Friday, April 26, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » किसी भी व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में शामिल होने से छूटने न पाये – डीएम

किसी भी व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में शामिल होने से छूटने न पाये – डीएम

2016-10-15-8-sspjs-niraj-chakrapaniहाथरस, जन सामना ब्यूरो। जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शिता से विधानसभा निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिये जिला प्रशासन की प्रतिबद्धता व्यक्त की है। उन्होंने जिले में त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार करने हेतु राजनैतिक दलों से सक्रिय सहयोग देने की अपेक्षा की है और कहा है कि वह शीघ्र ही पोलिंग बूथवार बीएलए की सूची जिला निर्वाचन कार्यालय में उपलब्ध करा दें जिससे सटीक मतदाता सूची बनाने के लिये बीएलए पोलिंग बूथ पर तैनात बीएलओ की मदद कर सकें। उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग की मंशा जाहिर करते हुए कहा कि जिले में किसी भी पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में शामिल होने से छूटने न पाये।
शनिवार को जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने कलक्टेªट सभागार में राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक करके जिले में जिले में आगामी 31 अक्टूबर तक संचालित विधानसभा निर्वाचक नामावली विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी और कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के तहत जिले में प्रत्येक पोलिंग बूथ पर दिनांक 22 एवं 23 अक्टूबर 2016 (शनिवार एवं रविवार) को विशेश दिवस आयोजित किया जायेगा।
श्री अविनाश कृष्ण सिंह ने जिले में त्रुटिरहित मतदाता सूची बनाने के लिये जिला प्रशासन की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए राजनैतिक दलों से सक्रिय सहयोग देने की अपेक्षा की। उन्होंने बताया कि जिले में मतदाता सूची की अशुद्धियों को दूर करने के संबंध में निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर सत्यापन करने की कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले में फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने का कार्य शतप्रतिशत पूर्ण हो गया है और 99.9 प्रतिशत फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र बनाये जा चुके हैं। डीएम ने जिले में जेण्डर एवं ईपी रेशियो की बाबत जानकारी देते हुए सभी राजनैतिक दलों से अपील की कि वह खासकर महिलाओं एवं 18-19 वर्ष आयु के युवाओं का नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिये सक्रिय सहयोग प्रदान करें।
जिलाधिकारी ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार, जिले में कोई भी पात्र व्यक्ति मतदाता बनने से छूटने न पाये, इसके लिये जिले के समस्त डिग्री एवं इंटर कालेजों में वोटर रजिस्ट्रशन केन्द्र तथा सभी तहसीलों में ड्राप बाक्स, आॅनलाईन पोर्टल आदि की व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि जिले में वृद्ध, अशक्त और विकलांगजनों को चिन्हित किया जा रहा है जिससे उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिये पोलिंग बूथ पर किसी भी तरह की असुविधा न हो। उन्होंने स्पष्ट किया कि संबंधित एसडीएम/रजिस्ट्रेशन अधिकारी द्वारा जारी नोटिस के बिना किसी भी मतदाता का नाम मतदाता सूची से नहीं काटा जा सकेगा, बीएलओ सूची से मतदाता का नाम काटने के लिये सक्षम नहीं हंै।
बैठक में अपर जिलाधिकारी अली हसन, सीडीओ जावेद अख्तर जैदी, एसडीएम राकेश कुमार गुप्ता, केहरी सिंह, अभिषेककुमार सिंह, ओमबीर सिंह के अलावा राजनैतिक दलों के पदाधिकारी डा0 एसपीएस चैहान, दिनेशकुमार देशमुख, दौलतराम कुशवाहा, बृजमेाहन कुशवाहा, श्याम सिंह वर्मा, रोहिताश सिंह, सौबी कुरैशी, जितेन्द्र चैधरी सहित सभी तहसीलदार एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।