Friday, April 26, 2024
Breaking News
Home » महिला जगत » न करें मेकअप में गल्तियां

न करें मेकअप में गल्तियां

2017.04.06. 1 ssp beauti tipsहर रोज मेकप करना अच्छी बात है लेकिन इसे करने के बाद किसी हाॅरर शो के किरदार जैसा दिखना सही नहीं। इसलिए जब आप मेकप करें तो पहले खुद से वादा कर लें कि आप इससे जुड़े रूल्स फाॅलो करेंगी और मेकप से जुड़ी गलतियां नहीं करेंगी। अगर आपने खुद से ये वादा कर लिया हो तो जन सामना की ब्यूटी एडवाइजर व सी डब्लू सी ब्यूटी एन मेकअप स्टूडियो की सेलिब्रिटी शालिनी योगेन्द्र गुप्ता की बताई इन मेकअप गलतियों को कभी न करें।
स्किन टोन से अलग हो फाउंडेशन का शेड – जब भी आप फाउंडेशन लगाएं तो ध्यान रखें कि फाउंडेशन का टोन आपके फेस के टोन से मिलता हो न कि आपके स्किन टोन से, नहीं तो ऐसा लगेगा जैसे कि आपने कोई मास्क पहना है। इसे खरीदते समय इसे अपने हाथों पर लगा कर ट्राय न करें। आपके हाथ और चेहरे का कलर अलग होता है। इसे हमेशा अपने जा लाइन पर ट्राय करें।
फेस के साथ- साथ गले और कान पर भी लगाए फाउंडेशन- अगर आप फाउंडेशन सिर्फ फेस पर लगाएंगी तो आप बैटमेन के जोकर के अलावा और कुछ नहीं लगेंगी। इसलिए इसे जब भी लगाए तो ध्यान रखें कि इसे आप हल्का सा गले और कानों पर भी लगाए ताकि ये हर जगह से बराबर लगे।
अपनी खूबसूरती को करे हाइलाइट- मेकप करने से पहले तय कर लें कि आपको अपने चेहरे का कौन सा हिस्सा हाइलाइट करना है- आंख, होंठ, चीक बोन्स या पलकों को। चेहरे के किसी एक हिस्से को ही हाइलाइट करें। ज्यादा कलर्स आपके चेहरे को सिर्फ डरावना ही बनाएंगे।
लिप लाइनर के कलर का रखे ध्यान – कभी भी डार्क कलर के लिप लाइनर के साथ लाइट कलर की लिपस्टिक न लगाए। हमेशा सही कलर्स के लिप लाइनर ही चुनें। ध्यान रखें कि आपकी लिपस्टिक होठों से बाहर न हो।
करे ब्लैंड – कई बार आप ब्लश, ढेर सारा फाउंडेशन और हाई लाइटर लगा लेती हैं पर उन्हें मिलाना भूल जाती हैं, ऐसा न करें उन्हें अपने उंगलियों के टिप से अच्छी तरह ब्लैंड करें।
अपने मेकअप को दीजिए री टच – मेकप हर समय फ्रेश लगे इसके लिए उसे नियमित री टच दीजिए। इसके लिए हरेक 3 घंटे पर (अगर आपने लांग लास्टिंग कलर यूज किया है) वाॅशरूम मे जा कर 3 चीजें- लिपस्टिक, आई लाइनर और ब्लश को चेक करें कि कहीं खराब तो नहीं हो गए।
आई ब्रो का ध्यान रखें- आपने अच्छी क्वालिटी के मेकप प्रोडक्ट इस्तेमाल करके चेहरे को खूबसूरत तो बना लिया पर आई ब्रो का ध्यान नहीं रहा। जब भी मेकप करें तो आई ब्रो का भी ध्यान रखें. अगर ये बिखरें हुए हो तो ब्राउन लाइनर से उन्हें एक जगह करें। अगर आपके आई ब्रो मोटें है तो हल्का पाॅवडर लगा कर उन्हें अलग- अलग दिखाए।
करें माॅइस्चरइज – अगर आप बिना माॅइस्चरइज्ड और हाइड्रेटेड स्किन पर मेकअप करेंगी तो चाहें आप कोई महंगे ब्रैंड का भी मेकप इस्तेमाल कर लें, आप थुपी हुई लगेंगी। मेकअप ज्यादा देर तक रहे इसके लिए माॅइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।