्राम पंचायत में ही रोजगार मिल रहा

दूसरे शहरों से लौटे मजदूरों को ग्राम पंचायत में ही रोजगार मिल रहा

रसूलाबाद/कानपुर देहात, संतोष गुप्ता। रसूलाबाद विकास खंड क्षेत्र के अंतर्गत मॉडल ग्राम पंचायत उसरी में लॉक डाउन के चलते गरीबों के समक्ष उतपन्न रोजी-रोटी की समस्या को देखते हुए ग्राम प्रधान किरन सिंह ने मनरेगा के तहत चक मार्ग सहित कई महत्वपूर्ण कार्य तेजी से चालू करा दिए है। जिससे जहां एक ओर ग्राम पंचायत का विकास हो रहा है तो वहीं दूसरी और दूसरे शहरों से लौटे मजदूरों को ग्राम पंचायत में ही रोजगार मिल रहा है। सैकड़ों गरीब लोग योजना से लाभान्वित होकर ग्राम प्रधान सहित सरकार की जय जय कार कर रहे है।
रसूलाबाद विकास खंड क्षेत्र की ग्राम सभा उसरी में मनरेगा के अंतर्गत लगभग 6 जगहों पर सैकड़ो की संख्या में लोग काम कर रहे है। सरकार की मंशा है कि गांव में ही रोजगार को बढ़ावा दिया जाए। ग्राम पंचायत के कार्य कराकर लोगों को रोजगार भी दिया जा रहा है। उसरी प्रधान किरन सिंह के निर्देश पर ग्राम पंचायत के तालाबों में भी पानी भराया जा रहा है। ताकि ग्रीष्म ऋतु में पशु पक्षी सहित किसी को भी तकलीफ न हो। पंचायत में नालों की सफाई, चक मार्गों का निर्माण सेनेटाइजिंग दवा छिड़काव ट्रैक्टर मशीन द्वारा दवा का छिड़काव सहित अन्य विकास कार्य संबंधी कार्य कराए जा रहे हैं।
ग्राम प्रधान पति पूर्व जिला पंचायत सदस्त उदय प्रताप सिंह ने बताया कि मेरी ग्राम सभा में घर-घर में दवाओं का छिड़काव कराकर पूरे गांव को सेनेटाइज करा दिया गया है के साथ में मजदूरों को मनरेगा के तहत गांव में ही रोजगार देकर उनकी परेशानियों को हल करा दिया गया है।फिर भी उनका कहना है कि मेरी ग्राम पंचायत में किसी को कोई भी परेशानी हो मुझसे संपर्क कर सकता है हम हर सम्भव मदद करने को तैयार है।