Thursday, May 9, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » परिषदीय शिक्षकों का अब ऑनलाइन होगा प्रशिक्षण

परिषदीय शिक्षकों का अब ऑनलाइन होगा प्रशिक्षण

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। लॉकडाउन के दौरान बेसिक शिक्षकों के कौशल विकास के लिए दीक्षा एप के जरिए ऑनलाइन प्रशिक्षण शुरू किया गया है। सकारात्मक परिणाम को देखते हुए इसे आगे ऑनलाइन मोड में ही अनिवार्य करने की तैयारी है। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ सतीश चंद्र द्विवेदी ने बताया कि यह व्यवस्था सहज भी है और इसमें आर्थिक भार भी न के बराबर है। इसलिए इसे अपनाया जायेगा।
डॉ सतीश द्विवेदी ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग सेवा के दौरान प्रशिक्षण प्रक्रिया को पूरी तरह ऑनलाइन करने में जुट गया है। मौजूदा प्रणाली में पहले मास्टर्स ट्रेनर्स का प्रशिक्षण होगा फिर जिले और बीआरसी स्तर पर प्रशिक्षण की प्रक्रिया अपनाई जायेगी। ऑफलाइन में बहुत बार प्रशिक्षण का उद्देश्य भी पूरा नहीं हो पाता है और शिक्षकों के टीए, डीए आदि पर काफी पैसा भी खर्च होता है। प्रशिक्षण स्थल पर रहने के चलते शिक्षक स्कूल में अनुपस्थित रहते हैं। इससे बच्चों का भी नुकसान होता है इसलिए ऑनलाइन प्रशिक्षण से इन असुविधाओं से बचा जा सकेगा।
बेसिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि दीक्षा एप के जरिए शिक्षकों के लिए 33 प्रशिक्षण कोर्स अपलोड किये गये हैं। इसमें 1.50 लाख से अधिक शिक्षकों ने पंजीकरण कराया है। 76 हजार से अधिक शिक्षक प्रशिक्षण का घर बैठ हिस्सा बन चुके हैं। अभी यह प्रशिक्षण स्वैच्छिक है लेकिन आगे ऑनलाइन प्रशिक्षण को ही अनिवार्य बनाने की योजना है। मानव संपदा पोर्टल के जरिए शिक्षक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी के जरिए इससे जुड़ सकेंगे।