Saturday, May 18, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जनपद की सीमा पर ही आने वाले प्रवासी मजदूरों का किया जाये प्रापर स्क्रैनिंग: जिलाधिकारी

जनपद की सीमा पर ही आने वाले प्रवासी मजदूरों का किया जाये प्रापर स्क्रैनिंग: जिलाधिकारी

कोरोना वासरस से सम्बन्धित केन्द्रीय विद्यालय में बनाये गये अस्पताल में सभी व्यवस्थायें शीघ्र की जाये पूर्ण: डीएम
कम्युनिटी किचन में साफ सफाई पर दिया जाये विशेष ध्यान, खाना बनाने व पैकिंग करने वालों का हो प्रापर स्वास्थ्य परीक्षण: डीएम
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में करोनो वायरस के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक की। जिलाधिकारी ने बैठक में सीएमओ को निर्देशित करते हुए कहा कि कोरोना वायरस से सम्बन्धित मरीजों को रखने हेतु जो ढाई सौ बेड हेतु हॉस्पिटल का चयन केंद्रीय विद्यालय का किया गया है उसमें बेड, गद्दा, सफाई कर्मचारी, वार्ड बॉय, चिकित्सक आदि जो लेना है तथा जिन्हें रखना है उन्हें शीघ्र ही रख ले तथा सभी व्यवस्थायें शीघ्र ही पूर्ण करें तथा स्वास्थ्य से संबंधित सभी व्यवस्थायें पूर्ण रहे किसी भी प्रकार की कोई परवाही क्षम्य नही की जायेगी।
जिलाधिकारी ने मनेथू गांव में निकले करोनो वायरस केस की जानकारी लेते हुए कहा कि जितने भी लोग पोजिटिव केस के संपर्क में आये हुए है उनका प्रापर जांच होनी चाहिए तथा लोगों को क्वारंटाइन में रखा जाये व पूरी नजर रखें और पूरे गांव को सेनीटाइज करने का कार्य बीच-बीच में रखते रहे। किसी प्रकार की कोई लापरवाही क्षम्य नहीं की जाएगी। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि जो प्रवासी मजदूर सीमा पर आ रहे हैं उनकी स्क्रैनिंग की जाए तथा संक्रमण की लक्षण वालों को क्वारंटाइन में रखने की व्यवस्था की जाये। उन्होंने कहा कि जो प्रवासी मजदूर आ रहे हैं उनकी पूरी डिटेल फिडिंग का कार्य भी शत-प्रतिशत सही तरीके से किया जाए किसी प्रकार की समस्या हो तो उसे अवगत कराया जाए तथा समय से डाटा फीडिंग का कार्य पूरी सतर्कता के साथ किया जाए। जिलाधिकारी ने कम्युनिटी किचन की समीक्षा करते हुए कहा कि हमारे जनपद में 9 जगह कम्युनिटी किचन का संचालन हो रहा है। उन्होने सभी एसडीएम, ईओ को निर्देशित किया कि कम्युनिटी किचन में सही प्रकार से खाना बनाया जाये तथा साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये तथा खाना बनाने व पैकिंग करने वालों का स्वास्थ्य परीक्षण अवश्य कराते रहे तथा उनको मास्क, ग्लब्स, सेनिटाइजर आदि मुहैया कराते रहे तथा किसी भी प्रकार की कोई शिकायत नही आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि खाने का एक मीनू बनाकर बाहर चस्पा कर दे तथा मीनू के हिसाब से ही खाना बनाया जाये तथा खाना को प्लास्टिक के पैकेट में पैक न किया जाये तथा खाना की पैकिंग थोडी ज्यादा की जाये जिससे कि खाने वाले का पेट भर जाये वह भूखा न रहे। उन्होंने कहा कि जो भी खर्चा हो रहा है उसका पूरा लेखा जोखा होना चाहिए तथा किसी भी प्रकार की कोई शिकायत नही मिली चाहिए। उन्होंने कहा कि जो सूचना शासन को भेजी जानी होती है उसे सही प्रकार से समय से भेजे तथा किसी प्रकार की कोई लापरवाही न की जाये। बैठक में अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व साहब लाल, सीएमओ डा0 राजेश कटियार, सभी एसडीएम, ईओ, डीआईओएस, बीएसए आदि अधिकारीगण मौजूद रहे।