Thursday, May 2, 2024
Breaking News
Home » महिला जगत » शराब के खिलाफ महिलाओं ने खोला मोर्चा

शराब के खिलाफ महिलाओं ने खोला मोर्चा

2017.04.06. 2 ssp SHARAB BANDIएस. के. चित्तौड़ी: फिरोजाबाद। यूपी में नई सरकार बनने के बाद शुरू हुआ शराब के ठेकों का विरोध शनै-शनै उग्र रूप लेता जा रहा है। बुधवार को जनपद के कई थाना क्षेत्रों में शराब के ठेकों पर महिलाओं ने धावा बोल कर शराब की कई दुकानों पर जमकर तोडफोड की। यही नहीं कई दुकानों से नगदी लूटे जाने की समाचार भी मिले हैं। घटना के बाद पुलिस प्रशासन ने भी ताबड़तोड कार्रवाई कर दर्जनों महिलाओं और पुरूषों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए लोगों को संगीन धाराओं में जेल भेजने की बात कही गई।
जनपद में महिलाओं के कई समुहों ने थाना दक्षिण, थाना लाइनपार, थाना रामगढ, थाना सिरसागंज और शिकोहाबाद में संचालित सरकारी शराब के ठेकों पर जमकर तोडफोड की। आक्रोशित महिलाओं ने देशी और विदेशी मदिरा की दुकानों के अतिरिक्त बीयर के ठेकों पर धावा बोला। हाथों में लाठी डंडे और ईट-पत्थरों से लैस महिलाओं के समूह ने सबसे पहले लाइनपार स्थित देशी शराब के ठेके को निशाना बनाते हुए ठेका पर रखी हजारों रूपए कीमत की शराब सडक पर फेंक दी। यही नहीं महिलाओं के समूह ने पुलिस चैकी रेलवे रोड के समीप स्थित एक विदेशी मदिरा की दुकान में रखी गई लाखों रूपए की शराब नष्ट कर दी। इस दुकान पर महिलाओं ने जमकर तोड़फोड़ की। यही नहीं महिलाओं ने लाइनपार स्थित दुकान को तहस नहस करने के बाद उसमें आग लगा दी। वहीं शराब की दुकान के ठेकेदारों की माने तो महिलाओं ने तोड़-फोड़ के दौरान दूकान में में रखी लाखों रूपए की नगदी भी लूट ली।
पुलिस प्रशासन रह गया भौचक्का
नगर क्षेत्र में एक साथ कई दूकानों को महिलाओं द्वारा निशाना बनाने और तोड़-फोड़ की घटनाओं की जानकारी मिलते ही पुलिस प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए। पुलिस के वायरलैस पर एक के बाद एक घटना होने के जानकारी प्रसारित होने लगी। जिससे विभिन्न थानों के प्रभारी और पुलिस के आला अफसर मौका ए वारदात की और दौड़ लगाते दिखाई दिए।
महिलाओं और पुरूषों को किया गिरफ्तार
शराब और बीयर के ठेकों पर हुई तोड़-फोड़ और नगदी लूट के मामले में थाना दक्षिण पुलिस ने 13 महिलाओं नामजद और पचास साठ लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। वही मौके से पुलिस ने आठ महिलाओं सहित एक पुरूष को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की। थाना दक्षिण पुलिस की मानें तो जिन शराब की दुकानों पर तोड़फोड़ हुई है। उन दुकानों से लगभग एक लाख पच्चीस हजार रूपए नगदी लूट जाने की तहरीर संबंधित शराब अनुज्ञापियों द्वारा दी गई है।
महिलाओं आक्रोश को देख सहमे पुलिसकर्मी
घटना के दौरान महिलाओं से तोड़फोड़ नहीं करने की चेतावनी दे रहे एक पुलिस कर्मियों को महिलाओं के रोष का सामना करना पडा। स्टेशन रोड की समीप स्थित शराब के ठेके पर हो रही तोड़फोड़ को चैकी पर मौजूद पुलिस कर्मी चुपचाप देखते रहे। किसी भी पुलिस कर्मी की मौके पर पहुचने की हिम्मत नहीं हुई। हालांकि बाद में अन्य पुलिस बल आने के बाद महिलाओं को खदेड़ने की कार्यवाही की गई।